scriptकोटा से छात्र पहुंचेंगे बिहार, रवाना हुई विशेष ट्रेनें, अभी बहुतेरे इंतजार में | Bihar News: Two Students Train Departure From Kota To Bihar | Patrika News

कोटा से छात्र पहुंचेंगे बिहार, रवाना हुई विशेष ट्रेनें, अभी बहुतेरे इंतजार में

locationबेगूसरायPublished: May 03, 2020 09:03:30 pm

Submitted by:

Prateek

Bihar News: दिल्ली के सभी जिलों के कोरोना रेड जोन में होने के खतरों के बीच वहां बड़ी संख्या में बिहारी अप्रवासी घर लौटने की प्रतीक्षा में हैं…

कोटा से छात्र पहुंचेंगे बिहार, रवाना हुई विशेष ट्रेनें, अभी बहुतेरे इंतजार में

कोटा से छात्र पहुंचेंगे बिहार, रवाना हुई विशेष ट्रेनें, अभी बहुतेरे इंतजार में

प्रियरंजन भारती
बेगूसराय/गया: कोटा में फंसे बिहारी छात्रों की घर वापसी का इंतजार अब खत्म हो चला है। रविवार को दो विशेष ट्रेनें कोटा से बेगूसराय और गया के लिए रवाना हुईं। हालांकि अभी दस हजार छात्र अपनी बारी आने की बाट जोहते कोटा स्टेशन के आसपास जमा हैं।

बेगूसराय के लिए चली विशेष ट्रेन

कोटा से 1211छात्रों को लेकर एक विशेष ट्रेन कोटा रेलवे स्टेशन से रविवार दोपहर 12बजे रवाना हुई।यह रेलगाड़ी बिना किसी स्टेशन पर रुके सोमवार को बेगूसराय पहुंचेगी।ट्रेन से घर लौट रहे एक छात्र रितुराज ने फोन पर बताया, भगवान के साथ मैं प्रधानमंत्री मोदी जी का बहुत आभारी हूं।इतने दिनों में हमें लगा कि हम बच पाएंगे भी या नहीं।घर पहुंचने के लिए हमलोग बहुत परेशान थे।अब थोड़ी चैन की सांस ली है।एक कोचिंग संस्थान के कर्मी ने बताया कि छात्रों को घर भिजवाने का काम सरकार और पहले कर सकती थी। बिहार की नीतीश सरकार ने बड़ी अजीब रवैया अपनाया।ऐसे मुख्यममंत्री को तो सत्यता में रहने का कोई अधिकार नहीं।

 

एक दूसरी ट्रेन गया के लिए चल रही

कोटा में फंसे बिहारी छात्रों को लेकर एक दूसरी ट्रेन रविवार रात में गया स्टेशन के लिए चल रही है। यह ट्रेन बिना रुके सोमवार को गया पहुंचेगी। ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बाकी इंतजाम पूरा करने के लिए अधिकारी तैनात हैं। गया पहुंचने के बाद इन सभी की जांच कर इन्हें अपने क्षेत्रों में क्वारंटाइन सेंटर्स तक बसों से भेजा जाएगा

 

अभी दस हजार छात्र कोटा में फंसे

कोटा में अभी भी दस हजार छात्र घर आने के लिए अपनी बारी की बाट जोह रहे हैं।ज्यादातर कोटा स्टेशन के इर्द-गिर्द ही रहकर लौटने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने और वापसी के इंतजामों में जुटे हैं।एक छात्र ने फोन पर बताया कि यहां रहना बड़ा मुश्किल भरा है।हम किसी भी तरह घर पहुंचना चाहते हैं।

 

बिहार सरकार से नाराज़गी

बिहार वापसी को चले और कोटा में अभी तक फंसे अधिकतर छात्र बिहार की नीतीश सरकार के रवैये से आहत हैं। राज्य सरकार ने पटना हाईकोर्ट में हलफनामा दायर कर लॉकडाउन में छात्रों को लाने से मना कर दिया था।पीएम नरेंद्र मोदी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान लॉकडाउन में अलग निर्देश देने की मांग उठाई। भाजपा नेताओं की मांग पर श्रमिकों और छात्रों की घर वापसी के लिए अलग अलग राज्यों से विशेष ट्रेनें चलाई गईं। बंगलूरू तथा चेन्नई से दो अलग अलग ट्रेनें मजदूरों तथा छात्रों को लेकर रविवार को पटना के दानापुर पहुंची हैं।

 

दिल्ली में फंसे हैं लाखों बिहारी

दिल्ली के सभी जिलों के कोरोना रेड जोन में होने के खतरों के बीच वहां बड़ी संख्या में बिहारी अप्रवासी घर लौटने की प्रतीक्षा में हैं। लॉकडाउन में कोई रास्ता न देख बड़ी संख्या में मजदूर सड़क के रास्ते साइकिलों और खेलों को लेकर घर पहुंचते रहे। सैंकडों ने पैदल ही घर का सफर तय कर लिया।पैदल चल चुके तीन मजदूर रास्ते में ही दम तोड़ चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो