scriptक्वारंटाइन सेंटर में पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए 8 लोग संक्रमित, बेेमेतरा जिले में एक दिन में 13 नए केस से हड़कंप | 13 new corona cases found in one day in Bemetara district | Patrika News

क्वारंटाइन सेंटर में पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए 8 लोग संक्रमित, बेेमेतरा जिले में एक दिन में 13 नए केस से हड़कंप

locationबेमेतराPublished: May 27, 2020 01:20:56 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

बेमेतरा जिले में कोरोना का विस्फोट हुआ है। एक साथ एक ही दिन में जिले में 13 कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। इस तरह जिले में अब तक 15 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। (Coronavirus in chhattisgarh)

क्वारंटाइन सेंटर में पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए 8 लोग संक्रमित, बेेमेतरा जिले में एक दिन में 13 नए केस से हड़कंप

क्वारंटाइन सेंटर में पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए 8 लोग संक्रमित, बेेमेतरा जिले में एक दिन में 13 नए केस से हड़कंप

बेमेतरा/नांदघाट/नवागढ़/साजा. जिले में मंगलवार को कोरोना का विस्फोट हुआ है। एक साथ एक ही दिन में जिले में 13 कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। मंगलवार सुबह तक जिले में दो लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की सूचना थी। इसके बाद शाम को एम्स द्वारा जारी किए गए मेडिकल बुलेटिन में जिले में कोरोना पॉजिटिव के 11 नए प्रकरण सामने आए हैं। इससे पूर्व जिले में दो कोरोना पॉजिटिव केस मिले मिले थे। इस तरह जिले में अब तक 15 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। जिले में मंगलवार सुबह नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम तरपोंगी के पूर्व माध्यमिक शाला के क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे 35 वर्षीय युवक ( जो आगरा, उत्तरप्रदेश से आया था) और साजा ब्लॉक के ग्राम छोटे बासीन निवासी 50 वर्षीय अधेड़ ( जो महाराष्ट्र से आया था ) को कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की गई थी। (Bemetara collector)
इसके बाद शाम को एम्स ने मेडिकल बुलेटिन में बेमेतरा जिले में 11 और कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की। जिसमें 2 प्रकरण साजा के ग्राम भुसंडी, 1 प्रकरण साजा के ग्राम ठौरी व 8 प्रकरण नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम बोरतरा का होना पाया गया है। नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम बोरतरा में क्वारंटाइन मे रह रहे 8 लोगों का सैंपल रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आया है। 22 मई को जिले का पहला कोरोना पॉजिटिव का प्रकरण ग्राम बोरतरा से सामने आया था।
पत्नी समेत 7 लोगों का लिया गया सैंपल
तरपोंगी का संक्रमित युवक बेमेतरा जिले के नवागढ़ के पास बोरतरा में 22 मई को मिले पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आया था। संक्रमित युवक 18 मई को अपनी पत्नी के साथ आगरा (उत्तरप्रदेश) से गांव के क्वारंटाइन सेंटर में लौटा था। क्वारंटाइन सेंटर में संक्रमित मरीज के कमरे में उसकी पत्नी समेत 7 अन्य व्यक्ति थे। सभी को अलग से क्वारंटाइन कर दिया गया है। इन सभी की कोरोना जांच के लिए सैंपल भी लिए जा रहे हैं। कोरोना पॉजिटिव युवक को तरपोंगी के क्वारंटाइन सेंटर से एम्स रायपुर में शिफ्ट करने रवाना कर दिया गया है।
युवक में कोरोना वायरस संक्रमण ती पुष्टि होने के बाद एहतियात के तौर पर पूरे गांव को सील कर दिया है। नाकेबंदी कर गांव में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। साथ ही लोगों को गांव से बाहर न निकलने की सख्त हिदायत दी गई है। तरपोंगी के युवक के पॉजिटिव मिलने के बाद एसडीएम डीआर डाहीरे नवागड़ ,तहसीलदार नांदघाट रेणुका रात्रे, बीएमओ डॉ. एलडी ठाकुर, नवागढ़, नांदघाट पीएचसी प्रभारी डॉ. कमलेश जांगड़े, थाना प्रभारी आनंद कोमरा मौके पर पहुंचे।
मरीज के साथ रह रहे 9 लोगों का डॉक्टरों ने लिया सैंपल
साजा ब्लाक के ग्राम बासीन के क्वारंटाइन सेंटर मे रह रहे अधेड़ को कोरोना पॉजिटिव होना पाया गया है। सूचना व रिपोर्ट मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ पुलिस व राजस्व विभाग का अमला देवकर से 5 किलोमीटर दूर ग्राम छेाटे बासीन पहुंचा। जिसके बाद मरीज को रायपुर एम्स में उपचार के लिए रवाना किया गया। मरीज की स्वास्थ्य जाच व यात्रा विवरण लिया गया है। जिसमें मरीज महाराष्ट्र के चंद्रपुर के नागोरी से बार्डर पार करते हुए छुईखदान, गंडई, मजगाव व कोंगियाकला होते हुए बस से आया था। मरीज के साथ उसका बेटा आया था जो वापस चला गया।
अधेड़ की तबीयत बीते दिनों गड़बड़ होने पर चिकित्सकों की टीम ने उनका सैंपल लिया था, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई। साजा के ग्राम बासीन मेें बने क्वारंटाइन सेंटर में मरीज जिस कमरे में रह रहा था, वहां पर कुल 9 व्यक्ति रह रहे है। स्वास्थ विभाग की टीम ने सभी का सैंपल लिया है। साथ आसपास के कक्ष में रहने वाले 5 अन्य च्यक्तियों का सैंपल भी लिया गया है। परिसर में कुल 35 लोग क्वारंटाइन पर हैं। जिला एवं ब्लॉक के चिकित्सकों की टीम व जिला पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विमल बैस, तहसीलदार प्रफुल्ल रजक, बीएमओ डॉ. अश्वनी वर्मा, साजा थाना प्रभारी केके वासनिक, देवकर चौकी प्रभारी बीआर ठाकुर, स्थानीय सरपंच अजय राजपूत ग्राम बासीन पहुंचे थे।
नवागढ़ ब्लाक में मंगलवार को कोरोना ने कोहराम मचाने वाली खबर दी। दो दिन पहले बोड़तरा में जिस युवक का रिपोर्ट पॉजिटिव आया था, उसके साथ रहने वाले सभी आठ लोगों का रिपोर्ट भी मंगलवार को पॉजिटिव आया है। उसमें एक तीन साल की बालिका व चार साल का बालक भी शामिल है। इस तरह बोड़तरा में मंगलवार को कुल चार पुरुष व चार महिला कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। नवागढ़ ब्लॉक के तरपोगी में जो युवक प्रभावित मिला, वह भी इन्हीं लोगों के साथ आगरा से आया था। इसके बाद अब तरपोगी में जितने लोग प्रभावित के साथ थे, उनके लिए खतरे की घंटी है। नवागढ़ ब्लॉक में कुल एक्टिव केश 10 हैं, जिनमें से 9 बोड़तरा का है, ये सभी एक रूम में रुके थे।
ग्राम पंचायत तरपोंगी के सरपंच निर्मला अरुण साहू ने बताया कि तरपोंगी में आरती इंडस्ट्रीज फैक्ट्री परिसर, ग्राम पंचायत भवन, मिडिल स्कूल और आंगनबाड़ी भवन को क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है। यहां 26 मई तक कुल 220 प्रवासी मजदूर पहुंच चुके हैं, जो हैदराबाद, पुणे, आगरा से लौटे हैं, वहीं 31 मजदूरों को 14 दिनों के क्वारंटाइन में रखने के बाद छुट्टी दे दी गई है। सभी मजदूरों के थर्मल स्क्रीनिंग स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई है। क्वारंटाइन सेंटर में मजदूरों को शासन के निर्देशानुसार सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।
जिले के छोर के सभी जिला कोरोना प्रभावित
कोरोना पॉजिटिव प्रकरण के मामले में जिला 21 मई तक दूर रहा। जिसके बाद से जिले में पॉजिटिव मामले सामने आए लगा है। सभी प्रकरण प्रवासी मजदूरों के हैं। जिले के सरहद से जुड़े सभी जिले कोरोना प्रभावित हो चुका है। जिसमें मुंगेली, बलौदाबाजार, रायपुर, दुर्ग व राजनांदगांव जिला कोरोना प्रभावित क्षेत्र है। डॉ. एसके शर्मा सीएमएचओ, बेमेतरा ने बताया कि बोरतरा में युवक के साथ क्वारंटाइन सेंटर में ठहरे 8 लोगों का सैंपल रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आया है। दो प्रकरण ग्राम भुसंडी और एक-एक प्रकरण ग्राम बासीन, अमलीडीह, ठौरी व तरपोंगी का है। इस तरह जिले में अब तक कोरोना पॉजिटिव के 14 प्रकरण सामने आए हैं। जिसमें 10 मामले नवागढ़ विकासखंड व 5 मामले साजा विकासखंड से है।
आशुतोष चतुर्वेदी, एसडीएम, साजा ने बताया कि महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले से लौटे अधेड़ की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने पर मरीज के साथ ठहरे सभी मजदूरों की स्वास्थ्य रिपोर्ट ली गई है। वहीं क्षेत्र के कुछ किमी के दायरे को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। यहां पर आना-जाना प्रतिबंधित रहेगा। डीआर डहरिया, एसडीएम, नवागढ़ ने बताया कि नवागढ़ ब्लॉक में कोरोना के कुल एक्टिव केस 10 हो गए हैं, 9 केस बोड़तरा का है। गांव तो पहले से सील है, आगे क्या करना है उच्च अधिकारियों के निर्देश का इंतजार है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो