scriptस्मार्ट कार्ड से नहीं रहेंगे अब वंचित | New SmartCard Making process starting soon | Patrika News

स्मार्ट कार्ड से नहीं रहेंगे अब वंचित

locationबेमेतराPublished: Mar 22, 2018 12:55:24 am

Submitted by:

Rajkumar Bhatt

जिले में इस बार स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए 26 मार्च से गांवों में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी शिविर लगाकर स्मार्टकार्ड बनाएंगे।

First Smart Card made of Collector

First Smart Card made of Collector

बेमेतरा. जिले में इस बार स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए 26 मार्च से गांवों में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी शिविर लगाकर स्मार्टकार्ड बनाएंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अमले के साथ रोजगार सहायक को जिम्मेदारी दी गई।
बेमेतरा ब्लॉक से होगी शुरुआत

प्रथम चरण में इसकी शुरुआत बेमेतरा ब्लॉक से की जाएगी। जहां ब्लॉक के 95 पंचायतों में शिविर लगाकर लोगों के स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे। इसके बाद तिथि निर्धारित कर अन्य ब्लॉक में भी स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। इसकी शुरुआत कलक्टर कार्तिकेया गोयल के स्मार्ट कार्ड बनाकर की गई।
शिविर में आवेदन करने वालों को प्राथमिकता

वर्तमान में शहर के विभिन्न वार्डों में ट्रायल के रूप में स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों द्वारा स्मार्ट कार्ड बनाया जा रहा है। जिला स्मार्टकार्ड प्रभारी मनोज साहू ने बताया कि स्मार्ट कार्ड का लाभ वही हितग्राही उठा पाएंगे, जिन्होंने दो महीने पूर्व गांवों में पंचायतों के माध्यम 15 नवम्बर के शिविर में आवेदन जमा कराए हैं। बताना होगा कि वर्तमान में जिले में वर्तमान में 1 लाख 63 हजार 918 स्मार्टकार्ड धारी है।
स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए मिले 27116 आवेदन

सीएमएचओ डॉ. सतीश शर्मा ने बताया कि नए स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए जिले में 15 नवम्बर तक शिविर लगाए गए थे, जिनमें जिले भर से 27116 नए स्मार्ट कार्ड बनवाने आवेदन मिले हैं, जिनका स्मार्ट कार्ड बनाया जाएगा। स्मार्ट कार्ड बनाने पंचायतों में एक फील्ड आफिसर के साथ रोजगार सहायक को जिम्मेदारी दी गई है। इनमें जिन लोगों का स्मार्ट कार्ड बनाया जाना है, उनकी सूची ग्राम रोजगार सहायक को दिया जा चुकी है।
25 हजार स्मार्ट कार्ड आधार से लिंक

स्मार्ट कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने का कार्य ग्राम स्तर पर शिविर लगाकर किया जा रहा है। इसके लिए गांवों में फील्ड आफिसर पहुंचकर स्मार्ट कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर रहे हैं। जिला स्मार्ट कार्ड प्रभारी ने बताया कि जिले में 25 हजार स्मार्टकार्ड का आधार लिंक किया जा चुका है। स्मार्ट कार्ड प्रभारी ने स्मार्ट कार्डधारी परिवार से शिविर में जाकर आधार सीडिंग कराने की अपील की है, जिससे उन्हें भविष्य में स्मार्ट कार्ड से इलाज कराने में दिक्कतें न उठानी पड़े।
एक दिन में बनता है 35-40 स्मार्ट कार्ड

जिला स्मार्ट कार्ड प्रभारी मनोज साहू ने बताया कि एक दिन में अधिकतम 35-40 स्मार्ट कार्ड बनाया जा सकता हैं। प्रत्येक पंचायत में 150-200 हितग्राही परिवार का स्मार्ट कार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए हर पंचायत में 2-3 दिन का समय लगेगा। प्रभारी मनोज साहू ने कहा कि स्मार्ट कार्ड बनाने से संबंधित जानकारी हितग्राही टोल फ्री नंबर 104 से प्राप्त कर सकते हैं। 15 नवंबर तक पंचायतों में लगाए गए शिविर में जिले भर से कुल 27116 नए स्मार्ट कार्ड बनाने आवेदन मिले हैं। इसकी शुरुआत 26 मार्च से बेमेतरा ब्लॉक से की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो