scriptकेंद्र का राहत पैकेज अभूतपूर्व, बिहार की बदल जाएगी सूरत-डॉ मदन जायसवाल | Bihar News: BJP Leader Dr. Sanjay Jaiswal Appreciated Relief Package | Patrika News

केंद्र का राहत पैकेज अभूतपूर्व, बिहार की बदल जाएगी सूरत-डॉ मदन जायसवाल

locationबेगूसरायPublished: May 15, 2020 09:55:12 pm

Submitted by:

Prateek

Bihar News: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने वितमंत्री का आभार प्रकट किया…

bihar news

केंद्र का राहत पैकेज अभूतपूर्व, बिहार की बदल जाएगी सूरत-डॉ मदन जायसवाल

(पटना,बेगूसराय): वित मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज के तहत की घोषणाओं को बिहार के किसानों के हित में बताते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने वितमंत्री का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने के प्रधानमन्त्री के संकल्प के तहत की गई घोषणाएं किसानों के जीवन में नया अध्याय जोड़ने वाली है।


उन्होंने कहा कि भारत की आत्मा गांवों में बसती हैं और बिना गांवों का उद्धार किए भारत का विकास नहीं हो सकता। इसीलिए प्रधानमंत्री की विकास योजनाओं में शुरुआत से ही गांव, किसानों और पशुपालकों का अहम स्थान रहा है, जिसके सुखद परिणाम आज कई जगह देखने को मिल रहे हैं। विकास के इसी सिलसिले को कोरोना संकट से बचाए रखने के लिए प्रधानमंत्री के निर्देश पर वित्त मंत्रालय ने हमारे किसानों, मत्स्यपालकों, डेयरी उद्योग में लगे लोगों के लिए, मधुमक्खी पालकों के लिए जो हजारों करोड़ का विशेष पैकेज दिया है, इसके बहुत से दूरगामी फायदे होंगे। आज के पैकेज से जहाँ किसान इस बारे में आश्वस्त हो सकेंगे कि उन्हें अपने उत्पादों की कितनी कीमत मिलेगी, वहीं मत्स्य उद्योग में हम विश्व में नंबर 1 स्थान पर काबिज हो जाएंगे. इसके अलावा फसलों के ट्रांसपोर्टेशन और भंडारण में दी गयी 50% सब्सिडी किसानों की लागत को घटाने के साथ-साथ उन्हें एक सुरक्षित भविष्य के लिए आश्वस्त भी करेगी.”


डॉ जायसवाल ने कहा कि आज के पैकेज में माइक्रो फूड एंटरप्राइजेज (एमएफई) के फॉर्मलाइजेशन के लिए 10 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाने का ऐलान किया गया है, जिसके तहत देश के अलग-अलग हिस्सों के उत्पादों को ब्रांड बनाया जाएगा। इसमें बिहार का मखाना भी शामिल है। सरकार की यह अकेली घोषणा ही बिहार के मखाना उत्पादन और इसके व्यवसाय से जुड़े लाखों लोगों की किस्मत बदलने वाली है। देश के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब बिहार के मखाना उत्पादकों को इतनी तरजीह दी गई है। पूरे देश में लगभग 2 लाख खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को इसका लाभ मिलेगा। इसके अतिरिक्त कृषि आधारित इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए 1 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाने की भी घोषणा की गई है, जिससे बिहार के कृषि उत्पादक संघों और कृषि आधारित अन्य उद्योगों को काफी सहायता मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो