scriptलोक सुराज अभियान  : पहले दिन मिले गिनती के आवेदन | Lok Suraj : On first day few application submitted | Patrika News

लोक सुराज अभियान  : पहले दिन मिले गिनती के आवेदन

locationबेमेतराPublished: Jan 13, 2018 01:33:32 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

लोक सुराज अभियान के प्रथम चरण के पहले दिन शहर में 100 से भी कम आवेदन प्राप्त हुए।

Applicant at Palika Camp

Applicant at Palika Camp

बेमेतरा. लोक सुराज अभियान के प्रथम चरण के पहले दिन शहर में 100 से भी कम आवेदन प्राप्त हुए। शहर के अलावा गांवों में भी अभियान के पहले दिन गिनती के आवेदन प्राप्त हुए। समीपस्थ ग्राम कठिया में 12 बजे तक 3 आवेदन, बीजाभाट में दो और कंतेली में दोपहर तीन बजे तक एक आवेदन दिया गया था।
आवेदन लेने बनाए चार काउंटर

बेमेतरा नगर पालिका परिषद कार्यालय में लोगों से आवेदन लेने के लिए चार काउंटर बनाए गए थे, जिनमें पहले काउंटर पर वार्ड 1 से 6 तक, दूसरे काउंटर पर वार्ड 7 से 11, तीसरे पर वार्ड 12 से 16 और चौथे पर वार्ड 18 से 21 तक के आवेदन लिए गए। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित शिविर में प्रथम दिन 20 वार्डों से 86 आवेदन प्राप्त हुए। आवेदनों की रफ्तार में शिविर समाप्त होने के दौरान तेजी आई, जबकि सुबह से लेकर दोपहर 3 बजे तक महज 20 आवेदन ही प्राप्त हुए थे।
पुराने प्रकरण के आवेदन भी शामिल

शिविर में दिए आवेदनों में लोगो ने मुख्य मार्ग में पाइप लाइन से आने-जाने में हो रही परेशानी को देखते हुए अन्यत्र ले जाने व बिजली खंभे से लटक रहे तार को व्यवस्थित लगाने की मांग शामिल थी। इसके अलावा आवेदन में पुराने प्रकरण भी शामिल थे, जिनका निराकरण साल भर बाद भी नहीं हो पाया था। लंबित प्रकरणों का निराकरण नहीं होने पर सीएमओ मोहेन्द्र साहू ने पालिका कर्मचारियों को फटकार लगाते हुए उनको शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिए।
ट्रैक्टर चालक को हटाने की मांग

लोक सुराज में आवेदन जमा करने पहुंचे लोगों ने सीएमओ मोहेन्द्र साहू को समस्या से अवगत कराते हुए कहा कि भवन निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाने के कारण वह अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर पा रहा है। इस पर सीएमओ ने उनके कार्यों को करने का आश्वासन दिया। जहां अधिकांश आवेदन वार्डों की समस्या और मूलभूत आवश्यकताओं से जुड़े थे, वहीं एक आवेदन ऐसा भी था, पालिका के ट्रैक्टर चालक को हटाने की मांग की गई थी।

आवेदन के लिए सात किमी का सफर
नगर पालिका ने इस बार केवल कार्यालय परिसर में शिविर लगाकर अभियान को एक दायरे में समेट दिया है। इसकी वजह से भी कई आवेदक आवेदन देने नहीं पहुंच पाए। पूर्व के वर्षों में हर तीन या चार वार्ड के बीच एक शिविर लगाया जाता था, लेकिन इस बार ऐसा कुछ नजर नहीं आया है। मोहभट्ठा, पिकरी, विद्यानगर, कोबिया के लोगों को 5 से 7 किलोमीटर का फासला तय कर आवेदन देने के लिए आना पड़ रहा है।
गांवों में भी उत्साह नदारद

लोक सुराज में समस्याओं का निराकरण नहीं होने के कारण जिला मुख्यालय के आसपास स्थित गांवों में भी लोगों का रूझान नहीं दिखा। इसके अलावा आवेदन कम आने के पीछे लोक सुराज अभियान का प्रचार-प्रसार नहीं होना भी एक बड़ा कारण है। शाम 5 बजे तक ग्राम बैजी में केवल 28 आवेदन, लोलेसरा पंचायत में 2 आवेदन प्राप्त हुए। गांगपुर पंचायत में एक भी आवेदन नहीं आया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो