पत्नी, बच्चे के साथ आगरा से लौटा युवक बेमेतरा में मिला कोरोना पॉजिटिव, क्वारंटाइन सेंटर और गांव किया सील

बेमेतरा जिले में कोरोना का पहला पॉजिटिव केस मिल गया है। इसके साथ ही जिला अब ग्रीन जोन से निकलकर ऑरेंज जोन में शामिल हो गया है। (Coronavirus in chhattisgarh)

By: Dakshi Sahu

Published: 23 May 2020, 01:58 PM IST

बेमेतरा/नवागढ़. बेमेतरा जिले में कोरोना का पहला पॉजिटिव केस मिल गया है। इसके साथ ही जिला अब ग्रीन जोन से निकलकर ऑरेंज जोन में शामिल हो गया है। नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम बोड़तरा में आगरा से 18 मई को लौटे युवक का रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आया है। जिला प्रशासन को जैसे ही इसकी सूचना मिली हड़कम्प मच गया। सुबह 11 बजे सीएमएचओ डॉ. सतीश शर्मा के नेतृत्व में जिले से स्वास्थ्य अमला ग्राम बोड़तरा पहुंचा और युवक को रायपुर भेजा।

नवागढ़ ब्लॉक के बोड़तरा में 18 मई को कोरोना संक्रमित युवक आगरा से अपने पत्नी व बच्चे के साथ जबलपुर, कवर्धा बेमेतरा, नवागढ़ के पहुंचा था। युवक में कोरोना के कोई लक्षण नहीं मिले लेकिन रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ग्राम बोड़तरा में महानगरों से आए प्रवासी श्रमिकों को स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र में ठहराया गया है, जहां युवक संक्रमित मिला है, उस कमरे में 9 लोग ठहरे थे । जिन्हें अब विशेष निगरानी में रखा गया है।

बोड़तरा से पास के सभी गांव की निगरानी
नवागढ़ ब्लाक के ग्राम बोड़तरा को संक्रमण से बचाने और फैलने से रोकने सुरक्षा के मद्देनजर सील कर दिया गया है। इस गांव के 5 किमी के दायरे में आने वाले ग्राम मोहतरा, बैजलपुर, नवलपुर, पेंड्री, धरमपुरा, हरमुड़ी एवं भैसामुड़ा को निगरानी में रखा गया है। इन ग्रामों को कभी भी प्रशासन लॅाकडाउन कर सुरक्षा दे सकता है।

30 प्रतिशत ही आए
नवागढ़ ब्लाक में महानगरों से लगभग 12 हजार लोगों को आना हैं जिसमे से गुरूवार तक चार हजार लोग ही आए थे। इतने लोगों के आने से ही व्यवस्था बिगड़ गई है। नवागढ़ थाना में पंचायत चुनाव की तरह हर गांव से पुलिस पेट्रोलिंग की मांग आ रही है। सरपंच, कोटवार यही सूचना देते हैं कि आकर समझा दो, उपद्रव हो रहा है कुछ गांव में। पलायन से आए लोग अपनी पृथक सुविधा की मांग कर परेशान करने में लगे हैं। कई जगह तो लोग बाहर जाने की जिद्द में विवाद कर रहे हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत शराबियों को संभालना है जो शाम होते ही मांग करने लगते हैं।

बेमेतरा जिले के नवागढ़ ब्लाक आरेंज जोन घोषित
जिले में शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने की पुष्टि बाद से जिले के नवागढ विकासखंड को ऑरेंज जोन में रखा गया है। कई बंदिशे भी लागू हो गई है। बता दें कि स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग मंत्रालय द्वारा अधिसूचना जारी की गई जिसके तहत प्रदेश में कोविड 19 के सक्रिय प्रकरण की संख्या को देखते हुए प्रदेश को प्रभावित क्षेत्र को तीन जोन में विभाजित किया गया है। जिसमें बाालोद, बिलासपुर और कोरबा को रेड जोन में शामिल किया गया है।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned