scriptशहर में बनेगा एक और फायर स्टेशन | one more fire station will establish in beawar | Patrika News

शहर में बनेगा एक और फायर स्टेशन

locationब्यावरPublished: May 21, 2018 04:52:47 pm

Submitted by:

tarun kashyap

पत्रिका ग्राउंड रिपोर्टपरिषद प्रशासन ने तैयार किए प्रस्ताव : शहर की बढ़ती आबादी को देखते हुए लिया निर्णय

शहर में बनेगा  एक और फायर स्टेशन

शहर में बनेगा एक और फायर स्टेशन

भगवतदयालसिंह
ब्यावर. शहर की बढ़ती आबादी व विस्तार को देखते हुए अब एक फायर स्टेशन का और निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद की और से प्रस्ताव तैयार किए गए है। प्रस्तावित नए फायर स्टेशन के लिए स्थान का चयन किया जा रहा है। इसमें प्राथमिकता सेंदड़ा रोड, अजमेर रोड या उदयपुर रोड को दी जा रही है। ताकि कोई हादसा होने पर दमकल को घटनास्थल पर पहुंचने में कम से कम समय लगे। नगर परिषद के पास हाल में तीन बड़ी एवं एक छोटी दमकल है। इसका कार्यालय छावनी में है।शहर की आबादी बढऩे के साथ ही विस्तार उदयपुर रोड बाइपास से लेकर अजमेर रोड बाइपास तक हो गया है। सेंदड़ा रोड पर भी पाली जिले की सीमा तक कॉलोनियां विकसित हो गई है। ऐसे में शहर की बढ़ती आबादी को देखते हुए एक और फायर स्टेशन की आवश्कता हुई। छावनी से दमकल के निकलकर मौके तक पहुंचने पर होने वाली देरी को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। शहर के मुय मार्ग पर राजमार्ग से जुड़े क्षेत्रें में नए फायर स्टेशन का निर्माण होने से इस समस्या से निजात मिल जाएगी। गौरतलब हैकि पूर्व में उदयपुर रोड पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी कार्यालय के पास जगह चिन्हित की गई थी। वहां पर अब अबेडकर भवन का निर्माण हो रहा है। ऐसे में अब नए स्थान की तलाश की जा रही है।
इसलिए हुई आवश्यकता
शहर में हाल में एक ही फायर स्टेशन है। यह फायर स्टेशन छावनी में बना है। छावनी से दमकल के वाहन को निकलकर मुय मार्ग तक जाने में यातायात के दबाव का सामना करना पड़ता है। फायर स्टेशन कार्यालय के मुयद्वार के सामने ही सड़क की चौड़ाई कम है। यहां पर दमकल को घुमाने में परेशानी होती है। इसके अलावा छावनी मार्ग पर अतिक्रमण व भगत चौराहा पर यातायात के दबाव के कारण दमकल को निकलने में कई बार समय लग जाता है। ऐसे में एक नए फायर स्टेशन निर्माण की आवश्यकता हुई।
प्राथमिकता में यह क्षेत्र शामिल
छावनी से निकलने व यातायात के दबाव के कारण दमकल को निकलने में होने वाली परेशानी को देखते हुए उदयुपर रोड, अजमेर रोड एवं सेंदड़ा रोड पर उचित स्थान देखकर फायर स्टेशन बनाना प्रस्तावित किया गया है। इन मार्गो पर मुय मार्ग पर नगर परिषद की ऐसे स्थान की तलाश की जा रही है। जहां से मुय मार्ग तक जाने में कोई परेशानी नहीं हो। दमकल समय पर घटना स्थल पर पहुंच सके। जबकि शहर में होने वाली आगजनी के लिए छावनी में फायर स्टेशन से समय पर वाहन पहुंच सकेगा।
इनका कहना है…
शहर में एक और फायर स्टेशन बनाया जाना प्रस्तावित किया गया है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार किए गए है। जल्द ही इसके लिए स्थान का चयन कर लिया जाएगा।
-सुखराम खोखर, आयुक्त, नगर परिषद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो