scriptसरकारी स्कूल की छत का प्लास्टर गिरा, 6 छात्राएं घायल, कलेक्टर ने BEO को हटाया, प्रधान पाठक और एक शिक्षक निलंबित | Bemetara Collector removed BEO, head reader and a teacher suspended | Patrika News

सरकारी स्कूल की छत का प्लास्टर गिरा, 6 छात्राएं घायल, कलेक्टर ने BEO को हटाया, प्रधान पाठक और एक शिक्षक निलंबित

locationबेमेतराPublished: Sep 27, 2021 01:34:17 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

घटना के बाद लगातार मौके पर सक्रिय SD0 विश्वास मस्के ने कलेक्टर को रिपोर्ट दी है। इसके बाद नवागढ़ BEO एलएन बांधे को नवागढ़ ब्लाक से हटाकर डीईओ कार्यालय बेमेतरा में संलग्न कर दिया गया है।

सरकारी स्कूल की छत का प्लास्टर गिरा, 6 छात्राएं घायल, कलेक्टर ने BEO को हटाया, प्रधान पाठक और एक शिक्षक निलंबित

सरकारी स्कूल की छत का प्लास्टर गिरा, 6 छात्राएं घायल, कलेक्टर ने BEO को हटाया, प्रधान पाठक और एक शिक्षक निलंबित

बेेमेतरा/नवागढ़. बेमेतरा जिले के नवागढ़ के निकट ग्राम रनबोड़ में 23 सितंबर को स्कूल भवन के छत का प्लास्टर गिरने से घायल छह बच्चियां अस्पताल से छुट्टी के बाद घर आ गई है, इधर जिम्मेदारों का उपचार शुरू हो गया है। घटना के बाद लगातार मौके पर सक्रिय एसडीएम विश्वास मस्के ने कलेक्टर को रिपोर्ट दी है। इसके बाद नवागढ़ बीईओ एलएन बांधे को नवागढ़ ब्लाक से हटाकर डीईओ कार्यालय बेमेतरा में संलग्न कर दिया गया है। बिना तकनीकी सलाह के मरम्मत की राशि का व्यय के मामले में टीचर ओमप्रकाश रंगा को प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने पर निलंबित कर बीईओ नवागढ़ कार्यालय में अटैच कर दिया गया है।
यह भी पढ़ें
जमीन बेदखली नोटिस मिलते ही निगमकर्मी ने हाथ की नस काटकर खुदकुशी की, दूसरे को आया हार्ट अटैक, आयुक्त के खिलाफ थाने में शिकायत
….

SDM की रिपोर्ट पर कार्रवाई
घटना के दूसरे दिन पहुंचे एसडीएम ने स्कूल में भर रहे पानी की निकासी की व्यवस्था की, मरम्मत में आए राशि का हिसाब जाना, घटना के बाद सीएसी की गैरजिम्मेदाराना रवैया का अध्ययन किया। बीईओ द्वारा कार्यालय तक सीमित रहने, घटना के बाद मौके तक नहीं पहुंचने को लापरवाही माना। एसडीएम के इस प्रतिवेदन को पढ़कर नाराज कलेक्टर ने कहा कि यह घटना माफ नहीं साफ करने लायक है और इस पर अमल भी शुरू हो गया। अब तक कि स्थिति में प्रधान पाठक, नंदकुमार वैष्णव, शिक्षक ओमप्रकाश रंगा को निलंबित किया गया है, सीएसी की रिपोर्ट दुर्ग भेजी गई है। बीईओ को नवागढ़ से हटाकर बेमेतरा डीईओ कार्यालय में संलग्न किया गया है।
सरकारी स्कूल की छत का प्लास्टर गिरा, 6 छात्राएं घायल, कलेक्टर ने BEO को हटाया, प्रधान पाठक और एक शिक्षक निलंबित
आप नेता ने उठाए सवाल
आप नेता अंजोरदास घृतलहरे ने कलेक्टर को पत्र लिखकर जिले में मरम्मत की जांच वित्तीय वर्ष 2015 से कराने की मांग की है। घृतलहरे ने कहा कि ओमप्रकाश रंगा के निलंबन में इस बात का उल्लेख है कि बिना तकनीकी सलाह की राशि खर्च की गई राशि किस तकनीकी सलाह पर जारी की गई यह भी बताया जाए। डीईओ के समक्ष डिमांड नोट प्रस्तुत करने वाले क्लर्क ने क्या आधार मानकर राशि देने की जानकारी प्रस्तुत की। मरम्मत के लिए राशि उन स्कूलों को तो नहीं दे दी गई जो कुछ वर्ष पूर्व ही बने थे। 50 हजार से अस्सी हजार तक कि राशि देने के पीछे कारण क्या थे।
डीईओ को हटाया बीईओ पर मेहरबानी क्यों
डीईओ कार्यालय में पहले आओ पहले पाओ के तहत राशि का बंदरबांट किया गया, टीचरों से पूछताछ हो तो कई नाम उजागर होंगे। अंजोरदास ने कहा कि बीईओ को हटाया गया, एबीईओ पर मेहरबानी समझ से परे है। नवागढ़ ब्लाक में इस शिक्षा सत्र में स्कूलों का निरीक्षण व नोटिस का रिकॉर्ड जिसने बनाया उसने स्कूलों की दुर्दशा पर क्या किया। आकोली में छात्र की मौत बिच्छू काटने से होने के बाद रनबोड़ घटना के तत्काल बाद उस अधिकारी से भी पूछताछ होना था, जो फील्ड तक गए। बीईओ अकेले तीन सौ स्कूलों का रिपोर्ट कैसे बना देते, मातहत लोगों ने क्या किया। ग्राम पंचायतों ने स्कूलों को क्वारण्टाइन सेंटर बनाया था, तब जपं सीईओ ने इसे किस तकनीकी सलाहकार के सलाह पर रहने योग्य माना, जांच पारदर्शी होना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो