scriptकर्ज अदा नहीं कर पाए जिले के 11 हजार किसानों पर होगा 12.5 प्रतिशत ब्याज का बोझ | 11 thousand farmers in the district will have 12.5 interest burden | Patrika News

कर्ज अदा नहीं कर पाए जिले के 11 हजार किसानों पर होगा 12.5 प्रतिशत ब्याज का बोझ

locationबेमेतराPublished: Jun 14, 2018 12:32:34 am

केंद्रीय सहकारी केंद्रीय बैंक ने जारी किया समितियों को आदेश, जिले के 11318 किसानों पर 40 करोड़ रुपए का ऋण बकाया

jila sahakari bank bemetara, bemetara breaking news, agricultural loan, bemetara farmer news

कर्ज अदा नहीं कर पाए जिले के 11 हजार किसानों पर होगा 12.5 प्रतिशत ब्याज का बोझ

बेमेतरा. जिला सहकारी केंद्रीय बैंक दुर्ग के फरमान ने किसानों की नींद उड़ा दी है। बैंक के सीईओ ने जिले भर के सहकारी बैंकों को आदेश जारी कर एक फीसदी सालाना ब्याज पर कृषि लोन लेने के बाद अब तक चुकता नहीं करने वाले किसानों से 12.5 प्रतिशत की दर से ब्याज वसूलने का फरमान जारी किया है। इस आदेश से पूर्व के वर्ष में कर्ज लेकर अदा नहीं कर पाने वाले जिले के 11318 किसानों को भारी भरकम ब्याज का भुगतान करना होगा।
तीन साल से अकाल का सामना कर रहे किसान
बताना होगा कि कस्ताकारी प्रधान बेमेतरा जिले में लगातार 3 वर्ष से अकाल का सामना करने वाले किसानों को जब लोन जारी किया गया तो केवल एक फीसदी ब्याज लगाए जाने की घोषणा की गई थी, लेकिन बीते वर्ष उपज नहीं होने के कारण कर्ज अदा करने में असमर्थ होने पर किसानों को कन्वर्सन स्कीम का लाभ देने के लिए जिला नोडल कार्यालय से उच्च कार्यालय को प्रस्ताव भेजा गया था, जिसके बाद जिले के हजारों किसानों को इसका लाभ दिया गया है पर मध्यमकालीन परिवर्तित लोन के दोबारा परिवर्तन एवं स्थगन लोन मेें ब्याज अनुदान को दर्शाए नहीं जाने के कारण किसानों को अब लगभग 13 प्रतिशत की दर से ब्याज अदा करना होगा।
2 वर्ष में 26 फीसदी तक पहुंचेगा ब्याज
जिले के बेमेतरा, जेवरा, बालसमुंद, नवागढ़, नांदघाट, दाढ़ी, मारो, संबलपुर, बेरला, साजा, देवकर, परपोड़ी, थानखम्हरिया, ठेलका, भिभैारी व देवरबीजा सहकारी बैंक शाखाओं के अतंगर्त आने वाले सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से कर्ज लिए किसानों के लिए शासन ने कन्वर्सन योजना लागू की गई है। इसमें किसानों को समिति से लिए गए कर्ज का भुगतान तीन किस्तों में तीन वर्ष में करने कहा गया था। लेकिन बैंक के नए आदेश में समितियों को ऋण स्वीकृत होने की तिथी से बैंक द्वारा निर्धारित ब्याज दर के अनुसार ऋण वसूली करने कहा गया है, इससे 2 वर्ष में 1 फीसदी की बजाए किसानों को 26 फीसदी ब्याज देना होगा।
कन्वर्सन योजना के ऋण पर भी 13 प्रतिशत ब्याज
मुरता सेवा सहकारी समिति अध्यक्ष श्याम बिहारी वर्मा ने कहा कि फसल का एक दाना भी नही हुआ है। कन्वर्सन योजना में जैसे-तैसे किसानों ने एक किस्त पटाई है बाकि किस्तों में सुविधा के हिसाब से अगले दो वर्ष तक किस्त पटाना होता ऐसे में जिला सहकारी बैंक दुर्ग कि 12.5 प्रतिशत की दर से ब्याज लेने का आदेश देना किसानों को अकाल के बाद दोहरी मार देने जैसा है। थानखम्हरिया तहसील के ग्राम कोपेडबरी के किसान यशवंत सिंह क्षत्री ने कन्वर्सन योजना के ऋण पर भी 13 प्रतिशत की दर से ब्याज लेने के आदेश को वापस लेने की गुहार लगाई है।
आदेश का करेंगे पालन
जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की बेमेतरा शाखा के नोडल अधिकारी आरएस कश्यप ने कहा कि जिला केंद्रीय सहकारी बैंक से आदेश मिला है। आदेश के परिपालन में ब्याज की गणना कर बकायादार किसानों से कर्ज की वसूली की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो