scriptसुनलो… सुनलो… सासुजी बहुरानी का पोषण भूल नहीं जाना रे.. | beawar | Patrika News

सुनलो… सुनलो… सासुजी बहुरानी का पोषण भूल नहीं जाना रे..

locationब्यावरPublished: Aug 15, 2022 09:59:13 am

Submitted by:

Bhagwat

स्तनपान सप्ताह के दौरान नाटक मंचन, एएनएम ट्रेनिंग सेंटर की छात्राओं ने वार्ड में जाकर दिया संदेश

सुनलो... सुनलो... सासुजी बहुरानी का पोषण भूल नहीं जाना रे..

सुनलो… सुनलो… सासुजी बहुरानी का पोषण भूल नहीं जाना रे..

ब्यावर. सुनलो… सुनलो…सासुजी बहुरानी का पोषण भूल नहीं जाना रे, भूल नहीं जाना रे…गीत की स्वरलहरियां गुरुवार को कुछ देर के लिए प्रसूता वार्ड में गूंजीं। इस दौरान कुछ देर के लिए प्रसूताओं व उनके साथ बैठी सासू मां के चेहरे पर भी मुस्कान आ गई। बच्चे व प्रसूता के पोषण को लेकर प्रसूताओं व उनके साथ वार्ड में मौजूद परिजन को जागरूक किया गया।
राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय की मदर चाइल्ड विंग स्थित आंचल प्रसूता मिल्क बैंक में गुरुवार को स्तनपान सप्ताह के दौरान नाट्य मंचन किया गया। एएनएम ट्रेनिंग सेंटर की छात्राओं ने गायनिक वार्डों में जाकर नाट्य मंचन किया। नाटक के माध्यम से भर्ती प्रसूताओं को स्तनपान का महत्व, बच्चे के विकास में योगदान तथा दुग्ध दान के बारे में समझाया। एएनएम ट्रेनिंग सेंटर की छात्राओं ने चिकित्सक, प्रसूता, सासू एवं अन्य किरदार के जरिए बच्चों के पोषण की जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान एसीएच विंग प्रभारी डॉ. विद्या सक्सेना ने बताया कि मां का दूध बच्चे के लिए पूर्ण आहार है जो कि शिशु के विकास के लिए बहुत आवश्यक है। डॉ. एमएस चांदावत ने नर्सिंग स्टूडेंट से स्तनपान सप्ताह के दौरान अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया। वाद-विवाद तथा निबंध प्रतियोगिता भी हुई। कार्यक्रम में डॉ. कविता बंशीवाल, अंबिका शर्मा, मोनिका, पूजा, आशा, मुस्कान, सुनिता, रेखा, मांशी, दिव्या, प्रतिभा, छोटी देेवी, सोनिया आदि शामिल थे।
प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन
राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय की मदर चाइल्ड विंग स्थित आंचल प्रसूता मिल्क बैंक परिसर में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता हुई। इसमें एएनएम ट्रेनिंग सेंटर की 40 छात्राओं ने भाग लिया। इस दौरान छात्राओं ने स्तनपान संबंधी जानकारियां, सावधानियां तथा फायदों के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब दिए। बुधवार को सप्ताह के तीसरे दिन मुख्य अतिथि कविता बंशीवाल ने विचार रखे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो