scriptसजे बाजार, आज बरसेगा धन | Market is ready for diwali | Patrika News

सजे बाजार, आज बरसेगा धन

locationब्यावरPublished: Nov 05, 2018 04:05:39 pm

Submitted by:

tarun kashyap

-दीपावली का त्यौहार नजदीक आते ही सजी दुकानें, नए किस्म के सजावटी वस्तुओं व पटाखों की बढ़ी मांग, मिठाइयों की दुकानों पर उमड़ी भीड़

सजे बाजार, आज बरसेगा धन

सजे बाजार, आज बरसेगा धन

सजे बाजार, आज बरसेगा धन
-दीपावली का त्यौहार नजदीक आते ही सजी दुकानें, नए किस्म के सजावटी वस्तुओं व पटाखों की बढ़ी मांग, मिठाइयों की दुकानों पर उमड़ी भीड़
ब्यावर. पांच दिवसीय दीपोत्सव को लेकर शहर के बाजारों में रौनक दिखाईदेना शुरू हो गई है।शहरवासियों ने भी दीपावली को धूमधाम से मनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। शहर के बाजारों में स्थित दुकानों को सजकर तैयार हो गई है। धनतेरस के मौके पर होने वाली खरीदारी को लेकर बाजारों में व्यापारियों ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दुकानों में विशेष सजावट की है। शहर के बाजारों में काफी चहल-पहल व भीड़ नजर आई।शहर के पाली बाजार, सनातन स्कूल मार्ग, चांग गेट, अजमेरी गेट, सेन्दड़ा रोड, अजमेर रोड, अग्रसेन बाजार में स्थित दुकानों पर दिनभर ग्राहकों की भीड़ लगी रही। कोई दीवाली के लिए कपड़े खरीद रहा था तो कोई सजावटी समान। घर की सजावट के लिए इस बार बाजार में एक से एक आइटम उपलब्ध है।
डेकोरेटिव सामान व गुलदस्तों की बढ़ी मांग
शहर में सजावटी सामानों की दुकानों में इन दिनों लोगों में डेकोरेटिव सामान की सबसे ज्यादा डिमांड देखी जा रही है। वहीं, महिलाओं व युवतियों में घरों में सजाने के लिए नए तरह के गुलदस्तों की सबसे ज्यादा मांग देखी जा रही है। इन गुलदस्तों में सजाने केलिएबाजारों में पेड़ पौधे व फूल जो दूर से देखने पर असली दिखाईदेते हैं उनकी मांग सबसे ज्यादा है। इसके अतिरिक्त घरों में सजावट के लिए बाजारों में क्रॉकरी, गोल्डन पॉट, पिलर रोज, लकड़ी का पोट, बांदरवाल, कूंचे का पौधा, झूमके, टोकरी, कांच के पोट, गुलदस्ते, मनी प्लांट, दीवार स्टैण्ड, दिल, रेडिमेड पौधे, थ्रीडी सीनरी व मालाओं की मांग अधिक है।
आवाज से रोशन होगें घर
इसी प्रकार इस बार बाजारों में इलेक्ट्रोनिक समान में भी अलग-अलग किस्म के आइटम देखने को मिल रहे है। इनमें प्रमुख रूप से वाटरफुल लेजर, लाइटिंग भालू, कलरफुल एलईडी, ताली बजाते बच्चें, चिडिय़ों के चहकने वाली लाइट आदि समान लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुए है। जिनकी कीमत सौ से लेकर बीस हजार रुपए है। इसी प्रकार पटाखों में भी नए आइटम आए है। जिनमें प्रमुख रूप से अनार की चिंगारियों का चकरी के रूप में चलना, स्वास्तिक वाली चकरी, मैजिक पटाखे की लड़ी, एटम बम आदि आए है।
रुप चर्तुदशी कल, बुधवार को दीपोत्सव
पांच दिवसीय दीपोत्सव का आगाज सोमवार को धनतेरस को खरीदारी के साथ हुआ। मंगलवार को रुप चर्तुदशी पर महिलाएं शृंगार करेगी। बुधवार को दीपावली का त्यौहार बनाया जाएगा। इसको लेकर बाजारों में रौनक बढ़ गई है तो घरों पर भी मिठाई बनाने सहित अन्य तैयारियां चल रही है। गुरुवार को राम-राम के मौके पर एक दूसरे के घर पर जाकर दीपावली की शुभकामनाएं देंगे। जबकि शुक्रवार को भाई दूज का त्योहार परपरागत तरीके से मनाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो