भाजपा की नई प्रदेश कमेटी का गठन

भाजपा की नई प्रदेश कमेटी का गठन

Shribabu Gupta | Publish: Apr, 02 2017 01:07:00 PM (IST) Begusarai, Bihar, India

बिहार भाजपा की नयी प्रदेश कमेटी गुरूवार की शाम घोषित कर दी गई। कमेटी में ज्यादातर नए चेहरों को मौका दिया गया है...

बेगूसराय/पटना। बिहार भाजपा की नयी प्रदेश कमेटी गुरूवार की शाम घोषित कर दी गई। कमेटी में ज्यादातर नए चेहरों को मौका दिया गया है। प्रदेश पदाधिकारियों की सूची में दर्जनभर से भी कम पुराने नाम हैं। सुशील मोदी समर्थकों को कमेटी में नहीं के बराबर जगह दी गई है।

पिछले एक सप्ताह से दिल्ली में इसको लेकर शीर्ष नेताओं के बीच मंथन का दौर चल रहा था। नित्यानंद राय ने २ दिसंबर को मंगल पांडेय की जगह प्रदेश भाजपा अध्यक्ष का पदभार संभाला था। इसके करीब चार महीने बाद नई कमेटी की घोषणा हुई है। नित्यानंद राय की कमेटी के चारों महामंत्री नए हैं। वहीं ११ प्रदेश उपाध्यक्षों में सिर्फ तीन बरकरार रहे हैं। ११ प्रवक्ताओं में भी चार ही दोहराए गए हैं, शेष सात पहली बार भाजपा के प्रवक्ता बने हैं।

खास बात यह है कि मंगल पांडेय की कमेटी में उपाध्यक्ष और कार्यालय प्रभारी रहे लाल बाबू प्रसाद को पदाधिकारी तो दूर प्रदेश कार्यसमिति में भी जगह नहीं मिली है। नागेन्द्र जी प्रदेश संगठन महामंत्री और शिवनारायण महतो सह संगठन महामंत्री के पद पर पूर्ववत हैं। वहीं कोषाध्यक्ष दिलीप जायसवाल भी पूर्ववत हैं।

देर शाम नित्यानंद राय द्वारा जारी प्रदेश पदाधिकारियों, मंच-मोर्चों, प्रकोष्ठों तथा प्रकल्प के संयोजकों के साथ ही प्रदेश कार्यसमिति, इसे स्थायी और विशेष आमंत्रित सदस्यों की कुल मिलाकर २९० सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति में ८५ नेता, १४ स्थायी आमंत्रित जबकि १२४ विशेष आमंत्रित सदस्य हैं।

पार्टी के सभी वरिष्ठ नेताओं, सांसदों, विधायकों, विधान पार्षदों और पूर्व की कमेटियों में रहे लोगों को इसमें सम्माहित किया गया है। नितिन नवीन भाजयुमो, अखिलेश सिंह किसान मोर्चा, अनामिका सिंह महिला मोर्चा, सुबोध पासवान अनुसूचित जाति मोर्चा, जयनाथ चौहान पिछड़ा वर्ग मोर्चा, मो० तुफैल कादरी अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष बनाए गए हैं। अभय गिरि को संगठन मंत्री - कोशी पूर्णिया बनाया गया है।
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned