डाकघर की बैंकिंग मुहिम लाई रंग, इंडिया पोस्ट पेमेंट योजना का लाभ लेने इस जिले में लगी होड़

ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग लेन देन को बढ़ावा देने माहभर में 87 डाकघरों में पहुंचाने का है लक्ष्य

By: Laxmi Narayan Dewangan

Published: 30 Dec 2018, 09:40 AM IST

बेमेतरा. जिले के ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग लेन देन को बढ़ावा देने इंडिया पोस्ट पेमेन्ट योजना की सुविधा जिला मुख्यालय समेत 9 केन्द्रों में शुरू की गई है। सितंबर में डाकघरों में बैंकिंग सेवा देने प्रांरभ की गई योजना को आने वाले जनवरी में अंतिम सप्ताह में 87 डाकघरों तक पहुंचाया जाने का लक्ष्य तय किया गया है। एक सितंबर को डाकघरों में पोस्ट बैंकिंग सेवा प्रारंभ की गई।

अब तक जिले के बेमेतरा, साजा, बेरला, नवागढ़, थानखम्हरिया, धमधा व ग्राम जिया, रांका, बीजाभाट, निनवा में शुरुआत कर दी गई है। योजना के तहत डाकिया गांव में पहुंच कर आधार कार्ड व डाकघर में खाता होने पर इस योजना के तहत जीरो बेलेन्स में खाता खोल रहे हैं। अब तक करीब 1500 खाता खोले गए हैं।

गांव की कनेक्टिविटी बनाने पर जोर
डाक विभाग अपनी नई योजना को लेकर गांवों को टारगेट बनाकर काम कर रहा है। सूत्रों के अनुसार डाकियों का सीधा संपर्क गांवों में खातेदारों से हो रहा है। डाकिया लोगों के दरवाजे पर पहुंचकर सबसे अधिक सेवा देते हैं, जिसे आगे गति देते हुए डाकिया डाक के अलावा अपने पास मोबाइल लेकर पहुंचेगा। खातेदार का खाता इस योजना के तहत प्रारंभ कर दो मिनट मे खाता खोलेगा।

समय पर निकासी की सुविधा भी लोगों केा आवास पर पहुंचा कर नाम मात्र शुल्क लेकर देंगे। हालांकि निकासी की राशि खातेदार के खाते से निकाल कर 48 घंटे के दौरान पहुंचाई जाएगी। निकासी पर पोस्ट ऑफिस आने की जरूरत खातेदारों को नहीं होगी।

मोबाइल का वितरण किया जाना है
जिले के सभी डाकघरों में डाकियों को एक मोबाइल का वितरण किया जाना है। अब तक सभी डाकियों को कार्यप्रणाली का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। अब मोबाइल आने पर कामकाज भी प्रारंभ होगा। उपभोक्ता करंट खाता व चालू खाता खोल सकेंगे। करंट खाते के संचालन पर खर्च नहीं देना होगा। कोर बैंकिंग की सुविधा भी दी जाएगी। जिससे खातेदार आरटीजीएस, आईएमपीएस व एलईएफ टी कर सकेंगे।

लोगों के घर पहुंच सेवा देनी है - मंडावी
जिला प्रभारी कृष्णा मंडवी ने बताया कि योजना के तहत भरोसेमंद सेवा ग्राहकों को सुलभ तरीके से दी जाएगी, जिसमें डाक विभाग की ही टीम काम करेगी। आने वाले एक माह के दौरान जिले के सभी डाकघरों को जोड़ा जाएगा।

Laxmi Narayan Dewangan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned