कॉलेज स्टूडेंट्स की मार्कशीट्स हुई लापता, जानें कैसे

कॉलेज स्टूडेंट्स की मार्कशीट्स हुई लापता, जानें कैसे

Tarun Kashyap | Publish: Jul, 13 2018 05:46:21 PM (IST) Beawar, Rajasthan, India


एसडी कॉलेज : स्नातक कला वर्ग के प्रथम वर्ष का मामला
परीक्षार्थी चक्कर काटने को मजबूर, नहीं मिल रहा संतोषजनक जवाब

सुनिल जैन
ब्यावर. महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर की ओर से स्नातक कला वर्ग के प्रथम वर्ष का परिणाम घोषित हुए एक पखवाड़ा बीत चुका है लेकिन राजकीय सनातन धर्म महाविद्यालय ब्यावर के करीब छह हजार विद्यार्थियों में से नौ सौ विद्यार्थियों की अंक तालिका कोई अता पता नहीं है।विडबना यह है कि मामला जानकारी में आने के बाद भी कॉलेज प्रशासन ने अभी तक विश्वविद्यालय से सपर्ककर कारण जानने का प्रयास नहीं किया और विश्वविद्यालय प्रशासन माइग्रेशन व दस्तावेजों की कमी का कारण बता कर पल्ला झाड़ रहा है, लेकिन विद्यार्थियों को कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में आगामी अध्ययन के लिए अंकतालिका की जरूरत होने पर विद्यार्थी महाविद्यालय के चक्कर काटने को मजबूर हैं। गौरतलब है कि स्नातक कला वर्ग के प्रथम वर्ष का परिणाम जून माह के अन्तिम सप्ताह में घोषित कर दिया गया।ब्यावर के राजकीय एसडी कॉलेज में करीब ५५०० परीक्षार्थियों ने स्वयंपाठी व ५९९ ने नियमित परीक्षार्थी के रूप में परीक्षा दी।इनकी अंकतालिकाएं महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय की ओर से कॉलेज प्रशासन को उपलब्ध करा दी गई है लेकिन करीब ९०० विद्यार्थियों की अंकतालिका नहीं मिली है।


कईयों ने शिकायत दर्ज कराई
जिन विद्यार्थियों को अंक तालिका महाविद्यालय प्रशासन की ओर से नहीं दी जा रही है, उनमें से कईयों ने विश्वविद्यालय में सपर्ककिया है तो कईयों ने महाविद्यालय में शिकायत दर्ज कराई है। अंक तालिका नहीं मिलने से विद्यार्थी परेशान हो रहे है।विद्यार्थियों का कहना है कि बिना परिणाम जाने वे आगे की पढ़ाई भी कैसे कर सकते है?

दस्तावेज नहीं हो सकते कारण
जानकारों का मानना है कि इन विद्यार्थियों में से कुछके दस्तावेज की कमी के कारण भले ही परिणाम रोका गया होगा, लेकिन इतनी बड़ी संया में अंकतालिका नहीं मिलना, यही कारण नहीं हो सकता।इस बारे में पता किया जाकर उचित कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि विद्यार्थियों को परेशान नहीं होना पड़े।

शिकायत की बानगी : एक नजर
चन्द्रकान्ता राठौड़-बीए पार्ट प्रथम-रोल नबर १११९७०
सुमन आचार्य-बीए पार्ट प्रथम-रोल नबर ११२४१०
भारती गुर्जर-बीए पार्ट प्रथम-रोल नबर १११९५९
दीपक राठौड़-बीए पार्ट प्रथम-रोल नबर १११९८५
नम्रता जेनीवाल-बीए पार्ट प्रथम-रोल नबर ११२१८४
वर्षा प्रजापति-बीए पार्ट प्रथम-रोल नबर ११२४७५
(इन्होंने कॉलेज में शिकायत दर्ज कराई है)

इनका कहना है...
कईं विद्यार्थियों की अंकतालिका नहीं मिली है और विद्यार्थीपरेशान हो रहे है।परिणाम रोका गया है या अन्य कोई कारण, ऐसे कितने विद्यार्थी है, इस बारे में महर्षि दयानन्द सरस्वती विवि से सपर्क कर पता किया जाएगा।
पुखराज देपाल, प्राचार्य, राजकीय एसडी कॉलेज ब्यावर

जिन विद्यार्थियों ने माइग्रेशन जमा नहीं कराया है या अन्य कोई दस्तावेज की पूर्ति नहीं की, उनका परिणाम रोका गया है।अन्य कोई कारण नही हैं। वे विद्यार्थी दस्तावेज की पूर्ति कर दे तो परिणाम जारी कर दिया जाएगा।
सुव्रतो दत्ता, परीक्षा नियंत्रक, महर्षि दयानन्द सरस्वती विवि अजमेर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned