scriptछत्तीसगढ़ के इस जिले में बन रहा एशिया का सबसे बड़ा शिव मंदिर, एक साथ होंगे सवा लाख शिवलिंग के दर्शन | Asia Biggest Lord Shiva Temple in Bemetara district of chhattisgarh | Patrika News

छत्तीसगढ़ के इस जिले में बन रहा एशिया का सबसे बड़ा शिव मंदिर, एक साथ होंगे सवा लाख शिवलिंग के दर्शन

locationबेमेतराPublished: Jan 29, 2023 01:40:21 pm

Submitted by:

CG Desk

Asia Biggest Lord Shiva Temple in Bemetara: सलधा में बननेवाले शिव मंदिर की लागत 65 करोड़ रुपए है। ग्राम सलधा बेमेतरा से 17 किमी दूर और देवरबीजा से 10 किमी की दूरी में शिवनाथ नदी के किनारे स्थित है।

file photo: Asia Biggest Lord Shiva Temple in Bemetara

छत्तीसगढ़ के इस जिले में बन रहा एशिया का सबसे बड़ा शिव मंदिर, एक साथ होंगे सवा लाख शिवलिंग के दर्शन

CG News, Asia Biggest Lord Shiva Temple in Bemetara: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा में एशिया का सबसे बड़ा शिव मंदिर बन रहा है। सलधा में बनने वाले शिव मंदिर की लागत 65 करोड़ रुपए है। मंदिर में एक साथ भक्तों को सवा लाख शिवलिंग के दर्शन होंगे।

बेमेतरा विधायक आशीष छाबड़ा ने शंकराचार्य महाराज द्वारा किए जा रहे 07 दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा में लोगों से एक बड़ी जानकारी साझा की। उन्होंने भक्तों से अपील की है कि लक्षेश्वर सपाद (सवालाख शिवलिंग) जिसकी कल्पना गुरु ने की, उसमें सवा लाख शिवलिंग की स्थापना होने जा रही है। विधायक ने भक्तों से कहा कि परिवार के कम से कम 1 सदस्य द्वारा शिवलिंग की स्थापना की जा सकती है, जिसके लिए 5, 100 की रसीद कटवाकर इस पुनीत काम में आहुति करिए।

ब्रह्मलीन शंकराचार्य ने रखी थी एशिया के सबसे बड़े शिव मंदिर की आधारशिला
विधायक ने बताया कि सलधा में सवा लाख शिवलिंग स्थापित करने व भव्य मंदिर का निर्माण करने के लिए ब्रह्मलीन शंकराचार्य स्वरूपानंद महाराज व दंडी स्वामी अविमुक्तश्वरानंद महाराज के सानिध्य में आधारशिला रखी गई। लगभग 65 करोड़ की लागत से बनने वाले मंदिर स्थल पर दंडी स्वामी ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भूमि पूजन किया था। ग्राम सलधा बेमेतरा से 17 किमी और देवरबीजा से 10 किमी की दूर शिवनाथ नदी के किनारे स्थित है। निर्माणाधीन मंदिर एशिया का सबसे बड़ा शिव मंदिर माना जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो