थानों में बनेगी विशेष किशोर इकाई

जिले के थानों में विशेष किशोर इकाई का गठन होगा। जिले के सभी थाना प्रभारियों को थाना स्तर पर बाल कल्याण अधिकारी के रूप में नियुक्ति किया जाएगा।

By: Satya Narayan Shukla

Published: 19 Apr 2016, 11:59 PM IST

बेमेतरा. जिले के थानों में विशेष किशोर इकाई का गठन होगा। जिले के सभी थाना प्रभारियों को थाना स्तर पर बाल कल्याण अधिकारी के रूप में नियुक्ति किया जाएगा।

थाना प्रभारी होंगे बाल कल्याण अधिकारी
बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष के पत्र के अनुसार, थानों में प्रभारियों को बालको से जुड़े मामलों को विशेष रूप से विवेचना में लेना होगा। जिले के थानों में विशेष किशोर बोर्ड का गठन होगा, जिसमें सभी थाना प्रभारी बाल कल्याण अधिकारी के तौर पर पदस्थ रहेंगे। जिन्हें बालक बालिका गमुशुदगी जैसे प्रकरणों की विवेचना करने के लिए विशेष तौर पर निर्देश दिया गया है। बेमेतरा सिटी कोतवाली, बेरला, साजा, परपोड़ी, थान खम्हरिया, दाढ़ी, नवागढ़ और नांदघाट थाना में दल गठित किया गया है। इकाई में थानों में प्रभारी के साथ 2 स्टाफ भी शामिल है।

किशोर न्याय अधिनियम में विशेष व्यवस्था
बताना होगा कि किशोर न्याय अधिनियम 2000 एवं संशोधित अधिनियम 2006 की धारा 63 में विशेष किशोर इकाई की व्यवस्था की गई है। जिसके तहत पुलिस थाने के प्रभारी को किशोर बाल कल्याण अधिकारी के रूप में कार्य करते हुए बाल मनोविज्ञान तथा बाल अधिकारों के जानकार होने की अपेक्षा की गई है, ताकि बच्चों के मामलों के लिए उनका रवैया संवेदनशील व बच्चे जांच प्रक्रिया के दौरान बाल सुलभ वातावरण में हो। 

थाना प्रभारियों की नियुक्ति
बेमेतरा एसपी एचआर मनहर ने बताया कि जिले के सभी थाना प्रभारियों को बाल कल्याण अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।
Satya Narayan Shukla Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned