scriptछह साल से है इसका इंतज़ार | waiting from six years for this | Patrika News

छह साल से है इसका इंतज़ार

locationब्यावरPublished: May 11, 2019 04:48:26 pm

Submitted by:

tarun kashyap

नगर परिषद के पास चार दमकल, एक दमकल खराब, एक दमकल आए दिन हो जाती हैखराब, छह साल पहले भेजा नई दमकल का प्रस्ताव, अब तक नहीं मिली नई दमकल

छह साल से है इसका इंतज़ार

छह साल से है इसका इंतज़ार

ब्यावर. शहर की करीब तीन लाख आबादी व बढ़ती आबादी की सुरक्षा क लिहाज से नगर परिषद की ओर से दमकल कार्यालय संचालित किया जा रहा है। इसमें हाल में कुल चार दमकल है। इनमें एक दमकल छोटी एवं तीन दमकल बड़ी है। तीन बड़ी दमकल में से एक दमकल ब्रेकडाउन हो रखी है। जबकि दूसरी दमकल में भी खराबी आती रहती है। जबकि आस-पास के पचास किलोमीटर क्षेत्र में ब्यावर से ही दमकल जाती है। शहर की आबादी बढऩे के अलावा रीको में पांच सौ अधिक अलग-अलग औद्योगिक इकाईयां संचालित हो रखी है। इन औद्योगिक इकाईयों में होने वाली आगजनी की घटना हो या ग्रामीण क्षेत्र में होने वाली आगजनी का मामला। सभी जगह ब्यावर से ही दमकल जाती है। ऐसे में आगजनी बड़ी होने पर एक दमकल के फेरा कर वापस आने तक आग तेजी से बढऩे की संभावना बनी रहती है। जबकि उदयपुर रोड पर करीब एक सौकिलोमीटर दूर दमकल कार्यालय है।
प्रस्ताव तो भिजवाए, लेकिन क्रियान्विति नहीं
नगर परिषद ने नई दमकल के लिए करीब छह साल पहले राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवाया गया। इस प्रस्ताव पर अब तक मोहर नहीं लग सकी है। इसके अलावा अन्य संसाधनों की भी कमी है और हर साल मांग की जा रही है। इसमें सत्तर लाख कीमत की दो दमकल, पन्द्रह लाख कीमत की छोटी दमकल, एक फायर जीप, पांच लाख कीमत के सुरक्षा उपकरण, धुआंरोधी टॉर्च, फस्र्ट एंडबॉक्स व गैस मास्क आदि शामिल है।इनकी आवश्यकता होने के बावजूद यहां पर दमकल शाखा को मजबूत नहीं किया जा रहा है।
ठंडे बस्ते में नए फायर स्टेशन का प्रस्ताव
नगर परिषद का दमकल कार्यालय छावनी में स्थित है। इस कार्यालय से दमकल के निकलने के बाद कई बार जाम की स्थिति में फंस जाती है। शहर के मुय मार्गो पर यातायात का खासा दबाव रहता है। इसके चलते इन्हें निकलने में समय लगता है। ऐसे में कई बार दमकल को घटनास्थल पर पहुंचने में समय लग जाता है। इस स्थिति को देखते हुए शहर के बाहरी क्षेत्र में नया दमकल कार्यालय विकसित करने का प्रस्ताव तैयार किया गया। यह प्रस्ताव भी कागजों से बाहर नहीं निकल सका है।
चार माह में ९४ आगजनी की घटनाएं
शहर सहित आस-पास के क्षेत्रों में जनवरी से अप्रेल तक ९४ आगजनी की घटनाएं हुई। इनमें लोढा कॉलोनी में वेन में गैस रिफलिंग करते समय हुआ हादसा भी शामिल है। इस तरह के हादसे आए दिन होते रहते है। ब्यावर दमकल कार्यालय पचास किलोमीटर के क्षेत्र व चार जिलों की सरहद के मध्य में पडऩे से खासा दबाव रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो