scriptसामान्य मानकर जिस महिला का कराया प्रसव वो निकली कोरोना पॉजिटिव, रिपोर्ट आते ही स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप | Corona-infected woman gives birth to child in Bemetara district CG | Patrika News

सामान्य मानकर जिस महिला का कराया प्रसव वो निकली कोरोना पॉजिटिव, रिपोर्ट आते ही स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

locationबेमेतराPublished: May 27, 2020 05:50:05 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

संक्रमित महिला के प्रसव से संक्रमण का खतरा बढ़ गया है, क्योंकि अस्पताल के स्टाफ ने उसे सामान्य मानते हुए नॉर्मल तरीके से प्रसव कराया था। सुरक्षा के लिहाज से कोई विशेष सावधानी नहीं बरती गई थी। (coronavirus in chhattisgarh)

सामान्य मानकर जिस महिला का कराया प्रसव वो निकली कोरोना पॉजिटिव, रिपोर्ट आते ही स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

सामान्य मानकर जिस महिला का कराया प्रसव वो निकली कोरोना पॉजिटिव, रिपोर्ट आते ही स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

बेमेतरा. बेमेतरा जिले के नवागढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना संक्रमित महिला के प्रसव के बाद हड़कंप मच गया है। दरअसल बोरतला क्वारंटीन सेंटर में रह रही महिला का जब प्रसव हुआ तब तक उसकी एम्स से कोरोना जांच रिपोर्ट नहीं आई थी। रैपिड जांच किट में सोमवार को महिला का रिपोर्ट निगेटिव आने पर डॉक्टर और नर्स ने महिला का प्रसव करा दिया। उसे अन्य मरीजों के साथ जनरल वार्ड में भी रख दिया, लेकिन अगले ही दिन मंगलवार शाम को महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही पूरे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में प्रसव कराने वाले डॉक्टर, स्टाफ नर्स और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों ने खुद को होम आइसोलेट कर लिया। वहीं महिला और उसके नवजात बच्चे को एम्स रायपुर रवाना किया गया। छत्तीसगढ़ में इस तरह का यह पहला मामला है जब किसी संक्रमित महिला ने बच्चे को जन्म दिया है। मिली जानकारी के अनुसार नवजात का भी सैंपल लिया गया है। वहीं महिला के प्रसव के वक्त प्राइमरी कांटेक्ट में आए लोगों की भी जांच की जाएगी।
प्रसव पीड़ा होने पर पहुंचाया गया था अस्पताल
नवागढ़ ब्लॉक के बोरतरा क्वारंटीन सेंटर में रह रही प्रवासी श्रमिक महिला को प्रसव पीड़ा होने पर सोमवार को नवागढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया था। मंगलवार को देर शाम एम्स से आई रिपोर्ट में महिला समेत क्वारंटीन सेंटर में रहने वाले आठ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। सभी मरीजों की रिपोर्ट आते ही उन्हें एम्स भेज दिया गया है। इधर संक्रमित महिला के प्रसव से संक्रमण का खतरा बढ़ गया है, क्योंकि अस्पताल के स्टाफ ने उसे सामान्य मानते हुए नॉर्मल तरीके से प्रसव कराया था। सुरक्षा के लिहाज से कोई विशेष सावधानी नहीं बरती गई थी।
जिले में 13 कोरोना मरीज

बेमेतरा जिले में मंगलवार को कोरोना का विस्फोट हुआ है। एक साथ एक ही दिन में जिले में 13 कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। मंगलवार सुबह तक जिले में दो लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की सूचना थी। इसके बाद शाम को एम्स द्वारा जारी किए गए मेडिकल बुलेटिन में जिले में कोरोना पॉजिटिव के 11 नए प्रकरण सामने आए हैं। इससे पूर्व जिले में दो कोरोना पॉजिटिव केस मिले मिले थे। इस तरह जिले में अब तक 15 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। जिले में मंगलवार सुबह को नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम तरपोंगी के पूर्व माध्यमिक शाला के क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे 35 वर्षीय युवक ( जो आगरा, उत्तरप्रदेश से आया था) और साजा ब्लॉक के ग्राम छोटे बासीन निवासी 50 वर्षीय अधेड़ ( जो महाराष्ट्र से आया था ) को कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की गई थी।
इसके बाद शाम को एम्स ने मेडिकल बुलेटिन में बेमेतरा जिले में 11 और कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की। जिसमें 2 प्रकरण साजा के ग्राम भुसंडी, 1 प्रकरण साजा के ग्राम ठौरी व 8 प्रकरण नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम बोरतरा का होना पाया गया है। नवागढ ब्लॉक के ग्राम बोरतरा में क्वारंटाइन मे रह रहे 8 लोगों का सैंपल रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आया है। 22 मई को जिले का पहला कोरोना पॉजिटिव का प्रकरण ग्राम बोरतरा से सामने आया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो