scriptगांवों की डगर पर फिर दौड़ेगी रोडवेज | Roadways will operate buses in rural areas | Patrika News

गांवों की डगर पर फिर दौड़ेगी रोडवेज

locationब्यावरPublished: Jul 21, 2019 01:19:50 pm

Submitted by:

sunil jain

गांवों की डगर पर फिर दौड़ेगी रोडवेजग्रामीण परिवहन सेवा योजनापंचायत मुख्यालय तक रोडवेज बसें पहुंचाने की कवायद फिर शुरू

ग्रामीण परिवहन सेवा योजना

गांवों की डगर पर फिर दौड़ेगी रोडवेज


जवाजा. दूर-दराज के गांवों-ढाणियों को रोडवेज बस सेवा से जोडऩे के उद्देश्य से शुरू हुई ‘ग्रामीण बस सेवाÓ एक बार फिर प्रारंभ होने की उम्मीद हैं। वर्ष 2013-14 से शुरू होने के बाद जवाजा पंचायत समिति के कई गांवों व पंचायत मुख्यालयों पर पहली बार रोडवेज बसें पहुंची थी। किंतु, 2017 में ही रोडवेज बसों में चक्कर गांवों में पहुंचने से थम गए। ऐसे में ग्रामीणों को वापस टेम्पो, जीप, मोटर साइकिल जैसे संसाधनों को भरोसे होना पड़ गया।
हाल ही में विधानसभा में ग्रामीण परिवहन सेवा बंद होने के पीछे उठे सवालों के बाद यह सेवा पुन: शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इससे जवाजा पंचायत समिति के सैंकड़ों गांवों के हजारों लोगों को फायदा पहुंचने की उम्मीद एक फिर जगी है। इस योजना को पुन: शुरू करने के संबंध में ब्यावर आगार के अधिकारियों नए रूट चाट्र्स बनाने की कवायद शुरू कर दी हैं। अगर सब कुछ ठीक-ठाक चला तो जल्द ही गांवों के लोगों को इस सुविधा का फिर से फायदा मिलने लगेगा।
2017 में थमे थे गांवोंं में रोडवेज के चक्कर
ग्रामीण क्षेत्रों में सुगम एवं सुरक्षित यातायात की दृष्टि से शुरू की गई ग्रामीण परिवहन ने वर्ष 2017 में थम गई थी। नियमित बस सेवा में शामिल करके ग्रामीण परिवहन सेवा बंद कर दी गई थी। कुछ समय पहले वापस रोडवेज सेवा शुरू होने का विचार किया जा रहा है।
फिलहाल बसों की कमी
वर्तमान हालात पर नजर डाले तो ब्यावर आगार में बसों की कमी है। अगर मुख्यालय की ओर से ्रग्रामीण परिवहन सेवा को पुन: शुरू की जाती है, अतिरिक्त बसों की आवश्यकता पड़ेगी। पहले तो रोडवेज की ओर से अनुबंधित बसों से ग्रामीण परिवहन शुरू किया था। इसके बाद मिनी व मिडी बसें भी लगाई गई थी। फिलहाल ग्रामीण परिवहन सेवा पूरी तरह बंद है।
आए दिन दुर्घटनाएं और मौतें
ब्यावर उपखंड की जवाजा पंचायत समिति के अंतर्गत 36 पंचायतों के सैकड़ों ग्रामीणों को प्रतिदिन ब्यावर आना पड़ता है। ऐसे में सुगम व सुरक्षित यातायात के साधन नहीं होने से आए दिन दुर्घटनाएं होना आम हैं। मार्ग पर वाहन पलटने से लोगों की मौतें भी होती रहती है।
इनका कहना है…
जवाजा पंचायत समिति क्षेत्र के ग्रामीण रूट तैयार किए जा रहे हैं। पहले जवाजा, टॉडगढ़ व अन्य ग्रामीण रूट पर यह सेवा चल रही थी। नए रूट में ज्यादा से ज्यादा गांवों को जोडऩे का प्रयास हैं। ग्रामीण परिवहन सेवा शुरू करने के संबंध में आदेश नहीं है, लेकिन रूट चार्ट तैयार कर लिया है।
-रघुराज सिंह, चीफ मैनेजर, ब्यावर आगार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो