गाजे-बाजे के साथ प्रदर्शन करने पहुंचे थे जोगी कांग्रेसी, पुलिस ने इस अंदाज में किया स्वागत, देखकर उड़े होश

गाजे-बाजे के साथ प्रदर्शन करने पहुंचे थे जोगी कांग्रेसी, पुलिस ने इस अंदाज में किया स्वागत, देखकर उड़े होश

Laxmi Narayan Dewangan | Updated: 25 Jun 2018, 11:25:40 PM (IST) Bemetara, Chhattisgarh, India

13 सूत्रीय मांगों को लेकर छजकां ने किया आंदोलन, प्रदर्शनकारियों को रोकने पुलिस ने छोड़ी पानी की बौछार

बेमेतरा. जनता कांग्रेस ने 13 सूत्रीय मांगों को लेकर कलक्टोरेट के सामने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुुलिस ने पानी बौछारें मारी, लेकिन उन्हें रोक पाने में नाकाम रहे। इस दौरान एक कार्यकर्ता अचेत भी हुआ। वहीं पार्टी महासचिव योगेश तिवारी जमीन पर गिर गए, इसके बाद उन्होंने बैठकर प्रदर्शन किया। लगभग दो घंटे तक काफी गहमागहमी रही। बाद में अपर कलक्टर मंडावी के पहुंचने पर उन्हें विधायक आरके राय, ऋचा जोगी व अन्य प्रमुखों की मौजूदगी में ज्ञापन सौंपा गया।

आमसभा लेकर गिनाई सरकार की खामियां
इसके पूर्व जनता कांग्रेस ने पुराने हॉस्पिटल के सामने धरना दिया। इसके बाद करीब तीन किलोमीटर पदयात्रा कर कलक्टोरेट पहुंचे। प्रदर्शन में कर्मा कलाकार बाजे-गाजे के साथ पहुंचे। कलक्टोरेट के सामने एक छोर पर प्रदर्शन किया जा रहा था, वहीं दूसरी छोर पर कर्मा कलाकार थाप पर नृत्य कर रहे थे। जनता कांग्रेस के प्रदर्शन को लेकर पूरे शहर में काफी गहमा-गहमी रही। पुराना हॉस्पिटल परिसर में आमसभा भी हुई।

कलक्टोरेट में ३०० जवान थे तैनात
धरने के बाद के प्रदर्शन करने पहुंचे कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए पुलिस ने बैरीकेड्स लगाए थे, जिसे कार्यकर्ताओं ने धक्का मारकर गिरा दिया। यहां से वे मुख्य दरवाजे की ओर बढ़े। यहां लगभग 300 जवानों ने उन्हें रोकने का प्रयास किया। प्रदर्शनकारियों और पुलिस जवानों के बीच जोर अजमाइश चलती रही। मामला गड़बड़ाते देख पुलिस ने पानी की बौछार मारना शुरू कर दिया, लेकिन पुलिस प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने में सफल नहीं हो पाई। प्रदर्शन में लगभग 4 हजार लोग शामिल थे।

पुलिस वालों के परिवार को निशाने पर रखना गलत
विधायक आरके राय ने कहा कि प्रदेश सरकार जिस तरह से पुलिस के परिजन के प्रदर्शन को कुचलने का प्रयास कर रही है, वह गलत है। इसमें पुलिस अधिकारियों की नहीं मुख्यमंत्री की आलोचना करते हैं। उनका भी तख्ता पलट होने वाला है। पुलिस परिवार के पक्ष में साथ में खड़े होने की बात विधायक ने कही। छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जोगी) के महासचिव योगेश तिवारी ने कहा कि प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने पानी की बौछार छोड़ी। लाठी चार्ज करने का प्रयास किया गया। जिलेवासियों की मांगों को पूरा करने का प्रयास जारी रहेगा।

ये हैं छजकां की प्रमुख मांगें
खाद एवं बीज सोसाइटी के माध्यम से तत्काल उपलब्ध कराया जाए। नदियों के पानी पर किसानों को पूरा अधिकार दिया जाए। फसल बीमा एवं सूखा राहत राशि शत-प्रतिशत किसानों को दी जाए। मनरेगा का जल्द भुगतान करें। पीएम आवास एवं शौचालय निर्माण की राशि हितग्राहियों को शीघ्र दें। अघोषित बिजली कटौती बंद कर किसानों को 24 घंटे बिजली दें। सभी वार्डों में शुद्ध पेयजल दें। हाइटेक बस स्टैंड का जल्द निर्माण किया जाए। पेट्रोल एवं डीजल के बढ़ते दामों में कमी करें, डीजल में सब्सिडी दें। जिले में पूर्ण शराबबंदी लागू करें। नवागढ़ चौक में कबीर साहब की बड़ी प्रतिमा लगाई जाए।

बेमेतरा जिला रोजगार कार्यालय में पंजीकृत युवा बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिया जाए। उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाए। राजस्व संबंधी मामलों का शीघ्र निपटारा किया जाए। खारा पानी से प्रभावित गांवों में मीठा पानी सप्लाई किया जाए। भूमिहीन गरीबों को आबादी पट्टा, गरीबी रेखा कार्ड, मजदूरी कार्ड, स्मार्ट कार्ड, निराश्रित पेंशन दें। पुलिस कर्मचारियों के परिजन एवं शासकीय कर्मियों की उचित मांगों को जल्द पूरा किया जाए। जिले में रेल लाइन, शक्कर कारखाना, फूड प्रोसेसिंग प्लांट एवं कृषि आधारित प्लांट लगाएं।

प्रदर्शन में ये रहे शामिल
कलक्टोरेट घेराव में पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष सियाराम कौशिक, पूर्व विधायक विधान मिश्रा, चैतराम साहू, पूर्व सांसद देवव्रत सिंह, दुर्ग लोकसभा प्रभारी महेश देवांगन, बेमेतरा जिला प्रभारी जय प्रकाश लोधी, रायपुर लोकसभा प्रभारी हर्षवर्धन तिवारी, नवागढ़ विधानसभा प्रत्याशी हरिकिशन कुर्रे आदि शामिल थे।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned