script

समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद का एक माह बाद भी नहीं खुला खाता

locationब्यावरPublished: Apr 28, 2018 11:53:00 am

Submitted by:

tarun kashyap

सरवाड़ केकड़ी के बाद अब सावर से भी पहुंचे किसान, अब तक २०७ क्विंटल चने की हुई आवक

समर्थन मूल्य पर सरसों

समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद का एक माह बाद भी नहीं खुला खाता

ब्यावर. उदयपुर रोड स्थित कृषि उपज मण्डी में तकरीबन एक माह पूर्वशुरू की गई समर्थन मूल्य पर चना व सरसों की खरीद के काउंटर पर अभी तक सरसों की फसल नहीं पहुंच सकी है। एक माह से केवल किसान पंजीयन करवा रहे हैं लेकिन सरसों लेकर कोई नहीं आ रहा। वहीं चने की बिक्री मण्डी में जोरों पर है। अब तक तीन चरणों में आए किसान यहां पर २०७ क्विंटल चना बेच चुके हैं। यह किसान भी जिले के अंतिम छोर केकड़ी उपाण्ड के सावर स्थित घटियाली के हैं। जिले के अंतिम छोर घटियाली तकरीबन दो सौ किलोमीटर दूर से ब्यावर फसल बेचने के लिए आ रहे किसानों की उमंग देख क्रय विक्रय सहकारी समिति के अधिकारी भी खासे अचंभित है। किसानों की संया व उनकी उमंग को देखते हुए कृषि उपज मण्डी स्थित प्लेटफार्मपर बनाए गए खरीद पर विशेष व्यवस्था की गई है।
आंकड़ों की जुबानी…
क्रय विक्रय सहकारी समिति के कार्मिक हेमराज ने बताया कि शुक्रवार को केकड़ी के अलावा सावर व घटियाली से किसान चने की फसल लेकर पहुंचे। शुक्रवार को ८२ क्विंटल चना बिक्री के लिए पहुंचा। अब तक ब्यावर में समर्थन मूल्य पर २०७ क्विंटल की खरीद हो चुकी है। वहीं सरसों के लिए १५ किसानों ने पंजीयन करवाया हैलेकिन एक भी किसान अभी तक अपनी फसल लेकर नहीं पहुंचा।
समिति ने करवाई थी जांच…
सरवाड़, केकड़ी व बिजयनगर की मण्डियों को छोड़कर ब्यावर आ रहे किसानों की संया को देखते हुए विभाग ने अपने स्तर पर जांच करवाई। पहले लगा कि शायद एजेंट अपना समान बेचने के लिए किसानों का सहारा ले रहे हैं लेकिन बाद में पता चला कि वहां पर काफी संया में पंजीयन हो जाने से ऑनलाइन बुकिंग बंद कर दी गई। इसी कारण किसान अपनी जिंसे बेचने के लिए ब्यावर का रुख कर रहे हैं।
यहां से आ रहे हैं किसान…
ब्यावर की कृषि उपज मण्डी में पहली बार समर्थन मूल्य पर अनाज की बिक्री शुरूकी गई। ब्यावर सहित आस पास के किसानों को छोड़ यहां केकड़ी, ,बिजयनगर, ,सरवाड़, टांटोटी, केकड़ी, शेरगढ़, बड़ली, भिनाय, मसूदा सहित सावर व घटियाली के ग्रामीण अंचल के किसान अनाज लेकर पहुंचे।
फैक्ट फाइल…
ब्यावर की कृषि उपज मण्डी में समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए सरसों का समर्थन मूल्य ३ हजार ९०० तथा सौ रुपए बोनस के रखे गए हैं। जबकि चना का समर्थन मूल्य ४ हजार २५० रुपए तथा बोनस के डेढ़ सौ रुपए रखे गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो