script

CG Board ने बदला नियम, अब तीन बार होगी कॉपियों की जांच, आखिर क्यों यहां पढ़ें

locationबेमेतराPublished: Mar 19, 2018 11:30:31 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

रिजल्ट में पारदर्शिता लाने के लिए शिक्षा मंडल ने इस बार की नई व्यवस्था, तीन अप्रैल से शुरू होगी उत्तरपुस्तिकाओं की जांच

Chhattisgarh Breaking news, Cg Board Exam 2018
बेमेतरा. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10 वीं – 12 वीं की बोर्ड परीक्षा के बाद इस बार उत्तरपुस्तिकाओं की जांच सटीक व कड़ाई से होगी। जिससे पहले जांच में परीक्षार्थियों को कम अंक मिलने व कई तरह की त्रुटि होने के चलते शिक्षा मंडल का चक्कर लगाना पड़ता था, लेकिन अब इससे राहत मिलेगी।
शिक्षा मंडल ने इस बार इसके लिए नई व्यवस्था बनाई है। जहां रिजल्ट में पारदर्शिता लाने के लिए 90 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले परीक्षार्थियों के उत्तर पुस्तिकाओं की दो से तीन बार जांच कराई जाएगी। इसके लिए अलग से विशेष जांच दल गठित किया जाएगा। जहां सघन जांच के बाद इसकी रिपोर्ट बोर्ड को भेजी जाएगी। जहां फाइनल रिपोर्ट बनेगी।
उत्तर पुस्तिकाओं को 27 को भेजा जाएगा शिक्षा मंडल कार्यालय
बेमेतरा में शासकीय बालक विद्यालय में जिलेभर की उत्तरपुस्तिकाओं को पुलिस की कड़ी निगरानी में सुरक्षित रखा गया है। प्राचार्य आलोक तिवारी ने बताया कि 10 वीं – 12 वीं बोर्ड की परीक्षा के बाद सभी उत्तरपुस्तिकाओं को 27 मार्च को शिक्षा मंडल कार्यालय भेजा जाएगा। वहीं 29 मार्च को उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के लिए बंडल पहुंचेगा। जहां 3 अप्रैल को उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू किया जाएगा। शासकीय बालक स्कूल में उत्तरपुस्तिकाओं की जांच की जाएगी।
पांच अधिकारियों की निगरानी में होगी उत्तरपुस्तिकाओं की जांच
उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए आब्र्जवर सहायक संचालक एसके कांठले को बनाया गया है। जहां 3 अप्रैल को शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में शिक्षाकर्मियों के द्वारा बोर्ड से पहुंची उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जाएगी। इसके लिए पांच अधिकारी निगरानी के लिए तैनात रहेंगे। जहां सघन जांच के बाद उत्तरपुस्तिकाओं को भेजा जाएगा। हालांकि अधिकारी अभी मूल्यांकन संबंध अन्य व्यवस्था के संबंध में खुलकर नहीं बता रहे हैं।
शिक्षाकर्मी जांच करने से हट सकते हैं पीछे
लंबे समय से संविलियन की मांग कर रहे शिक्षाकर्मी उत्तरपुस्तिकाओं की जांच करने से पीछे हट सकते हैं। क्योंकि शिक्षाकर्मियों के हितों को लेकर शासन अब तक कोई ध्यान नहीं दे रहा है, इससे शिक्षाकर्मियों में नाराजगी है। बताना होगा कि 21 मार्च को 10 वीं की अंतिम परीक्षा होगी। वहीं 2 अप्रैल को 12 वीं की परीक्षा समाप्त हो रही है। जिसके बाद उत्तरपुस्तिकाओं को मुख्यालय भेजा जाएगा। जहां से उत्तरपुस्तिकाओं को जांच के लिए अन्य जिलों में भेजा जाएगा।
29 मार्च को उत्तरपुस्किाओं की जांच के लिए पहुंचेगा बंडल
बेमेतरा के केंद्राध्यक्ष आलोक तिवारी ने कहा कि 3 अप्रैल को बोर्ड परीक्षा के उत्तरपुस्तिकाओं की जांच शुरू की जाएगी। इसके लिए जांच केन्द्र शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक शाला को बनाया गया है। 27 अप्रैल को 10 वीं की उत्तरपुस्तिकाओं को मुख्यालय भेजा जाएगा। जहां 29 मार्च को उत्तरपुस्किाओं की जांच के लिए बंडल पहुंचेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो