scriptमुख्यमंत्री जी, फसल नुकसान की रिपोर्ट भेजने के बावजूद किसानों को नहीं मिला बीमा क्लेम | Despite sending report of crop loss, did not get the insurance clam | Patrika News

मुख्यमंत्री जी, फसल नुकसान की रिपोर्ट भेजने के बावजूद किसानों को नहीं मिला बीमा क्लेम

locationबेमेतराPublished: May 24, 2018 12:50:35 am

बैंक की सूची में नहीं है नाम, ग्राम तुमा, बीजाभाट, खर्रा, कोरवाय के किसानों ने कलक्टर के पास लगाई गुहार

Crop insurance claim, Fasal Bima, Bemetara Breaking news

मुख्यमंत्री जी, फसल नुकसान की रिपोर्ट भेजने के बावजूद किसानों को नहीं मिला बीमा क्लेम

बेमेतरा. जिले के कई गांवों के किसानों को फसल बीमा की राशि नहीं मिली है। वे शिकायत लेकर कलक्टर जनदर्शन में पहुंचे। ग्राम तुमा, बीजाभाट, खर्रा, कोरवाय के ग्रामीणों ने फसल बीमा की राशि दिलाने की मांग की है। बेमेतरा विकासखंड ग्राम पंचायत तुमा के लगभग 20 किसानों ने फसल बीमा दिलाने की मांग को लेकर कलक्टोरेट पहुंचे।
पटवारी ने कार्यालय में भेज दी है रिपोर्ट
किसान नेतराम साहू, हवाहर साहू, अमर सिंह, राधेश्याम, रज्जू धोबी ने बताया कि इस वर्ष बहुत कम फसल हुई है। किसानों को सूखा राहत राशि दी जा चुकी है, लेकिन फसल क्षतिपूर्ति के लिए बीमा राशि नहीं मिली है। किसानों ने जब हल्का पटवारी से बात की तो उन्होंने रिपोर्ट कार्यालय भेज देने की बता कही। ज्यादातर प्रभावित किसानों ने बैंक ऑफ बड़ौदा से केसीसी लिया है। किसानों ने जब बैंक से पता किया तो सूची में उनका नाम नहीं थी। इसके बाद किसान कलक्टर के पास पहुंचे हैं।
सोयाबीन फसल का नहीं मिली राशि
विकासखंड साजा के ग्राम पंचायत पिपरिया के किसान सोयाबीन फसल की क्षतिपूर्ति बीमा राशि नहीं मिलने की शिकायत की। किसान ईश्वर साहू, युवराज साहू, देवनाथ डोमार ने बताया कि ग्राम पंचायत तुमा व आश्रित गांव कोरवाय में किसानों की सोयाबीन फसल खराब हुई थी। उनके गांव में चना व केला पपीता की फसल को ओलावृष्टि से नुकसान हुआ था। उसकी भी राशि नहीं मिली है। तुमा के किसान कृपाराम केहका सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष हैं, ने बताया कि सोसायटी के अंतर्गत सिर्फ तुमा गांव व आश्रित गांव कोरवाय को छोड़ दिया गया है।
राशि आबंटन में अनियमितता की शिकायत
ग्राम बीजाभाट के किसानों ने बताया कि सेवा सहकारी समिति बीजाभाट के अंतर्गत आने वाले गांवों के किसानों को बीमा राशि का आवंटन किया गया है। जिसमें अनियमितता की गई है। सूची के अनुसार सिंचित रकबा के हिसाब से जिन किसानों को सूखा राहत राशि दी गई है, उन्हीं किसानों को बीमा क्लेम दिया गया है। कई किसानों को बीमा क्लेम की राशि दो बार आवंटित हुई है।
बीजाभाट के किसानों को नहीं मिली राशि
किसान विभाष कुमार मिश्रा, प्रलय तिवारी, खेलन साहू, दुर्गेश पांडेय, अशोक यदु ने बताया कि समिति के तहत आने वाले ग्राम मटका में सिंचित व असिंचित दोनों रकबा धारी किसानों को फसल बीमा की राशि दी गई है। सिंचित रकबा वाले 79 किसानों एवं असिंचित रकबा वाले 69 लोगों को राशि दी गई है। जबकि ग्राम बीजाभाट के सिंचित रकबा वाले एक भी किसान को बीमा राशि नहीं दी गई है। किसानों ने बताया कि पटवारी की अनावारी रिपोर्ट में दोनों गांव की अनावारी 37 पैसा है ऐसे में बीजाभाट के किसानों को भी बीमा राशि दी जाए। खर्रा गांव के किसानों ने भी शिकायत की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो