सावधान : शहर का कचरा, सड़कों में जमा पानी व गंदगी दे रही है डेंगू को न्यौता

सावधान : शहर का कचरा, सड़कों में जमा पानी व गंदगी दे रही है डेंगू को न्यौता

Laxmi Narayan Dewangan | Publish: Aug, 22 2018 12:48:03 AM (IST) Bemetara, Chhattisgarh, India

डेंगू से बचने केवल दवा छिड़क रहा नगर पालिका प्रशासन, जमा पानी व गंदगी हटाने पर नहीं दे रहे ध्यान

बेमेतरा. शहर में डेंगू के संभावित मरीज के मिलने के बाद नगर पालिका प्रशासन हरकत में आया। पालिका ने वार्डों में दवा का छिड़काव कर रही है। मोहभ_ा रोड इलाके में घर-घर जाकर दवा का छिड़काव किया। साथ ही कूलर की सफाई को लेकर लोगों को जागरूक किया। लेकिन बीमारी की जो असली वजह है उस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। पत्रिका ने शहर मे डेंगू पनपने के ठिकानों का निरीक्षण किया। शहर के कई वार्डों में बारिश का पानी जमा हो चुका है। जिसकी निकासी करना जरूरी है। शहर के कई इलाकों में पुराने टायरों को स्टोर कर रखा गया व नालियां भी जाम हैं। जमा पानी को हटाने और गंदगी साफ करने के बाद ही हम बीमारी को फैलने से रोक सकते हैं। बहरहाल पत्रिका के उठाए मसले पर जिला प्रशासन भी मॉनिटरिंग कर रहा है।
शहर के तीन वार्डों में आज से लगेगा शिविर
शहर के निजी अस्पतालो में डेंगू के संभावित मरीज मिलने की स्थिति में तत्कला सूचना देने के निर्देश दिए गए। शहर के चिंहित तीन वार्ड में गुरुवार से शिविर लगाकर जांच की जाएगी। विकासखंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. शरद कोहाडे ने बताया कि प्रभावित इलाके में शिविर लगाने की तैयारी कर ली गई है। गुरुवार को विभाग की टीम तैनात रहेगी। दूसरे शहरों में डेंगू के मरीज मिलने के बाद अब जिला मुख्यालय में भी प्रभावित शहरों से होकर आए कुछ लोगों के ब्लड जांच में डेंगू पॉजीटिव पाया गया है। इसमें दो संभावित मरीज शहर के मोहभ_ा रोड इलाके के हैं। हालांकि दोनों प्रभावितों को बिलासपुर एवं रायपुर के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। शहर से संबंध होने की वजह से डेंगू मारने की दवा का छिड़काव वार्ड 5, 6, 7 में विशेष तौर पर किया गया है।
डोर-टू-डोर कर रहे दवा का छिड़काव : द्विवेदी
स्वच्छता निरीक्षक श्रीनिवास द्विवेदी ने बताया कि वार्ड नंबर 5, 6 एवं 7 में डोर टू डोर कीटनाशक दवाई का छिड़काव कराया जा रहा है। पार्षद दीपक तिवारी भी उपस्थित होकर छिड़काव कराने में विशेष सहयोग किया। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय परिसर एवं उपजेल में भी दवाई का छिड़काव कराया जा रहा है। साथ ही ब्लीचिंग पाउडर वार्ड के गड्ढे में भी डलवाया जा रहा है।
संभावित मरीज मिलने पर मांगी जानकारी
नगर पालिका अधिकारी मोहेन्द्र साहू ने बताया कि प्रभावित इलाकों में दवा का छिड़काव कराया गया है। शहर के सभी निजी अस्पतालों को नोटिस जारी कर संभावित मरीज मिलने पर पालिका को सूचित करने के निर्देश दिए गए हैं। पालिका की टीम घर-घर जाकर कूलर की जांच कर रही है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned