scriptबारिश से धरती पुत्रों के चेहरे खिले | beawar : farmers active in fields | Patrika News

बारिश से धरती पुत्रों के चेहरे खिले

locationब्यावरPublished: Jul 27, 2019 06:29:22 pm

Submitted by:

tarun kashyap

धीमी-धीमी बरसात फसलों के लिए काफी फायदेमंद

beawar

बारिश से धरती पुत्रों के चेहरे खिले

जवाजा. जवाजा सहित मगरे के सभी गांवों में शनिवार को मेघों की मेहरबानी रही। बीते दो दिनों से बरसात का मौसम तो बन रहा था, लेकिन बूंदाबांदी तक सीमित था। बीती रात्रि बादलों ने चुप्पी तोड़ी और मेघ बरस पड़े। सुबह अच्छी मूसलाधार बरसात होने के बाद पूरे दिन बूंदाबादी का दौर चला। बताया जा रहा है कि धीमी-धीमी बरसात फसलों के लिए काफी फायदेमंद हैं। बरसात से किसानों को चेहरे खिल उठे हैं। खेतों में फिलहाल मक्का और बाजरा की फसल बोई हुईहैं, इस फसल के लिए अधिक पानी की आवश्यकता रहती है। अगर अच्छा पानी बरसता है तो फसलों के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। बरसात से जहां फसलों को जीवनदान मिला, वहीं पौधरोपण के लिए भी यह बरसात खासी सकारात्मक साबित होगी। रिमझिम बारिश से किसानों को तो फायदा मिला है लेकिन तालाबों में पानी की आवक का इंतजार है।
तालाबों में नहीं आया पानी
कल रात से कुछ बरसात हुई है। इससे फसलों को फायदा मिलेगा। खेतों में मक्का-बाजरा की फसल बोई हुई है। अगर अच्छी पानी मिलेगा तो फसले उमीद के अनुसार लहलाएगी।-हरिसिंह, राजियावास।
बरसात से हो रही है, लेकिन तालाबों में पानी नहीं आ रहा हैं। अगर तालाबों में पानी नहीं आएगा, जल स्तोत्र रिचार्ज कैसे होंगे? तालाब में पानी आए ऐसा प्रबंधन होना चाहिए।-नैनू सिंह, जवाजा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो