scriptसरकार की जय हो, एक अस्पताल भवन ऐसा जिसका चार साल में पूरा नहीं हुआ निर्माण | hospital's construction not completed in four years | Patrika News

सरकार की जय हो, एक अस्पताल भवन ऐसा जिसका चार साल में पूरा नहीं हुआ निर्माण

locationबेमेतराPublished: Apr 28, 2018 12:26:26 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

निर्माण शुरू होने के चार साल बाद भी जिले में जच्चा-बच्चा अस्पताल भवन का काम पूरा नहीं हो पाया है।

Collector inspecting MCH

Collector inspecting MCH

बेमेतरा. जिले में वर्ष 2014 से निर्माणाधीन जच्चा-बच्चा अस्पताल (मदर एंड चाइल्ड हास्पिटल) और नेत्र अस्पताल का काम आज तक पूरा नहीं हुआ है। निर्माणाधीन भवन का अवलोकन करने पहुंचे कलक्टर महादेव कावरे ने जिम्मेदारों को 15 मई तक पूरा करने का अल्टीमेटम दिया है।
अस्पताल की व्यवस्था का लिया जायजा

कलक्टर कावरे शुक्रवार को जिला अस्पताल पहुंचे, जहां वार्ड, ऑपरेशन थिएटर, लेबर रूम सहित अस्पताल की सभी व्यवस्था से रू-ब-रू हुए। वहीं मरीजों से सुविधाओं की जानकारी ली। ब्लड बैंक के खराब रेफ्रिजरेटर के लिए जिम्मेदार सीजीएमसी को पत्र लिखकर अन्य रेफ्रिजरेटर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
18 महीने में बनना था 14 करोड़ का अस्पताल

जिला हास्पिटल परिसर में वर्ष 2014 से केन्द्र शासन द्वारा बनाए जा रहे जच्चा-बच्चा हास्पिटल के निर्माण की धीमी रफ्तार पर कलक्टर ने नाराजगी जताई। मौके पर मौजूद सीएचएमओ डॉ एससी शर्मा ने बताया कि अस्पताल का निर्माण 18 महीने में पूर्ण किया जाना था, लेकिन ठेकेदार की लेटलतीफी से आज 4 वर्ष बाद भी काम पूर्ण नहीं हो पाया है। जिसके बाद कलक्टर कावरे ने 15 मई तक पूर्ण किए जाने बाबत कड़े निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलक्टर ने निर्माणाधीन भवन के भूतल और प्रथम तल के सभी कक्षों का अवलोकन किया।
संस्थागत प्रसव में पिछड़ रहा जिला

जानकारों ने बताया कि समय पर भवन निर्माण पूर्ण नहीं किए जाने के कारण जिले में सस्थागत प्रसव को बढ़ावा नहीं मिल पा रहा है, वहीं जिले का एकमात्र एनआरसी केन्द्र का संचालन कम व छोटे सुविधा विहीन कमरों में किया जा रहा है। आने वाले समय में निर्माण कार्य पूर्ण होने पर जिला हास्पिटल में ऑपरेशन की सुविधा समय पर मिल सकेगी, वहीं एनआरसी को भी नए भवन में शिप्ट किया जा सकेगा।
नेत्र अस्पताल के निर्माण का किया निरीक्षण

जिला अस्पताल परिसर में ही 40 बेड की सुविधावाले नेत्र चिकित्सालय के निर्माण की स्थिति का भी कलक्टर ने जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कक्ष में दरवाजों की कमी, फर्नीचर वर्क, बिजली, पानी सहित अन्य सुविधाओं को 15 मई तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान सीजीएमसी के प्रभारी इंजीनियर अमोल कन्नमवार मौके पर मौजूद रहे।
3 वर्ष बाद जिला अस्पताल देखने पहुंचे कलक्टर

नवपदस्थ कलक्टर के निरीक्षण के पूर्व 3 वर्ष तक जिला हास्पिटल परिसर, निर्माणाधीन हॉस्पिटलों को निरीक्षण करने का जहमत किसी कलक्टर ने नहीं उठाई थी, जिसके कारण अस्पताल का आंकलन कागजी तौर पर होता रहा है। शुक्रवार को निरीक्षण के बाद हॉस्पिटल की व्यवस्था सुधरने की उम्मीदे बंधी है। निरीक्षण के दौरान सीएचएमओ डॉ. सतीश शर्मा, सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक डा. एसके पाल, बेमेतरा नपा सीएमओ मोहेन्द्र साहू, तहसीलदार प्रवीण तिवारी उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो