scriptखुले में प्रसूताओं को नवजात को कराना पड़ता स्तनपान | Breastfeeding newborn in the open | Patrika News

खुले में प्रसूताओं को नवजात को कराना पड़ता स्तनपान

locationब्यावरPublished: Nov 14, 2019 02:37:12 am

Submitted by:

Narendra

हॉस्पिटल भवन की सीढि़यों पर बैठी करती हैं वाहन की प्रतीक्षा
घंटों करती हैं प्रसूताएं घर जाने का इंतजार

खुले में प्रसूताओं को नवजात को कराना पड़ता स्तनपान

खुले में प्रसूताओं को नवजात को कराना पड़ता स्तनपान

ब्यावर (अजमेर).

प्रसूताओं की निजता को बरकरार रखने के लिए सरकार ने भले ही सुविधाएं दे रखी हों लेकिन राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय का मदर चाइल्ड विंग प्रशासन इसे लेकर गम्भीर नहीं है। विंग से छुट्टी मिलने के बाद प्रसूताओं को मजबूरन खुले में अपने नवजात शिशुओं को स्तनपान कराना मजबूरी है। यह अक्सर देखने को मिलता है। जब वह विंग की सीढि़यों पर खुले में जेएसवाई के वाहन के इंतजार करने के दौरान कई प्रसूताएं अपने आंचल की ओट में शिशु को स्तनपान कराती नजर आती हैं।
मदर चाइल्ड विंग में भर्ती प्रसूताओं को सुबह करीब ११ बजे चिकित्सकीय स्टाफ राउंड लेकर प्रसूताओं की छुट्टी तय करती है। इसके बाद प्रसूताओं को घर छोडऩे के लिए जेएसवाई योजना के अन्तर्गत लगे वाहनों के रूट चार्ज तैयार होते है। इसके बाद इन्हें वार्ड से नीचे भेज दिया जाता है और घर भेजे जाने वाली प्रसूताओं को बाहर एकत्र किया जाता है। तब जाकर उनके रूट के अनुरूप प्रसूताओं को वाहनों से घर के लिए रवाना किया जाता है। लेकिन इस सारी प्रक्रिया में समय अधिक लगता है और घर भेजी जाने वाली प्रसूताओं को अपने नवजात शिशुओं के साथ भवन के बाहर सीढि़यों पर बैठ कर वाहन का इंतजार करना पड़ता है।
अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद की लम्बी कागजी कार्रवाई और फिर रूट पर जाने वाले वाहन के आने के इंतजार में घंटों बीत जाते है। इस दौरान रोने या भूख लगने पर प्रसूताओं को नवजात शिशु को स्तनपान कराना पड़ता है और उन्हेें मजबूरन खुले में ही अपने कपड़ों की ओट में ही शिशु को स्तनपान करना पड़ता है।
इस संबंध में मदर चाइल्ड विंग की प्रभारी डॉ. विद्या सक्सेना ने का कि ४० प्रसूताओं के डिस्चार्ज हुए और उन्हें घर छोडऩे के लिए वाहनों के रूट चार्ट भी तैयार किए जाते हैं। इससे जुड़े प्रशासिनक कार्य भी किए जाते हैं। इसके बाद ही प्रसूताओं को वाहन में घर भेजा जाता है। प्रसूताओं को परेशानी जैसी कोई शिकायत नहीं मिली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो