किसी ने मांगी पत्नी तो किसी ने आत्महत्या के लिए अनुमति

लोक सुराज शिविर में कई आवेदकों ने रखी उटपटांग मांगें

By: Satya Narayan Shukla

Updated: 15 Jan 2018, 02:36 PM IST

नवागढ़ . लोक सुराज अभियान के अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा जगह-जगह शिविर आयोजित कर लोगों से आवेदन लिया जा रहा है। इस दौरान आवेदकों ने कुछ उटपटांग मांगें भी शासन-प्रशासन के समक्ष रखी है। किसी ने अपने लिए पत्नी की मांग की है तो किसी ने आत्महत्या करने के लिए अनुमति मांगी है। ग्राम पंचायत चक्रवाय में पुरानिक बघेल ने शनिवार को यह आवेदन लगाया है कि प्रधानमंत्री जी मुझे बीवी दिलवा दो। चक्रवाय पंचायत में 418 आवेदन मिले, इसमें 80 प्रतिशत आवेदन प्रधानमंत्री आवास के लिए व गौशाला शेड निर्माण के लिए हैं। इनमें से एक आवेदन में पुरानिक बघेल ने पत्नी की मांग की है। 35 वर्षीय पुरानिक की पत्नी का निधन हो चुका है। दो बच्चे हैं, जिसके लालन-पालन में दिक्कतें आ रही है। चक्रवाय सरपंच चंद्रकुमार राजपूत ने कहा है कि आवेदन पुरानिक ने जमा किया है। उसे बताया गया है कि अधिकारी पीएमओ तक पहुंचाएंगे।


26 जनवरी को करना चाहता हूं आत्महत्या
लोक सुराज के तीसरे दिन ग्राम पंचायत समेसर के समाधान पेटी में जनकराम ध्रुव नामव किसान ने 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के दिन आत्महत्या करने की अनुमति मांगी है। पत्र में जनकराम ने लिखा है कि 1999 में उसके 15 डिसमिल जमीन में समेसर से नांदल तक पक्की सड़क का निर्माण कर दिया गया। अब तक कई शिविरों में 12 बार से अधिक आवेदन देने के बाद न जमीन का मुआवजा मिला न फसल क्षति की राशि। वह बाजार से एक लाख रुपए लेकर खर्च कर चुका है। यदि 24 जनवरी 2018 तक उसे अनुमति दे देवें, जिससे वह 26 जनवरी को आत्महत्या कर सके।

मैं बोल नहीं पाती और अधिकारी सुन नहीं रहे, कैसे दूर होगी समस्या
ग्राम बुचीपुर की मूक-बधिर हिरौंदी बाई ने आधार कार्ड नहीं बनने की वजह से पेंशन नहीं मिलने की शिकायत की है। आधार कार्ड के लिए फिंगर प्रिंट को कंप्यूटर स्वीकार नहीं करता। पहले बना आधार कार्ड शो नहीं कर रहा है। दो बार कलक्टर जनदर्शन में गुहार लेकर गई थी, वहां इसे आसान प्रक्रिया बताकर लौटा दिया गया। हिरौंदी को इस बात की पीड़ा है कि वह बोल नहीं पा रही है और लोग सुन नहीं रहे हैं। आधार कार्ड के अभाव में बैंक पेंशन नहीं दे रहा है। इसके अलावा कई सरकारी काम ठप हैं।


सरपंचों को मिले 10 हजार रुपए मासिक वेतन व 5 हजार पेंशन
ग्राम पंचायत चिचोली की सरपंच अपनी देवी साहू ने लोक सुराज में पंचायत विभाग को यह आवेदन दिया है कि वर्तमान में व्यय की स्थिति को देखते हुए सरपंचों को पद में रहने तक दस हजार रुपए मानदेय दिया जाए और पद से हटते ही पांच हजार रुपए का न्यूनतम मासिक पेंशन दिया जाए।


धर्मांतरण रोकने की मांग
नवागढ़ जनपद पंचायत के समाधान पेटी में शनिवार को 4 आवेदन मिले। जिसमें से एक में नवागढ़ में धर्मांतरण पर रोक लगाने की मांग की गई है। आवेदक ने अपना नाम व पता नहीं लिखा है और न ही धर्मांतरण कराने वाले का उल्लेख किया है। नवागढ़ जनपद पंचायत के सीईओ विनायक शर्मा ने बताया कि पहले दो दिन में लगभग 10 हजार आवेदन मिले हैं। सोमवार को तीनों दिन की स्थिति स्पष्ट होगी।

Satya Narayan Shukla Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned