मनरेगा बजट से बनेंगे आंगनबाड़ी भवन

मनरेगा बजट से बनेंगे आंगनबाड़ी भवन
Aanganwadi

जिले में मनरेगा के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए भवन निर्माण किया जाएगा। महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत बनने वाले भवनों की लागत 6 लाख 45 हजार रुपए होगी।

बेमेतरा. जिले में मनरेगा के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए भवन निर्माण किया जाएगा। महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत बनने वाले भवनों की लागत 6 लाख 45 हजार रुपए होगी। जिसमें 5 लाख मनरेगा व 1 लाख 45 हजार रुपए महिला एवं बाल विकास विभाग का होगा।

75 आंगनबाड़ी को मिलेगा नया भवन
जिला पंचायत से प्राप्त जानकारी के अनुसार, जिले के खंडसरा, बेमेतरा, नवागढ़, बेरला, साजा, नांदघाट में 75 आंगनबाड़ी केंद्रों को नया भवन मिलेगा। भवन विहीन केंद्रों के लिए प्रशासकीय स्वीकृति होने के बाद कार्यवाही आगे बढ़ चुकी है। इस योजना से बेमेतरा जनपद में सर्वाधिक 44 आंगनबाड़ी भवनों का निर्माण होगा। नवागढ़ में 14, बेरला में 3 एवं साजा में 13 गांवों में आंगनबाड़ी भवन बनाने की स्वीकृति दी गई है।

पांच करोड़ का है प्रावधान
मनरेगा के तहत आंगनबाड़ी भवनों का निर्माण का प्रावधान पहली बार किया गया है। जिसमें मजदूरी के लिए प्रति भवन पर 55 हजार, सामग्री पर 4 लाख 50 हजार रुपए खर्च होगा। एक भवन पर 5 लाख रुपए का बजट मनरेगा से मिलेगा। इसके अलावा 1 लाख 45 हजार रुपए का हिस्सा जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा निर्माण के लिए जारी किया जाएगा। एक भवन दोनों बजट मिलाकर 6 लाख 45 हजार रुपए में बनेगा।

होगी संचालन में सुविधा
वर्तमान में अभावों के बीच चलाए जा रहे आंगनबाड़ी केंद्र को भवन निर्माण की स्वीकृति देकर सुविधा संपन्न बनाने की योजना है। भवन में किचन, स्टोर रूम, शौचालय की व्यवस्था रहेगी। बिजली भी होगी। पंचायत द्वारा भवन का निर्माण कराया जाएगा। बहरहाल, भवन विहीन आंगनबाड़ी केंद्रों को किराए पर या बदहाल पुराने शासकीय भवनों पर चलाा जा रहा है। जिससे नए भवन बनने से दिक्कतों से हितग्राहियों को छुटकारा मिल सकेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned