scriptसभापति ने मांगी मौका रिपोर्ट | nagar parishad chairman ask for report | Patrika News

सभापति ने मांगी मौका रिपोर्ट

locationब्यावरPublished: Jan 25, 2019 06:21:53 pm

Submitted by:

tarun kashyap

नक्शा स्वीकृति का मामला

नक्शा स्वीकृति का मामला

नक्शा स्वीकृति का मामला

ब्यावर. नक्शा स्वीकृति के लिए पेंडिग चल रहे प्रकरणों की परिषद प्रशासन ने अब मौका रिपोर्ट मांगी है। इसको लेकर तकनीकी अधिकारी ने मौके पर जाकर रिपोर्ट तैयार करना शुरु कर दिया है। इसके अलावा परिषद प्रशासन की ओर से निर्माण स्थल या भूखण्ड की विडियोग्राफी व फोटोग्राफी भी करवाई जा रही है। ताकि मौके की वर्तमान स्थिति सामने आ सके। ऐसे में नियमों को ठेंगा दिखाकर निर्माण करने वालों पर गाज गिर सकती है। नगर परिषद प्रशासन की ओर से गत दिनों नक्शा स्वीकृति के करीब दौ सौसे अधिक प्रकरणों को लेकर आपतियां मांगी गई थी। प्रदेश में सता बदलने के साथ ही नगर परिषद सभापति भी बदल गई। इस बीच भवन निर्माण समिति की बैठक बुलाए जाने की तैयारी की गई। पार्षदों ने इसका विरोध शुरु कर दिया। ऐसे में बैठक नहीं बुलाई जा सकी। अब इन सारे प्रकरणों को लेकर सभापति ने मौका रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए है। इनमें स्वीकृति से पहले ही कई निर्माण शुरु हो गए है। यह निर्माण नियमानुसार हैया नहीं। अगर यह निर्माण मनमर्जी से कर दिए गए हैतो इन पर गाज गिर सकती है। नगर परिषद के कनिष्ठ अभियंता कपिल गोरा ने ऐसे निर्माण का मौका देखा एवं मौका रिपोर्ट तैयार की।
परिषद की राजस्व आय पर भी जोर
नगर परिषद की हाल में राजस्व की स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है। जबकि परिषद की देनदारियों का आंकड़ा भी बड़ा है। ऐसे में परिषद राजस्व आय को लेकर भी गंभीरता बरतेगी। ऐसे में नियमों को अनदेखी कर निर्माण करने वालों को पेनल्टी का भुगतान भी करना पड़ सकता है। मास्टर प्लान की अनदेखी कर किए गए निर्माण पर गाज गिर सकती है।
नक्शे के विपरित निर्माण पर नहीं करते कार्रवाई
शहर में नक्शा स्वीकृत किए जाने के बावजूद नक्शे के विपरित निर्माण कर दिया जाता है। नक्शे के विपरित निर्माण होने के बावजूद कार्रवाई नहीं की जाती है। इसके चलते नक्शे के विपरित निर्माण का चलन तेजी से बढ़ा है। हालात यह हैकि पार्किग के लिए छोड गए अधिकांश बेसमेंट का व्यावसायिक उपयोग हो रहा है। इसके चलते सड़कों पर हो रही पार्किग ने शहर की यातायात व्यवस्था को बदहाल कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो