scriptनीतीश कुमार की विशेष टास्क फोर्स दूर करेगी संकट!, राज्य में ही मिलेगा बिहारियों को रोजगार | Employment Special Task Force Formed In Bihar | Patrika News

नीतीश कुमार की विशेष टास्क फोर्स दूर करेगी संकट!, राज्य में ही मिलेगा बिहारियों को रोजगार

locationबेगूसरायPublished: May 29, 2020 10:39:55 pm

Submitted by:

Prateek

सरकार ने वापस बिहार लौट रहे लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए बड़ा कदम उठाया (Employment Special Task Force Formed In Bihar) है(Employment News) (Employment In Bihar) (Bihar News)…

नीतीश कुमार की टास्क फोर्स दूर करेगी संकट!, बिहारियों को राज्य में ही मिलेगा रोजगार

नीतीश कुमार की टास्क फोर्स दूर करेगी संकट!, बिहारियों को राज्य में ही मिलेगा रोजगार

(पटना,बेगूसराय): बिहार में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों और प्रवासी मजदूरों की वापसी दोनों ही सरकार के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। इसके लिए सरकार प्रयासरत है। सरकार ने वापस बिहार लौट रहे लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए बड़ा कदम उठाया है। राज्य में विशेष टास्क फोर्स गठित की गई है।

 

यह भी पढ़ें

बिहार में Coronavirus के मामले बढ़े, 90 नए पॉजिटिव मरीजों के साथ ही 3 हजार पार हुआ आंकड़ा

टास्क फोर्स गठन…

https://twitter.com/NitishKumar?ref_src=twsrc%5Etfw

सीएम ने शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण, निगरानी एवं रोकथाम हेतू वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। सीएम ने कोरोना वायरस संकटकाल के कारण पैदा हुई बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया है। बाहर से आए लोगों को राज्य में ही रोजगार उपलब्ध हो सके इसके लिए इस टीम़ को व्यवस्था करनी है। सीएम का कहना है कि जो लोग लौटकर आए है उन्हें किसी भी तरह रोजगार के लिए बाहर जाने की जरुरत ना पड़े ऐसी व्यवस्था करना सरकार की जिम्मेदारी है। इसलिए टास्क फोर्स को राज्य में अधिकतम रोजगार पैदा करने के लिए अवसर तलाशने और लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी दी गई है। जनता के बीच से भी यह बात सामने आई है कि अब कम लोग ही बाहर जाना चाहते हैं। ऐसे में विकास आयुक्त की अध्यक्षता में गठित यह टास्क फोर्स इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी। इसी के साथ सभी जिलाधिकारियों को जिले के अनुसार इस दिशा में कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए है।

 

यह भी पढ़ें

लॉकडाउन में पूरी हुई अनोखी प्रेम कहानी, दिव्यांग जोड़े ने लिए सात फेरे, यूं हुआ था प्यार

लोकसेवा केंद्र खुलेंगे…

सीएम ने अधिकारियों की हौसला अफजाई करते हुए जनता को भी कोरोना वायरस से नहीं घबराने की बजाए सर्तक और सचेत रहने के लिए कहा है। सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए सभी जिलों में लोकसेवा केंद्रों को खोलने के आदेश दिए हैं।

बढेगा जांच का दायरा, क्वारंटाइन सेंटर्स में विशेष व्यवस्था…

नीतीश कुमार की टास्क फोर्स दूर करेगी संकट!, बिहारियों को राज्य में ही मिलेगा रोजगार

राज्य में बाहर से आ रहे प्रवासियों से संक्रमण फैलने का खतरा अधिक बना हुआ है ऐसे में सीएम ने बाहर से आ रहे लोगों की अधिक से अधिक जांच करने के निर्देश दिए हैं। इसी के साथ क्वारंटाइन केंद्रों में जो नए लोग आ रहे हैं उन्हें पहले से रह रहे लोगों के साथ रखने के बजाए अलग से व्यवस्था करने के लिए कहा है। क्वारंटाइन केंद्रों और होमक्वारंटाइन में रह रहे लोगों की स्वास्थ्य जानकारी पता चलती रहे इसके लिए उनकी नियमित जांच करने, और डोर टू डोर स्क्रिनिंग करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

यह भी पढ़ें

Pulwama Car Bomb Case: हिज्बुल आतंकी ने दी थी विस्फोटक से लदी कार! पुलिस ने भाई को किया गिरफ्तार

अन्य लोगों को भी लाएंगे वापस, बढ़ेंगे आइसोलेशन बेड्स

 

नीतीश कुमार की टास्क फोर्स दूर करेगी संकट!, बिहारियों को राज्य में ही मिलेगा रोजगार

सीएम ने सभी जिलाधिकारियों को आइसोलेशन बेड्स की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश जारी किए हैं। राज्य सरकार की ओर से बनाए गए सरकारी भवन जो फिलहाल खाली पड़े हैं उनमें और जो निजी व्यवसायी भवनों एवं होटलों में आइसोलेशन केंद्र बनाने की अनुशंसा की गई है। लोगों तक आसानी से राशन पहुंच सके इसके लिए भी जरूरी कार्रवाई करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। सरकार अन्य राज्यों में अभी भी फंसे बिहारवासियों की वापसी के लिए भी प्रयासरत है इसके लिए अन्य राज्यों से समन्वय कर उन्हें जल्दी लाने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो