scriptअब फूड कूपन से भी ले सकेंगे राशन | raashan can be issued by food coupan | Patrika News

अब फूड कूपन से भी ले सकेंगे राशन

locationब्यावरPublished: Apr 18, 2018 02:02:52 pm

Submitted by:

tarun kashyap

पॉस मशीन में अंगूठे के निशान नहीं आने का मामला , वंचित उपभोक्ताओं को भी अब सहज मिल सकेगा खाद्यान्न

अब फूड कूपन से भी ले सकेंगे राशन

अब फूड कूपन से भी ले सकेंगे राशन


ब्यावर. पॉस मशीन में अंगूठा नहीं लगने के कारण खाद्यान्न के लिए भटकने वाले उपभोक्ताओं को अब राहत मिलेगी। राशन से वंचित रहने वाले उपभोक्ताओं की लगातार शिकायतें आने के बाद रसद विभाग ने अब कूपन जारी किए हैं। ऐसे उपभोक्ताओं की सूची राशन डीलरों की ओर से पहले मुहैया करवाई जाएगी। अकेले ब्यावर में ऐसे उपभोक्ताओं का आंकड़ा शतक पार कर गया है। उपभोक्ताओं को कूपन मिलने के बाद सहज रूप से खाद्यान्न मिल सकेगा।
लकीरें नहीं मिलने से हो रही थी परेशानी…
ब्यावर शहरी सहित ग्रामीण अंचल के उपभोक्ताओं की लगातार शिकायतें आ रही थी कि उनके हाथों की लकीरें पोस मशीन में नहीं मिलने के कारण उन्हें रसद सामग्री नहीं मिल रही है। पोस मशीन अंगूठे के निशान को मंजूर नहीं कर रहा। विभाग से निर्देश नहीं मिलने से रसद सामग्री से वंचित होने वालों की संया बढ़ती गई। ऐसे में विभाग ने सर्वे करवाया। हर जगह ऐसे मामले आने से आखिर समस्या का समाधान करते हुए कूपन जारी किए गए।
मोबाइल पर दे रहे हैं पासवर्ड…
रसद विभाग ने राशन डीलरों से ऐसे उपभोक्ताओं की सूची लेकर कूपन जारी किए हैं। इन्हें अब फूड कूपन से राशन दिया जाएगा। ऐसे उपभोक्ताओं को मोबाइल पर पासवर्ड डालकर ओपीडी नबर के जरिए खद्यान्न दिया जाएगा। राशन डीलरों की ओर से दी गई सूची के आधार पर वन टाइम पासवर्ड से ओटीपी नंबर जारी करेगा। उपभोक्ता के पास मोबाइल नहीं है तो रसद विभाग अपने मोबाइल से सारी व्यवस्था पूरी करके राशन जारी करेगा।
बुजुर्ग होंगे लाभांवित…
फूड कूपन जारी होने के बाद कई महिनों से राशन सामग्री से वंचित होने वाले उपभोक्ताओं को इसका सीधा लाभ मिलेगा। जिन बुजुर्गों को रसद सामग्री केवल अंगूठे के निशान के कारण नहीं मिल रही थी। ऐसे लोगों को अब हर माह इस कूपन से राशन सामगा्री मिल सकेगी।
इनका कहना है…
पोस मशीन में अंगूठा नहीं लगने से कई लोगों को रसद सामग्री नहीं मिल रही थी। इसी कारण फूड कूपन जारी किए गए हैं। इन कूपन से अब आमजन को खाद्य सामग्री मिल सकेगी।
-विनय कुमार शर्मा, जिला रसद अधिकारी, अजमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो