scriptबगैर लाइसेंस घर में पटाखा बनाते पकड़ाया व्यापारी, भारी मात्रा में बारूद जब्त | Bemetara: Cracker making | Patrika News

बगैर लाइसेंस घर में पटाखा बनाते पकड़ाया व्यापारी, भारी मात्रा में बारूद जब्त

locationबेमेतराPublished: Oct 12, 2017 11:10:39 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

घर की तलाशी लेने पर अधिकारियों को भारी मात्रा में बारूद, रैपर, सुतली सहित अन्य निर्माण सामग्री मिली, जिसे जब्त किया गया।

crime
बेमेतरा. रिहाइशी इलाके में पटाखों की बिक्री की शिकायत पर जिला प्रशासन की टीम ने बुधवार को शहर के कई थोक व्यापारियों के दुकानों में दबिश दी। इस दौरान वार्ड 16 नयापारा में एक पटाखा व्यापारी को उसके घर में पटाखे बनाते रंगे हाथ पकड़ा गया। घर की तलाशी लेने पर अधिकारियों को भारी मात्रा में बारूद, रैपर, सुतली सहित अन्य निर्माण सामग्री मिली, जिसे जब्त किया गया। मामले में व्यापारी को गिरफ्तार कर पुलिस विस्फोटक अधिनियम व भादवि की धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई कर रही है।
रिहाइशी इलाके में पटाखा व्यापारियों द्वारा कायदे-कानून को ताक पर रखकर बड़े पैमाने पर पटाखे के बिक्री की खबर पत्रिका में प्रमुखता से प्रकाशित होने के पश्चात जिला प्रशासन हरकत में आया और कलक्टर कार्तिकेया गोयल ने मंगलवार को समय सीमा बैठक में संबंधित अधिकारियों को शहर सहित जिले के पटाखा व्यापारियों के बिक्री स्थल व गोदामों का निरीक्षण कर, मापदंडों के विपरीत भंडारण या विक्रय करते पाए जाने पर कार्रवाई के निर्देश दिए थे।
इसके अगले ही दिन बुधवार शाम करीब 5.30 बजे राजस्व विभाग से तहसीलदार प्रवीण तिवारी, नगर पालिका सीएमओ होरीसिंह ठाकुर व पुलिस विभाग से एएसपी गायत्री सिंह, थाना प्रभारी डीके मारकंडे सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी थोक पटाखा व्यापारियों के दुकानों में दबिश देकर स्टाक की जांच की। तहसीलदार प्रवीण तिवारी के अनुसार नयापारा में पटाखा व्यापारी के घर पहुंचने पर संबंधित व्यापारी को पटाखे का निर्माण करते पकड़ा गया। साथ ही घर की तलाशी लेने पर बड़े पैमाने पर पटाखा निर्माण सामग्री बरामद कर जब्त की गई।
थाना प्रभारी डीके मारकंडे ने बताया कि पटाखा व्यापारी अनवर अली को रिहाइशी इलाके में बगैर लाइसेंस पटाखा निर्माण के लिए गिरफ्तार किया गया है। व्यापारी के विरुद्ध विस्फोटक अधिनियम व भादवि की धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। बताना होगा कि करीब तीन वर्ष शहर के नयापारा वार्ड में पटाखा निर्माण के दौरान आग लगने से तीन लोगों की मौत हो गई थी। मृतकों में दिव्यंाग दंपती व बचाने के लिए पहुंचे शख्स की मौत, इसी पटाखा व्यापारी द्वारा उपलब्ध कराए गए निर्माण सामग्री से पटाखा निर्माण के दौरान आग लगने से हुई थीं।
इसके बाद जिला प्रशासन ने संबंधित पटाखा व्यापारी का लाइसेंस नवीनीकरण नहीं किया। वहीं बुधवार को राजस्व, पुलिस व नगर पालिका की संयुक्त कार्रवाई में संबंधित व्यापारी को बगैर लाइसेंस घर में पटाखे का निर्माण करते पकड़ा गया। खबर प्रकाशन से हरकत में आए जिला प्रशासन के अधिकारी बुधवार को कार्रवाई के लिए निकले। जहां नयापारा में अधिकारियों ने एक घर में बगैर लाइसेंस पटाखे का निर्माण करते एक व्यापारी को पकड़ा।
वहीं बाजारपारा स्थित थोक व्यापारी के यहां दबिश देने पर दुकान से एक भी पटाखा नहीं मिला। बताना होगा कि बाजार पारा स्थित व्यापारी की दुकान में दोपहर करीब 4 बजे तक भारी मात्रा में पटाखा सजा हुआ था। कार्रवाई में शामिल विभाग में से सूचना संबंधित व्यापारी को मिलने पर कार्रवाई के पूर्व पूरे दुकान को खाली कर पटाखों को अन्यत्र शिफ्ट कर दिया गया।
व्यापारियों को अब तक नहीं मिला लाइसेंस
लाइसेंस शाखा प्रभारी मिर्झा के अनुसार लाइसेंस को लेकर पुलिस अधीक्षक कार्यालय से रिपोर्ट आना बाकी है। पुलिस विभाग से रिपोर्ट मिलते ही पटाखा व्यापारियों को लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। बताना होगा कि जिला गठन के बाद से पटाखा व्यापारियों को लाइसेंस के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ रही है। जबकि जिला गठन के पूर्व दुर्ग जिले से दशहरा तक पटाखा व्यापारियों को लाइसेंस जारी होता था। लेकिन अब दिवाली कुछ ही दिन शेष है और लाइसेंस अब तक नहीं दिया गया है।
243 अस्थाई व 7 स्थाई लाइसेंस के आवेदन
इस वर्ष अस्थाई लाइसेंस के लिए जिले के 243 व्यापारी व स्थाई लाइसेंस के लिए 7 व्यापारियों ने आवेदन किया है। स्थानीय प्रशासन प्रतिबंधित चाइनीज पटाखों की बिक्री पर भी अंकुश लगाने में नाकाम रहा है। प्रशासनिक सुस्ती की वजह से इस वर्ष भी थोक पटाखा व्यापारियों ने बड़ी मात्रा में चाइनीज पटाखों का भंडारण किया है।
तहसीलदार बेमेतरा प्रवीण तिवारी ने बताया कि कलक्टर के निर्देश पर जिला प्रशासन की टीम शहर में पटाखा व्यापरियों के यहां दबिश दी, नयापारा स्थित पटाखा व्यापारी को घर में पटाखे का निर्माण करते रंगे हाथ पकड़ा गया। वहीं व्यापारी के घर से भारी मात्रा में बारूद, रैपर, सुतली सहित पटाखा निर्माण सामग्री ज्त की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो