scriptतीन दिनों से शहरवासियों को खारा पानी सप्लाई कर रहा नगर पालिका | Municipality doing saline water supply to the residents for three days | Patrika News

तीन दिनों से शहरवासियों को खारा पानी सप्लाई कर रहा नगर पालिका

locationबेमेतराPublished: Mar 19, 2019 12:08:42 am

इंटकवेल में बिजली आपूर्ति ठप, नदी के पानी से नहीं भर रही पानी टंकियां, इसलिए अपने पावर पंप से पालिका कर भर रही टंकियां

Bemetara Patrika

तीन दिनों से शहरवासियों को खारा पानी सप्लाई कर रहा नगर पालिका

बेमेतरा. नगर पालिका क्षेत्र में ३ दिनों से शहर में खारे पानी की सप्लाई कर रहा है। शहर के तीन बड़े इन्टेकवेल में पावरंपपों से पानीभर कर नागरिकों को पेयजल मुहैया कराया जा रहा है। इसके अलावा कई इलाके में पर्याप्त आपूर्ति नहीं होने पर पानी टैंकर से सप्लाई किया जा रहा है।
होली के बाद ही सुधर सकती है स्थिति
शहर के निवासियों को फिल्टर पानी उपल्ब्ध कराने शहरी जल आवर्धन योजना लागू की गई है। तकनीकी खराबी की वजह से पाइप लाइनों एवं टंकियों से बीते तीन दिनों से खारे पानी की सप्लाई की जा रही है। नगर पालिका क्षेत्र के ज्यादातर वार्डों में इसी पानी की सप्लाई हो रही है। सुधार के लिए सुध नहीं लिया गया है। सूत्रों की माने तो त्योहार के बाद ही दुरुस्त व्यवस्था दुरुस्त होगी।
तभी परेशान है कि हमारी दाल क्यों नहीं पक रही
नदी से आने वाले फिल्टर पानी की सप्लाई नहीं होने से नलों से आ रहे खारे पानी से लोगों के घर में दाल नहीं पक रही है। वही चाय भी नहीं बन पा रही है। लोगों को खाना बनाने, दाल पकाने व चाय बनाने पानी बाजार से खरीदना पड़ रहा है। पिकरी के महेश शर्मा ने बताया कि नदी से फिल्टर होकर आ रहा पानी पीने में अच्छा लगता था। बीते कई दिनों से नलों से खारा पानी आ रहा है, जिसके चलते प्यास नहीं बुझ रही है। घर में चाय बनाने व दाल पकाने मजबूरी में बाजार से पानी लेना पड़ रहा है। पार्षद वाहिद रवानी ने बताया कि फिल्टर पानी की सप्लाई शुरू हुए कुछ महीने ही बीते हैं और पानी सप्लाई कई बार बाधित हो चुकी है। अधिकारी इसका स्थायी हल नहीं निकाल पा रहे हैं। जब तक स्थायी हल नहीं निकाला जाएगा, तब तक लोगों को भटकना पड़ेगा। बहरहाल शहर में गुपचुप तरीके से तकनीकी खामियों को दूर किए बगैर लोगों को खारे पानी की सप्लाई की जा रही है।
टकवेल एवं जलशोधन संयंत्र में तीन दिनों से बंद है बिजली
नगर पालिका के सीएमओ होरी सिंह ठाकुर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि इंटकवेल एवं जलशोधन संयंत्र में तीन दिनों से बिजली आपूर्ति बंद है। उन्होंने बताया कि बिजली आपूर्ति बंद होने से नदी से पानी फिल्टर प्लांट तक नहीं पहुंच पा रहा है जिसके चलते जल शोधन कार्य नहीं हो रहा है। लोगों को पीने एवं दीगर कामों के लिए भी पानी की जरूरतों को पूरा करने स्थानीय स्तर पर मोटर पम्पों के माध्यम से टंकियों में पानी भर कर घरों तक पहुंचाया जा रहा है। साथ ही कुछ वार्डों में पानी टैंकरों के माध्यम से भी पहुंचाया जा रहा है। एक दो दिनों में लाइन जैसे ही दुरुस्त होगी, फिल्टर प्लांट से पानी सप्लाई शुरू होगी। बिजली व्यवस्था कब दुरुस्त होगी और फिल्टर प्लांट एवं इंटकवेल में बिजली कब तक निरंतर सप्लाई की जाएगी। यह देखने वाली बात है। बहरहाल लोगों को टंकियों से आ रहे खारे पानी से ही प्यास बुझाना होगा।
बिजली सप्लाई कमजोर है
इस विषय पर पीएचई के परीक्षित चौधरी से बात करने का प्रयास किया गया तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। वही पीएचई के सूत्रों ने बताया कि तीन दिनों से इंटकवेल एवं जलशोधन संयंत्र में बिजली बाधित हो रही है। बिजली आपूर्ति कब सुधरेगी और पानी सप्लाई कब तक शुरू होगी, कुछ कहा नहीं जा सकता। बेमेतरा सीएमओ होरी सिंह ने कहा कि पीएचई वालों ने जानकारी दी है कि बिजली सप्लाई कमजोर होने से प्लांट से पानी सप्लाई कम हो रहा है। इसलिए पालिका अपने पावर पंप से टंकियों में पानी भरकर सप्लाई कर रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो