scriptब्यावर को मिली सात हजार लम्पी वैक्सीन | beawar | Patrika News

ब्यावर को मिली सात हजार लम्पी वैक्सीन

locationब्यावरPublished: Aug 18, 2022 11:57:51 am

Submitted by:

Bhagwat

उपखंड में शुरू हुआ पशुओं का वैक्सीनेशन, क्वारंटीन सेंटर बनाया

ब्यावर को मिली सात हजार लम्पी वैक्सीन

ब्यावर को मिली सात हजार लम्पी वैक्सीन

ब्यावर. एसडीएम कार्यालय के सभागार में एसडीएम राहुल जैन की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित बैठक में लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम व मेगा ड्राइव वैक्सीनेशन कार्यक्रम की समीक्षा की गई। जैन ने बताया कि पशुपालन विभाग द्वारा शीघ्र ही वैक्सीनेशन ड्राइव प्रारंभ किया जाएगा। संक्रमित गोवंश के लिए कांजी हाउस में क्वारंटीन सेंटर बनाया गया है। फिलहाल वंदे गौ मातरम चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा संचालित गोशाला में 80 गोवंश को आइसोलेट किया गया है।
3 एमएल डोज जरूरी

पशु चिकित्सक डॉ. जावेद हुसैन ने बताया कि उपखंड क्षेत्र के लिए राज्य सरकार की ओर से सात हजार डोज गोट पॉक्स वैक्सीन प्राप्त हो चुकी है। एक वैक्सीन 100 एमएल की है। एक गोवंश को 3 एमएल की डोज लगाई जाएगी। वैक्सीन की एक वाइल से 33 गोवंश को वैक्सीनेटेड किया जा सकेगा।
एसडीएम ने किया निरीक्षण

उधर, बुधवार शाम को उपखंड अधिकारी राहुल जैन ने मसूदा रोड स्थित तिजारती सर्राफान गोशाला का निरीक्षण कर गायों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। साथ ही संक्रमित गायों को अलग रखने तथा उपचार के इंतजाम देखे। इससे पहले उपखंड अधिकारी ने बैठक लेकर लम्पी रोग से बचाव व मौजूदा हालात की समीक्षा कर ग्राम पंचायत स्तर पर भी पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
इस तरह होगा वितरण

डॉ. हुसैन ने बताया कि विभाग से प्राप्त 7 हजार डोज में से सबसे पहले एक हजार डोज ब्यावरखास स्थित देवनारायण गोशाला तथा तिजारती सर्राफान गोशाला भेजी गई हैं। जहां पर पशुओं का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। शेष 6 हजार डोज में से 3 हजार जवाजा उपखंड के पशु उपकेन्द्रों तथा 3 हजार पशु संस्थाओं को उपलब्ध करवाई गई हैं। डॉ हुसैन ने पशुपालकों से पशुओं को टीका लगवाने के लिए निकटतम पशु चिकित्सा केन्द्रों पर जाने की अपील की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो