पढऩे की उम्र में नाबालिग बच्चे करने लगे जवानों के जैसा गंदा काम

पुलिस और आबकारी विभाग जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में शराब की अवैध बिक्री पर अंकुश लगाने में नाकाम है।

By: Laxmi Narayan Dewangan

Published: 27 Nov 2019, 07:10 AM IST

बेमेतरा . पुलिस और आबकारी विभाग जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में शराब की अवैध बिक्री पर अंकुश लगाने में नाकाम है। आलम यह है कि कॉपी-पुस्तक पकडऩे की उम्र में नाबालिग बच्चे इस अवैध कारोबार में लिप्त हो रहे हैं। ठोस कार्रवाई के अभाव में यह बीमारी ग्रामीण क्षेत्रों में अमरबेल की तरह फैलती जा रही है। इसकी सूचना पर पत्रिका टीम ने बेरला थाना क्षेत्र के ग्राम बारगांव (कोसपातर) पहुंचकर स्टिंग किया। यहां शराब की अवैध बिक्री में नाबालिग बच्चा लिप्त पाया गया। शराब की बिक्री करते नाबालिग बच्चे का वीडियो पत्रिका के पास है। कार्रवाई के लिए पुलिस व आबकारी विभाग के जिम्मेदारों को वीडियो भेजा गया है। मितानिन चमेली बाई, कमला वर्मा ने बताया कि गांव-गांव में शराब कोचिए सक्रिय हो गए हैं। आसानी से उपलब्धता के कारण गांव के बच्चे किताब पकडऩे की उम्र में नशे के आदी हो रहे हैं। युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है।

मोहभट्टा वार्ड में 10 साल की बच्ची बेच रही गांजा
शहर के मोहभट्टा वार्ड में दो स्थानों पर गांजा की अवैध बिक्री जारी है। इस संबंध में पुलिस प्रशासन को पुख्ता जानकारी होने बावजूद अब तक ठोस कार्रवाई नहीं की गई है। समाजसेवी राहुल टिकरिहा व उसकी टीम ने शहर के दो स्थानों पर शराब व गांजा की अवैध बिक्री का स्टिंग किया था। इसमें मोहभ_ा वार्ड में 10 साल की बच्ची गांजा की अवैध बिक्री करती पाई गई। इसी प्रकार शहर के एक ढाबा में कर्मचारी शराब की अवैध बिक्री बड़ी आसानी से कर रहा था।

शहर व गांवों में खुलेआम बिक रही शराब
शहर में नया बस स्टैंड में खाद्य विभाग की पुरानी बिल्डिंग के पास, पुराना बस स्टैंड में हनुमान मंदिर के पास, बाजारपारा में मंदिर व मस्जिद के पास, मोहभ_ा वार्ड में इंदिरा आवास कॉलोनी, सिंघौरी में देवार डेरा के पास समेत दर्जनभर स्थानों पर शराब की अवैध बिक्री हो रही है। इसी प्रकार ग्राम पिपरभ_ा, कुसमी, जोगीपुर, राउरपुर, खैरी, पौसरी, बीजाभाठ, सरदा, सिरसा, सिंघौरी, देवरबीजा, चंदनू, लालपुर, बंधी, चारभाठा, ढोलिया, केशतरा, मउ, मुटपुरी, सरदा, जमघट, बारगांव, बोरसी, बुधेली, घटियाखुर्द, मोहरेंगा, सोरला, सिंगदेही, बुचीडीह, घिवरी में कोचिए खुलेआम शराब बेच रहे हैं।

प्रशासन से सहयोग नहीं, नाराज महिला कमांडो ने गश्त बंद की
शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में शराब की अवैध बिक्री पर अंकुश लगाने गांव-गांव में महिलाएं अपने स्तर पर महिला कमांडो दल का गठन कर प्रशासन के सहयोग से कार्रवाई कर रही थीं। इसके अच्छे परिणाम मिलने के बाद हर गांव में दो-तीन महिला कमांडो का गठन होने लगा। लेकिन अब संबंधित विभाग से अपेक्षित सहयोग नहीं मिलने के कारण ज्यादातर दल की महिलाओं ने रात में गश्त बंद कर दी है।

शिकायत पर तुरंत कर रहे कार्रवाई
बेमेतरा एसपी प्रशांत ठाकुर ने कहा कि शराब की अवैध बिक्री की शिकायत पर तुरंत कार्रवाई कर रहे हैं। शिकायत मिलने पर रायपुर मार्ग स्थित ढाबा में चार दिन पहले कार्रवाई की गई है। ढाबा संचालक व शराब पीते तीन लोगों पर आबकारी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। मंगलवार को सभी ढाबा संचालकों की बैठक बुलाई थी, उन्हें कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। इसी प्रकार अंडा एवं मीट की बिक्री करने वाले व्यापारियों की बैठक बुलाई गई है।

Show More
Laxmi Narayan Dewangan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned