scriptबड़ा सवाल : आखिर क्यों जिले छिपा रहे कोरोना से मौतों का आंकड़ा ! | know why District is hiding Corona death figure | Patrika News

बड़ा सवाल : आखिर क्यों जिले छिपा रहे कोरोना से मौतों का आंकड़ा !

locationबेमेतराPublished: Sep 27, 2020 07:16:18 pm

Submitted by:

CG Desk

– 30 अगस्त को कोरोना संक्रमित की मौत (Corona death), 31 को दाह संस्कार और बेमेतरा ने 25 दिन बाद भेजी है जानकारी।

covid_death.jpg
रायपुर. कोरोना से मौत (Corona death) होने और दाह संस्कार होने के 25 दिन बाद राज्य कोरोना कंट्रोल एंड कमांड सेंटर को जानकारी भेजे जाने का खुलासा हुआ है। छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में 30 अगस्त को एक कोरोना संक्रमित की मौत हुई। 31 अगस्त को उसका दाह संस्कार जिला प्रशासन द्वारा करवा दिया गया। मगर, हैरानी की बात यह है कि जब राज्य से जिलों को नोटिस जारी किए गए। ‘पत्रिका’ ने मौतों के आंकड़े (Corona death figure) छिपाए जाने का मुद्दा उठाया तो जिले ने इसके समेत कई मौतों की दस्तावेजों के साथ सूचना राज्य को भेजी। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता डॉ. सुभाष पांडेय का मानना है कि मौत हुई है तो हुई है, इससे छिपाने की आवश्यकता नहीं है। मौत न हो इसे लेकर कवायद होनी चाहिए।
बेमेतरा, दुर्ग, बिलासपुर, राजनांदगांव, रायपुर समेत कई जिले हैं जो ठीक ढंग से राज्य को रिपोर्ट नहीं कर रहे। बीते 3 दिनों में 10 जिलों ने 60 से अधिक मौतों की जानकारी राज्य को भेजी है। सूत्रों की मानें तो राज्य एक साथ इतने मौतों की जानकारी सार्वजनिक नहीं कर सकता, क्योंकि इससे एकाएक आंकड़े बढऩे से भय की स्थिति पैदा होगी। मगर, यह स्पष्ट है कि जिला स्तर पर गड़बड़ियां हो रही हैं।
150 से अधिक मौतें छिपाई
‘पत्रिका’ में लगातार खबर प्रकाशित होने के बाद राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक आला अधिकारी ने बताया कि जिलों ने 150 से अधिक मौतों की जानकारी छिपाए रखी है। जानकारी राज्य को न भेजने के पीछे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों पर प्रशासनिक दबाव भी है। हालांकि अब राज्य स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर पर मौतों के आंकड़े को क्रॉसचेक करने में जुट गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो