स्वच्छता जांचने दिल्ली से आई थी टीम, दिख गया ऐसा नजारा, सवाल-जवाब हो गया मुश्किल

स्वच्छता जांचने दिल्ली से आई थी टीम, दिख गया ऐसा नजारा, सवाल-जवाब हो गया मुश्किल

Dakshi Sahu | Publish: Feb, 15 2018 07:30:00 AM (IST) Bhilai, Chhattisgarh, India

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए दिल्ली से आई टीम ने बुधवार को पालिका के सभा कक्षा में नगर में स्वच्छता की गतिविधियों पर अधिकारियों से जानकारी ली।

बेमेतरा. स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के लिए दिल्ली से आई 4 सदस्यीय टीम ने बुधवार को दिनभर पालिका के सभा कक्षा में नगर में स्वच्छता की गतिविधियों और साफ -सफाई को लेकर नगर पालिका के अधिकारियों से सवाल-जवाब कर जानकारी बटोरी। गुरुवार को टीम नगर के वार्डों में पहुंचकर स्वच्छता सर्वे की जांच करेगी।

दिल्ली के साथ रायपुर के अधिकारी

नगर पालिका द्वारा चलाए गए स्वच्छता अभियान के तहत कराए गए कार्यों के सर्वे के लिए दिल्ली के 4 सदस्यीय टीम के अलावा दुर्ग डिवीजन से 4 सदस्यीय व 1 सदस्य रायपुर डिवीजन सहित 9 सदस्य है। स्वच्छता सर्वे की जांच करने पहुंची दिल्ली की टीम में सीनियर पर्यवेक्षक शिव शर्मा के मार्गदर्शन में जांच की जा रही है, जिसमें एमएल साहू, धरमचंद गोवाल, खुशवंत कश्यप शामिल हैं।

इसी तरह दुर्ग डिवीजन की टीम में डिवीजन कार्डिनेटर विकास दुबे, रवि गुप्ता, पीयुष द्विवेदी, सुभाष साहू व रायपुर डिवीजन के 1 सदस्य शामिल रहेंगे, जो नगर में सार्वजनिक शौचालय एवं वार्डों में घूमकर लोगों से स्वच्छता के संबंध में जानकारी लेकर दिल्ली रिपोर्ट भेजेंगे।

घूम-घूमकर करेंगे स्वच्छता का आंकलन

दिल्ली से पहुंचे सर्वे टीम पर्यवेक्षक शिव शर्मा ने बताया कि 2 दिनों तक नगर के 12 सार्वजनिक शौचालय, वार्ड में शौचालय की सफाई व्यवस्था है कि नहीं, इसके साथ ही वहां बिजली की उपलब्धता, पालिका द्वारा 14 स्थानों में लगाए गए जीवीबी प्लाइंट में घूमकर स्वच्छता व्यवस्था का आंकलन किया जाएगा।

इसके अलावा नगर पालिका के 3 मणिकंचन केन्द्र, 1 कम्पोज शेड, 1 कंपोज पीठ के कार्यों का सर्वे किया जाएगा। साथ ही सरकारी स्कूलों में शौचालय की स्वच्छता एवं कमरों की सफाई की गतिविधियों की जानकारी ली जाएगी। बताना होगा कि पालिका प्रशासन ने नगर में करीब 1500 शौचालय निर्माण कराया है।

वार्डों में पहुंची 2 सदस्यीय टीम

दिल्ली से पहुंची 4 सदस्यीय सर्वे टीम के दो अधिकारी एमएल साहू व धरमचंद गोवाल बुधवार को नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड 5, 6, 7, 8, 13, 14, 15 सहित 12 वार्डों का निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकारियों ने वार्डवासियों से शौचालय की उपयोगिता एवं वार्ड की नालियों की सफाई के संबंध में पालिका के कर्मचारियों के पहुंचने की जानकारी ली। साथ ही लोगों के सुझाव व उनकी समस्याओं से अवगत हुए।

गुरुवार को सभी सदस्य वार्डों का करेेंगे सर्वे

15 फरवरी को नगर पालिका के वार्डों में दिल्ली की 4 सदस्यीय टीम सर्वे करेगी। इस दौरान सर्वे टीम 21 वार्डों के 21 घरों के शौचालय मे बिजली, सफाई, टोंटियो में बराबर पानी की सप्लाई सहित विभिन्न बिन्दुओं पर जांच करेगी।

इस दौरान सार्वजनिक शौचालय, नालियों की सफाई एवं लोगों के घरों में डस्टबिन बांटी गई है कि नहीं, वार्डों में सफाई के लिए रिक्शा पहुंच रहा है कि नहीं एवं रात में शहर के व्यावसायिक क्षेत्र बस स्टैण्ड, सदर रोड, प्रताप चौक, भद्रकाली मंदिर , नवीन बाजार में नियमित सफाई हो रही है कि नहीं, इसकी जानकारी हासिल करेंगे। सर्वे रिपोर्ट दिल्ली भेजी जाएगी, जिसके आधार पर सर्वे के पश्चात फीडबैक की स्थिति के अनुसार अंक दिया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned