scriptफंड नहीं आने से बेमेतरा के 32 हजार से ज्यादा लोगों को नवंबर से नहीं मिली पेंशन | 32 thousand people did not get pension from Nov. due to non-funding | Patrika News

फंड नहीं आने से बेमेतरा के 32 हजार से ज्यादा लोगों को नवंबर से नहीं मिली पेंशन

locationबेमेतराPublished: Jan 19, 2019 12:45:38 am

जिले के राष्ट्रीय योजना के तहत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन योजना, अति वृद्धा पेंशन योजना, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 32 हजार से अधिक हितग्राहियों को नवंबर से पेंशन राशि नहीं मिली है।

patrika

फंड नहीं आने से बेमेतरा के 32 हजार से ज्यादा लोगों को नवंबर से नहीं मिली पेंशन

बेमेतरा. जिले के राष्ट्रीय योजना के तहत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन योजना, अति वृद्धा पेंशन योजना, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, सुखद सहारा पेंशन, नवीन मुख्यमंत्री पेंशन के 32 हजार से अधिक हितग्राहियों को नवंबर से पेंशन राशि नहीं मिली है। राहत राशि नहीं मिलने से हितग्राहियों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है।

बताना होगा कि जिले के बेमेतरा, साजा व नवागढ़ विधानसभा क्षेत्र में आने वाले राष्ट्रीय योजना के हितग्राहियों को नवंबर सें पेंशन राशि का इंतजार करना पड़ रहा है। योजना की देरी का शिकार होने रहे प्रभावित हितग्राहियों आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है।

जिले में सर्वाधिक नवागढ़ मेे प्रभावित
प्राप्त आकड़ों के अनुसार जिले के नवागढ़ में योजना के लेटलटीफी का शिकार 18936 हितग्राही हो रहे हैं। इसमें इंदिरा गंाधी राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन योजना के 5476 हितग्राही, अति वृद्धा पेंशन योजना के 102 हितग्राही, विधवा पेंशन के 1579 हितग्राही, दिव्यांग पेंशन के 341 हितग्राही, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 8659 हितग्राही, सुखद सहारा पेंसन योजना के 1718 हितग्राही, नवीन मुख्यमंत्री पेंशन योजना के 2203 हितग्राही प्रभावित हैं। इसके अलावा बेमेतरा विधानसभा के बेमेतरा जनपद को छोड़ कर बेरला जनपद एवं निकायों को मिलाकर 14895 हितग्राही प्रभावित हैं, जिन्हें पेंशन की राशि नहीं मिली है। बेमेतरा में 5087 हितग्राही वृद्धापेंशन योजना के हितग्राही हैं। इसके अलावा 4334 हितग्राही सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के हैं। अतिपेंशन योजना के 204 हितग्राही है। विधवा पेंशन के 1661 हितग्राही हैं। दिव्यांग पेंशन के 382 सुखद सहारा के 2366 हितग्राही हैं। इसके आलावा नवीन मुख्यमंत्री पेंशन योजना के 862 हितग्राही महिनों से पेंशन से वंचित हैं।
साजा विधानसभा में 16685 हितग्राही पेंशन का इंतजार कर रहे है, जिसमें इंदिरा ंगंाधी राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन योजना के 3146 हितग्राही है। अति वृद्धा पेंशन योजना के 759 हितग्राही हैंं। विधवा पेंशन योजना के 382 हितग्राही हैं। राष्ट्रीय दिव्यांग पेंशन योजना के 288 हितग्राही है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन 8026 हितग्राही हैं। वहीं सुखद सहारा पेंशन योजना के 1611 हितग्राही, नवीन मुख्यमंत्री पेंशन के 2471 हितग्राहियों को पेंशन की राशि नहीं मिली है। विदित हो कि पेंशन योजना के तहत 350 रुपए से लेकर 650 रुपए की राशि राहत के तौर पर दी जाती है, जिससे उनका कुछ जीवन बसर हो जाता है, उन्हें महीनों से राशि दी जा रही है। पूर्व में भी योजना में वितरण का कार्य अनियमित रहा है।
बात रखने से वंचित हो रहे है हितग्राही
जिले में निर्वाचन प्रक्रिया के पहले और निर्वाचन के बाद से जनसमस्या निवारण शिविर एवं जनदर्शन नहीं हो रहा है। जिससे जिले के प्रभावित हितग्राहियों को अपना पक्ष रखने का अवसर नहीं मिल पा रहा है। उल्लेखनीय है कि दोनों अवसर पर प्रस्तुत किए जाने वाले आवेदनों में सर्वाधिक प्रकरण राष्ट्रीय पेंशन योजना में नाम विलोपित करने व राशि जारी नहीं किए जाने से संबंधित रहा है।

अलाटमेंट नहीं आने की वजह से हितग्राहियों को पेंशन राशि का वितरण नहीं हो पाया है। आवंटन आने के बाद राशि जारी कर दी जाएगी।
बीआर मोरे, उपसंचालक समाज कल्याण विभाग बेमेतरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो