इनकी जेब खाली, कैसे मनाएंगे दिवाली

इनकी जेब खाली, कैसे मनाएंगे दिवाली

Bhagwat Dayal Singh | Updated: 09 Oct 2019, 07:46:14 PM (IST) Beawar, Beawar, Rajasthan, India

सफाई कर्मियों को आठ माह से नहीं मिला वेतन

ब्यावर . दिवाली आने को है. लेकिन ब्यावर नगर परिषद के सफाई कर्मियों की जेब खाली है . उनको पिछले आठ माह से वेतन (salery) नहीं मिली . ऐसे में आशंका है कि क्या दीपावली (dipawali) भी फीकी मनेगी। दीपोत्सव के महज 15 दिन (fifteen day) बचे हैं। इससे गुस्साए सफाई कर्मचारियों ने बुधवार को ब्यावर नगर परिषद कार्यालय जाकर आयुक्त को ज्ञापन सौंपा।

वेतन नहीं मिलने की वजह परिषद के खजाने में पैसा नहीं होना बताते हैं। नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों को गत आठ माह से वेतन नहीं मिला है। नाराज सफाई कर्मचारियों ने बुधवार को बैठक कर विरोध तेज करने का निर्णय किया। आयुक्त को ज्ञापन देकर बकाया भुगतान व सातवें वेतन आयोग के एरियर का भुगतान की मांग (demand) की।

ब्यावर नगर परिषद के सफाई कर्मचारी पिछले आठ माह से वेतन भुगतान की मांग कर रहे हैं। भुगतान नहीं होने से कर्मचारियों को आर्थिक तंगी से जूझना पड़ रहा है। बुधवार को सफाईकर्मियों ने आयुक्त से मुलाकात कर समस्या से अवगत कराया। बाद में आयुक्त ने बकाया राशि का जल्द भुगतान करवाने का आश्वासन दिया।

वेतन व एरियर का करना होगा भुगतान (payment)

नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों को वेतन का भुगतान करने के लिए करीब एक करोड़ 41 लाख रुपए के बजट की आवश्यकता है, जबकि एरियर भुगतान के लिए करीब पचास लाख के बजट की आवश्यकता है। परिषद की माली हालत एेसी नहीं है कि कर्मचारियों को इस राशि का भुगतान किया जा सके। एेसे में परिषद प्रशासन बकाया वेतन व एरियर का भुगतान किश्तों में करने पर विचार कर रहा है।

दीपावली (dipawali) से पहले भुगतान के प्रयास

इसके अलावा सेवानिवृत कर्मचारियों की राशि चुकानी भी शेष है। बजट के अभाव में उनका भुगतान भी अटका हुआ है। ब्यावर नगर परिषद (beawar nagar parishad) के आयुक्त राजेन्द्रसिंह की मानें तो दीपावली से पहले समस्या का निस्तारण कर दिया जाएगा। सफाई कर्मचारियों के बकाया भुगतान की वजह बजट का अभाव है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned