scriptबरसात के बाद बढ़ी खाद बीज की बिक्री | beawar | Patrika News

बरसात के बाद बढ़ी खाद बीज की बिक्री

locationब्यावरPublished: Jun 18, 2022 09:40:27 pm

Submitted by:

Bhagwat

ब्यावर क्रय विक्रय सहकारी समिति से प्रतिदिन तीन सौ से अधिक खाद के कट्टों का उठाव

बरसात के बाद बढ़ी खाद बीज की बिक्री

बरसात के बाद बढ़ी खाद बीज की बिक्री

ब्यावर. आषाढ लगते ही बरसात के दस्तक देने के साथ ही काश्तकारों ने खेतों की ओर रुख कर दिया। पिछले दिनों जहां प्रतिदिन खाद के 50-60 कट्टों का उठाव हो रहा था, वहीं अब खाद के प्रतिदिन तीन सौ के करीब कट्टों का उठाव हो रहा है। खाद व बीज की मांग को देखते हुए डीएपी खाद और मंगवाया है। इसके अलावा अलग-अलग बीज के किट भी उपलब्ध हैं। आषाढ लगते ही हुई बरसात एवं मानसून के दस्तक देने के साथ् ही काश्तकार अब खाद व बीज की खरीदारी में लग गए हैं। ब्यावर क्रय-विक्रय सहकारी समिति में आठ सौ कट्टे डीएपी का स्टॉक है। इसके अलावा यूरिया का स्टॉक भी रखा गया है। डीएपी की मांग को देखते हुए समिति ने डीएपी और मंगवाया। समिति में मूंग, ज्वार, बाजरा, रजका के बीज भी उपलब्ध है। छावनी मार्ग स्थित ब्यावर क्रय विक्रय सहकारी समिति से कुछ दिन पहले 50 से 60 कट्टों की बिक्री हो रही थी। अब बिक्री 300 कट्टों के करीब पहुंच गई है।
आस-पास के क्षेत्रों का रहता है दबाव

ब्यावर क्रय-विक्रय सहकारी समिति में आस-पास के गांवों के काश्तकार बीज व खाद लेकर जाते हैं। इसमें डीएपी व खाद की खासी मांग रहती है। इसको देखते हुए समिति ने खाद व बीज की विशेष व्यवस्था की है।
खोल कर नहीं दिखाया तो खो बैठे आपा

समिति में गुरुवार को सरपंच के परिजन बीज लेने पहुंचे। उन्होंने पैकिंग में आने वाले बीज को खोलकर दिखाने को कहा। वहां पर कार्यरत कर्मचारी ने बीज के पैक पैकेट ही देने की बात कही। खोलकर दिखाने में असमर्थता जता दी। आरोप है कि इस पर सरपंच के परिजन आपा खो बैठे। कर्मचारियों को भला बुरा कहा। इससे कुछ देर तक माहौल गरमा गया। बाद में समझाइश कर मामला शांत करवाया गया।
इनका कहना है….

काश्तकारों के लिए खाद मंगवा दिया है। इन दिनों खाद की मांग बढी है। इसके अलावा बीज भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

हीरालाल, सहायक रजिस्ट्रार, सहकारी समिति, ब्यावर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो