scriptदस फरवरी तक बनाने होंगे कार्यों के प्रस्ताव | proposal must be sent before 10 feb. | Patrika News

दस फरवरी तक बनाने होंगे कार्यों के प्रस्ताव

locationब्यावरPublished: Feb 04, 2019 06:50:56 pm

Submitted by:

tarun kashyap

राज्य सरकार ने तय की सौ दिवसीय कार्ययोजना

सरकार ने तय की सौ दिवसीय कार्ययोजना

सरकार ने तय की सौ दिवसीय कार्ययोजना

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
ब्यावर. राज्य सरकार की ओर से तय की गई सौ दिवसीय कार्ययोजना के तहत नगरपरिषद को दस फरवरी तक विभिन्न कार्यों के प्रस्ताव तैयार कर दो मार्च तक निविदा जारी करने करनी होगी।इसके लिए स्वायत्त शासन विभाग ने आदेश जारी कर दिए है। स्वायत शासन विभाग के निदेशक एवं संयुक्त सचिव पवन अरोड़ा की ओर से जारी किए गए निर्देशों में बताया गया है कि राज्य सरकार की ओर से जन घोषणा पत्र को नीति पत्र घोषित करते हुए 100 दिवस की कार्ययोजना बनाकर कार्य करने का निर्णय किया गया।
पार्कों का संवर्धन व संरक्षण
नगर परिषद क्षेत्र के तीन पार्कों का संवर्धन और संरक्षण की कार्ययोजना बनाना है।इसमें 10 फरवरी तक कार्यों के प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति जारी करने की कार्रवाई होगी और निर्धारित समय अवधि में निविदा आमंत्रित कर दो मार्च तक कार्यादेश जारी करना सुनिश्चित करना होगा।
पॉलीथिन की होगी रोकथाम
प्रदूषण नियंत्रण और जमीन की उर्वरा तथा वातावरण पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत पॉलीथिन की रोकथाम के लिए 1 फरवरी से अभियान चलाना है जो 15 दिन तक चलाया जाएगा।इसकी प्रगति रिपोर्ट भी भेजनी होगी।
बस्तियों में मूलभूत सुविधाएं
अनुसूचित जाति की बस्तियों में बिजली, पानी और लिंक सड़कें आदि की सुविधाएं प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए 10 फरवरी तक कार्यों के प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति की कार्रवाई की जाए और 2 मार्च तक कार्यादेश जारी करना सुनिश्चित करना होगा।
कचरे का निस्तारण किया जाए
स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2016 के तहत घर घर से कचरा संग्रहण, कचरे का परिवहन करना, बड़ी मात्रा में कचरा उत्पादकों की ओर से स्वयं के स्तर पर ही परिसर में कचरे से खाद बनाना, सूखे कचरे को अलग कर निस्तारण करना शामिल है।
स्वच्छता के लिए मिलेगा साान
शहरी क्षेत्र में बीमारियों की रोकथाम और पर्यटन की दृष्टि से स्वच्छता के लिए महत्वपूर्ण कार्य योजना तैयार करना।स्वच्छता कार्य में बेहतर प्रदर्शन पर प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान अर्जित करने वाले निकाय को राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा।
आधुनिक उपकरणों की होगी व्यवस्था
सीवरेज एंड सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान किसी भी तरह की कोई दुर्घटना अथवा मृत्यु से सफाई कर्मी को बचाने के लिए आधुनिक तकनीक और उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करना तथा शहरी क्षेत्र में खुले नाले नालियों को ढ़कने की व्यवस्था करना।
सुविधायुक्त होंगे श्मसान व कब्रिस्तान
सभी श्मसान व कब्रिस्तानों को आवश्यक सुविधाओं से युक्त करना।इसके लिए एक माह में कार्य योजना बनाई जाए व 10 फरवरी तक कार्यों के प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति जारी करने की कार्रवाई की जाए तथा 2 मार्च तक कार्य आदेश जारी करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो