scriptकैसे बुझे आग, दमकल दफ्तर में ही नहीं पूरे संसाधन | complete resource is not in fire station | Patrika News

कैसे बुझे आग, दमकल दफ्तर में ही नहीं पूरे संसाधन

locationब्यावरPublished: May 27, 2019 02:56:03 am

Submitted by:

Narendra

नगर परिषद के पास चार दमकल, एक खराब, छह साल से नई दमकल का इंतजार

ब्यावर (अजमेर). शहर की करीब तीन लाख आबादी व बढ़ती आबादी की सुरक्षा के लिहाज से नगर परिषद की ओर से दमकल कार्यालय संचालित किया जा रहा है। इसमें हाल में कुल चार दमकल हैं। इनमें एक दमकल छोटी एवं तीन दमकल बड़ी हैं। तीन बड़ी दमकल में से एक दमकल ब्रेकडाउन हो रखी है, जबकि दूसरी दमकल में भी खराबी आती रहती है। इसके अलावा अन्य संसाधनों की भी कमी है। शहर में बनी बहुमंजिला व्यावसायिक इमारतों में भी संसाधनों का अभाव है, जबकि शहर में भी कई भवनों अंतिम मंजिल पर कोचिंग कक्षाएं संचालित हो रही हैं। इसके बावजूद आवश्यकता के अनुरूप संसाधनों का अभाव है। नगर परिषद ने नई दमकल के लिए करीब छह साल पहले राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवाया गया। इस प्रस्ताव पर अब तक मोहर नहीं लग सकी है। इसके अलावा अन्य संसाधनों की भी कमी है और हर साल मांग की जा रही है। इसमें सत्तर लाख कीमत की दो दमकल, पन्द्रह लाख कीमत की छोटी दमकल, एक फायर जीप, पांच लाख कीमत के सुरक्षा उपकरण, धुआंरोधी टॉर्च, फस्र्ट एड बॉक्स व गैस मास्क आदि शामिल हैं। इनकी आवश्यकता होने के बावजूद यहां पर दमकल शाखा को मजबूत नहीं किया जा रहा है। गौरतलब है कि शहर सहित आस-पास के क्षेत्रों में जनवरी से अप्रेल तक 94 आगजनी की घटनाएं हुई।

नियम दरकिनार, फिर भी परिषद मौन

शहर में कई ऐसे स्थानों पर स्कूल व कोचिंग सेंटर संचालित हो रहे हैं। जो सकड़ी गलियों में चल रहे हैं। वो भी बहुमंजिला इमारतों में चलने से आवाजाही के पर्याप्त सुविधा नहीं है। आगजनी जैसी घटना हो जाए तो वहां तक दमकल का पहुंचना भी आसान नहीं है। इसके बावजूद परिषद प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।
पार्किंग तक की सुविधा नहीं
शहर में ऐसे कोचिग सेंटर व स्कूलें भी संचालित हो रही हैं, जहां पर वाहन पार्किंग तक की सुविधा नहीं है। हालात यह हैं कि आधी सड़क तक कोचिंग करने आने वाले बच्चों के वाहन खड़े कर दिए जाते हैं। इससे यातायात बाधित होता रहता है। आगजनी हो जाए तो भगदड़ मचने पर एकाएक निकलना भी मुश्किल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो