scriptबिजली बिल देखकर उड़े गरीब किसान के होश, एकल बत्ती जलाई फिर भी विभाग ने भेज दिया 51 हजार का बिल | Electricity bill of 51000 given to poor farmer with single light in cg | Patrika News

बिजली बिल देखकर उड़े गरीब किसान के होश, एकल बत्ती जलाई फिर भी विभाग ने भेज दिया 51 हजार का बिल

locationबेमेतराPublished: Sep 29, 2021 01:32:27 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

बेमेतरा जिले में कई ग्रामों के घरेलू बिजली उपभोक्ता खपत कि अपेक्षा अधिक बिजली बिल आने से परेशान है। ग्रामीण घरेलू उपभोक्ताओं को 5000 से लेकर 50000 रुपए तक का बिजली बिल विभाग के द्वारा दिया गया है।

बिजली बिल देखकर उड़े गरीब किसान के होश, एकल बत्ती जलाई फिर भी विभाग ने भेज दिया 51 हजार का बिल

बिजली बिल देखकर उड़े गरीब किसान के होश, एकल बत्ती जलाई फिर भी विभाग ने भेज दिया 51 हजार का बिल

बेमेतरा. जिले में कई ग्रामों के घरेलू बिजली उपभोक्ता खपत कि अपेक्षा अधिक बिजली बिल आने से परेशान है। ग्रामीण घरेलू उपभोक्ताओं को 5000 से लेकर 50000 रुपए तक का बिजली बिल विभाग के द्वारा दिया गया है। ग्रामीण बिजली विभाग द्वारा भेजे गए बिजली बिल पाकर परेशान है। कोरोना काल में बिजली बिल नहीं दिए जाने के समय ही लोगों ने बिल का भुगतान नहीं किया है। बाकी समय प्रतिमाह बिल भुगतान करने के बावजूद भी अनाप शनाप बिजली बिल थमाया गया है। उपभोक्ता बिजली बिल सुधरवाने कार्यालयों के चक्कर काट रहें है। विभाग कि लापरवाही के चलते घरेलू उपभोक्ता को बिजली बिल हाफ योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है ।
यह भी पढ़ें
बिल्डर ने 4 साल से जमा नहीं किया बिल, 60 लाख बकाया, बिजली कंपनी ने काटी अपार्टमेंट की बिजली, अंधेरे में 52 परिवार
….

दस वर्ष पूर्व लिया था एकल बत्ती का कनेक्शन
बिजली विभाग कि लापरवाही के चलते लोग परेशान है। कई ग्रामों के उपभोक्ताओं को प्रतिमाह बिल भी नहीं दिया जा रहा है। जिसको बिल दिया जा रहा है उन्हे अत्याधिक बिल थमाया जा रहा है। ग्रामीण विद्युत वितरण केन्द्र कारेसरा में आने वाले कई ग्रामों के उपभोक्ता परेशान है। ग्रााम गांगपुर के जेठू कोठारी, थनवार यादव व जगदीश यादव, प्रकाश वर्मा, मेलाराम वर्मा, भगवान यदु, फुलमत बाई सहित कई ग्रामीण ज्यादा बिजली बिल भेजने की शिकायत लेकर विभागीय कार्यालय में आवेदन सौंपकर निराकरण की मांग कर चुके हैं। उपभोक्ता थनवार यादव ने बताया कि उनको 51503 रूपए का बिल मिला है जब से बिल मिला तब से वह परेशान है। जेठू कोठारी ने बताया कि उनका लगभग 10 वर्ष पूर्व एकल बत्ती कनेक्शन के तहत बिजली कनेक्शन मिला है पहले विभाग के द्वारा 20 से 50 रूपए का बिल दिया जाता था। जिसे वह प्रतिमाह भुगतान करते आ रहा लेकिन बीत वर्ष कोरोनाकाल के समय से बिल अनाप शनाप भेजा जा रहा है। ग्राम लोलेसरा में भी लोगों को अनाप शनाप बिजली बिल दिया गया हैं।
बिजली बिल हाफ योजना का नहीं मिल रहा लाभ
जब तक उपभोक्ताओं के द्वारा प्रतिमाह बिजली बिल का भुगतान नहीं किया जाता है लोगों को 400 यूनिट खपत पर बिजली बिल हाफ योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा हैं। प्रतिमाह बिल नियमित बिल का भुगतान करने पर उपभोक्ताओं को योजना लाभ दिया जाना है पर अव्यवस्था की वजह से ग्रामीण उपभोक्ताओं केा लाभ नहीं हो रहा है। आए दिन जिले में कहीं न कहीं पर विभाग के कार्यालय पहुंचकर लोग शिकायत दर्ज करा रहे है। उसके बाद भी विभाग चैन की नींद सो रहा है। विभाग कि लापरवाही के चलते राज्य सरकार की भी किरकिरी हो रही है।
स्पाट बिलिंग आरंभ करने पर की गई लापरवाही
लगभग 2 वर्ष पूर्व ग्रामीण अंचल में भी स्पाट बिंलिंग लेने कि योजना आरंभ किया गया है। तब से ज्यादा शिकायत आ रही है। उपभोक्ताओं ने बताया कि विभाग के कर्मचारियों के लापरवाही के चलते हमें भुगतना पड़ रहा है। अधिक बिजली बिल आने वाले ज्यादातर उपभोक्ता गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाले है। पहले उन्हे एवरेज बिल भेजकर राशि ली जा रही थी। अब स्पाट में रींडिंग लेकर बिजली बिल दिया जा रहा है। जिसमें ही खामियां है। उपभोक्ताओं का कहना है कि जिस दिन से स्पाट बिलिंग चालू किया गया है उस माह से पहले तक की मीटर रींडिंग को शून्य मानकर आगे के खपत की रींडिंग करते हुए बिल दिया जाता तो कोई परेशानी नहीं होती वे लोग बिल का भुगतान कर देते लेकिन विभाग के कर्मचारियों के लापरवाही के चलते लगभग 10 से 15 दिन पूर्व लगे मीटर की खपत को जोड़कर बिजली का बिल थमाया जा रहा है। जिसके कारण भी अत्यधिक बिल आ रहा है।
उच्चाधिकारियों को दी गई है जानकारी
जेई, कारेसरा यूनिट अभिषेक राठी ने बताया कि उपभोक्तओं ने अधिक बिल आने की शिकायत की है। जिसके निराकरण के लिए उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया है। पूर्व में लोक अदालत के दौरान कई प्रकरणों का निराकरण कर संशोधन किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो