scriptसाजा और नवागढ़ में बगावत, भाजपा के बसंत, कांग्रेस के टेकराम व छजकां के हरिकिशन डटे, बढ़ी मुश्किलें | Bemetara assembly area, CG Election 2018 | Patrika News

साजा और नवागढ़ में बगावत, भाजपा के बसंत, कांग्रेस के टेकराम व छजकां के हरिकिशन डटे, बढ़ी मुश्किलें

locationबेमेतराPublished: Nov 06, 2018 01:08:12 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

नामांकन वापसी के बाद जिले की तीनों विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की स्थिति स्पष्ट हो गई हैं। अब तीनों सीटों पर 15-15 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं।

patrika

साजा और नवागढ़ में बगावत, भाजपा के बसंत कांग्रेस के टेकराम व छजकां के हरिकिशन डटे, बढ़ी मुश्किलें

बेमेतरा. नामांकन वापसी के बाद जिले की तीनों विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की स्थिति स्पष्ट हो गई हैं। अब तीनों सीटों पर 15-15 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। सभी को चुनाव चिन्ह भी आवंटित कर दिए गए हैं। नाम वापसी के निर्धारित अवधि में बेमेतरा विधानसभा से दो दावेदारों ने अपना नाम वापस ले लिया। इसमें कमलेश महिलांग एवं सुशील कौशल शामिल हैं।
21 लोगों ने लिया था नामांकन
इसके पूर्व अधूरा दस्तावेज पेश करने के कारण निर्दलीय दावेदार अशोक साहू का नामांकन निरस्त हो चुका था। बेमेतरा से 21 लोगों ने नामांकन लिया था। जिसमें से संजय सुराना एवं पुरुषोत्तम भारती ने निर्दलीय के तौर पर नामांकन लिया था, वहीं कांग्रेस की ओर से दावेदारी करने वाले नेवनारा के भीखम साहू ने भी नामांकन फॉर्म लिया था। लेकिन जमा नहीं किया।
साजा में 3 ने वापस लिया नामस
साजा विधानसभा में 20 दावेदारों में से दो दावेदार श्याम लाल साहू एवं निखिल आनंद ने नामांकन जमा ही नहीं किया। सुबह तक साजा विधानसभा से 18 दावेदार मैदान में थे, जिसमें से 3 अभ्यर्थी जनता दल यूनाइटेड से दावेदारी कर रही शशिकला साहू ने पार्टी अधिकृत प्रत्याशी के पक्ष में नामांकन वापस ले लिया। वहीं निर्दलीय दावेदार उत्तम चौहान व गंैद सिंह ने अपना नाम वापस ले लिया है।
स्क्रूटनी में गलत जानकारी देने के कारण नामांकन निरस्त होने से प्रभावित जनता दल यूनाइटेड के संजय कौशल जिला कार्यालय पहुंचे। उन्होंने खुलासा किया कि उन्होंने पूर्ण शपथ पत्र दिया था, जिसे रिटर्निंग ऑफिसर कक्ष के नस्ती से हटा दिया गया। वहीं कार्यालय ने उन्हें 3 अक्टूबर को स्क्रूटनी की लिखित सूचना दी थी। जबकि 3 अक्टूबर को चुनाव प्रक्रिया शुरू नहीं हुई थी।
वहीं स्क्रूटनी 3 नवंबर को थी। उन्हें गलत तरीके से चुनाव लडऩे से रोका जा रहा है। वे अपने हक से वंचित हो गए हैं। उन्होंने अपनी बात जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष रख चुके हैं, लेकिन उनकी नहीं सुनी गई। कलक्टर कावरे ने बताया कि संजय कौशल को रिटर्निंग ऑफिसर ने नोटिस जारी कर शपथ पत्र में प्रस्तुत अधूरी जानकारी के कारण नया शपथ पत्र प्रस्तुत करने कहा था, लेकिन उन्होंने शपथ पत्र प्रस्तुत नहीं किया था, जिसके कारण नामांकन निरस्त हुआ है वही 10 अभ्यार्थियों ने नामांकन स्वयं वापस लिया है।
नवागढ़ में 26 नामांकन मैदान में सिर्फ 15 बचे
नवागढ़ विधानसभा से सबसे ज्यादा 26 अभ्यर्थियों ने नामांकन फॉर्म लिया था। इसमें से कांग्रेस की ओर से टेकराम कोसले, गुरु दयाल सिंह बंजारे, शिवचरण बघेल, देवादास चतुर्वेदी, ठाकुर प्रसाद जोशी, झम्मन बघेल, तरुण कुमार धृतलहरे, शशिप्रभा गायकवाड़ा ने फॉर्म लिया था। इसमें से झम्मन बघेल, तरुण कुमार धृतलहरे व शशिप्रभा ने नामांकन नहीं भरा था। वहीं देवादास चुतर्वेदी, ठाकुर प्रसाद जोशी का नामांकन बी फॉर्म के अभाव में निरस्त हो गया था। वहीं शिवचरण बघेल का नामांकन निर्दलीय के तौर पर स्वीकार किया गया।
संजय कौशल का नामांकन अधूरा होने के कारण निरस्त कर दिया गया। सोमवार को कांग्रेस से बगावत करने वाले शिवचरण, जनता कांग्रेस से दावा करने वाले कमल प्रसाद बंजारे और वहीं कांग्रेस प्रत्याशी के हमनाम गुरुदयाल कुर्रे ने अपना नाम वापस ले लिया। यशवंत कुर्रे एवं भानुप्रताप चतुर्वेदी ने भी नाम वापस ले लिया। कांग्रेस की ओर से दावेदारी कर रहे बेमेतरा जनपद के पूर्व अध्यक्ष टेकराम कोसले ने अपनी बगावत जारी रखी और निर्दलीय के रूप में मैदान में डटे हुए हैं। इसी तरह छजकां के हरिकिशन कुर्रे भी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो