scriptबारिश का पानी रोकेगा बिचड़ली की रपट पर फैला मलबा | Threat to protect the bichadali pond | Patrika News

बारिश का पानी रोकेगा बिचड़ली की रपट पर फैला मलबा

locationब्यावरPublished: Jun 29, 2019 07:13:01 pm

Submitted by:

suresh bharti

नी बहाव क्षेत्र में कचरा डालने से उभरी समस्या, बरसात आते ही पानी के दबाव बनेगा परेशानी का सबब, बिचड़ली के पानी में रसायन की मात्रा बढ़ी

Threat to protect the bichadali pond

बारिश का पानी रोकेगा बिचड़ली की रपट पर फैला मलबा

ब्यावर (अजमेर).

बांध, तालाब व झील में पानी की आवक सुरक्षित रखने के लिए बहाव क्षेत्र को साफ रखना होगा। मतलब,पानी बहाव के बीच कोई अतिक्रमण बाधक नहीं बने। इसके लिए मलबे का निस्तारण करना जरूरी है,लेकिन ब्यावर शहर के बिचड़ली तालाब की रपट पर मलबे का ढेर लगा होने से पानी निकासी में अवरोध बनेगा।
इससे तालाब के पास आबाद कॉलोनियों के घरों तक पानी भराव की आशंका है। ऐसी स्थिति बनी तो लोगों को खासी परेशानी का सामना करना होगा। प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है, जबकि तालाब के आव क्षेत्र में लोगों ने मलबा डालकर अतिक्रमण कर लिया है। ऐसे में पानी का भराव क्षेत्र भी कम हो गया है।
बारिश में चलेगी चादर

यदि पानी बहाव रोका गया तो आस-पास की कॉलोनियों की ओर पानी फैलेगा। इससे लोगों को नुकसान हो सकता है। शहर की सभी कॉलोनियों व क्षेत्र का पानी बिचड़ली में आता है। सेदरिया क्षेत्र का पानी सेदरिया तालाब होते हुए बिचड़ली की ओर आता है। बरसात होने के साथ ही बिचड़ली तालाब की चादर चल जाती है।
शहर की करीब सतर प्रतिशत कॉलोनियों का पानी बिचड़ली तालाब में आता है। ऐसे में सालभर तालाब पानी से लबालब रहता है।
गर्मी में पानी का भराव क्षेत्र कम हुआ तो लोगों ने मिट्टी डालकर अतिक्रमण कर लिया। रपट पर कचरे का ढेर लगा होने एवं गंदगी होने से बिचड़ली से शुरू होने वाली छावनी नदी में पानी का बहाव क्षेत्र में कचरे से गंदगी बढ़ेगी।
वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का भी निर्माण

बिजयनगर रोड पर ही बिचड़ली तालाब के पास ही वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके निर्माण से तालाब के भराव क्षेत्र पर असर आया है। इन सारी स्थितियों का असर तालाब के भराव क्षेत्र पर पड़ा है। शहर का एकमात्र बिचड़ली तालाब है। इस तालाब का भी समुचित रखरखाव नहीं हो पा रहा है। तालाब में गंदा व रसायनयुक्त पानी मिल रहा है। तालाब के रखरखाव को लेकर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इतना ही नही तालाब
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो