script

यहाँ के अस्पताल एक ही चिकित्सक के भरोसे

locationब्यावरPublished: Jan 07, 2019 05:45:23 pm

Submitted by:

tarun kashyap

ग्रामीण क्षेत्र में चिकित्सा व्यवस्था बेहाल

ग्रामीण क्षेत्र में चिकित्सा व्यवस्था बेहाल

ग्रामीण क्षेत्र में चिकित्सा व्यवस्था बेहाल

सुनिल जैन
ब्यावर. विधानसभा क्षेत्र के उपखंडस्तरीय अमृतकौर चिकित्सालय में स्वीकृत पदों के मुकाबले चिकित्सकों के कईं पद रिक्त चल रहे है, वहीं ग्रामीण क्षेत्र में भी हाल अच्छे नहीं कहे जा सकते। ग्रामीण जनता को भी अच्छी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के चिकित्सालय में विशेषज्ञ चिकित्सकों के पद तो स्वीकृत किए गए है लेकिन इनकी सेवाओं से ग्रामीण महरूम ही है। यहां स्वीकृत चार विशेषज्ञों के पदों पर चिकित्सा अधिकारी ही लगाए गए है और ऐसे में इनसे ही चिकित्सा परामर्श व इलाज लेना ग्रामीणों की मजबूरी है। उपखंडमुयालय टॉडगढ़ का चिकित्सालय एक चिकित्सक के भरोसे ही संचालित हो रहा है, यहां प्रभारी चिकित्सा अधिकारी का पद ही रिक्त चल रहा है। वहीं पंचायत समिति मुयालय जवाजा के सामुदायिक चिकित्सालय में कोई विशेषज्ञ चिकित्सक नहीं है और चिकित्सा अधिकारी के भरोसे ही मरीज है। इसके अलावा विभिन्न पद भी रिक्त चल रहे है।
विशेषज्ञ चिकित्सक ही नहीं
पंचायत समिति मुयालय जवाजा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कनिष्ठ विशेषज्ञ गायनिक, कनिष्ठ विशेषज्ञ सर्जरी, कनिष्ठ विशेषज्ञ मेडिसिन, कनिष्ठ विशेषज्ञ एनस्थेटिक के पद स्वीकृत है, लेकिन सभी रिक्त चल रहे है और इसकी ऐवज में चार चिकित्सा अधिकारी लगा रखे है। दो अन्य चिकित्सा अधिकारी भी कार्यरत है। मेल नर्स प्रथम के दो पद रिक्त है और इसके स्थान पर मेल नर्स द्वितीय को लगाया गया है। इसी प्रकार स्वीकृत चार मेलनर्स द्वितीय के सभी पद भरे है। रेडियोग्राफर व सहायक रेडियोग्राफर के पद रिक्त ही चल रहे है।
एक ही चिकित्सक के भरोसे
टॉडगढ़ में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी का पद ही रिक्त है। दो चिकित्सा अधिकारियों के स्वीकृत पदों पर भी एक ही कार्यरत है।इसी प्रकार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र किशनपुरा, राजियावास, बड़ाखेड़ा और कोटड़ा में एक-एक चिकित्सक के भरोसे ही मरीज है। ऐसे में किसी चिकित्सक के अवकाश पर जाने और जरूरी काम होने पर भी अस्पताल में चिकित्सक नहीं रहता है। ऐसे में मरीजों को फिर निजी या दूर दराज ब्यावर व जवाजा में सेवाएं लेनी पड़ती है। लीव रिजर्व चिकित्सा अधिकारी का पद भी रिक्त ही चल रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो