scriptजबरन रंग डाला, छींटाकशी की या हंगामा किया को सबक सिखाएगी पुलिस | Police will monitor criminals to keep peace on Holi | Patrika News

जबरन रंग डाला, छींटाकशी की या हंगामा किया को सबक सिखाएगी पुलिस

locationबेमेतराPublished: Mar 20, 2019 12:13:15 am

गुंडे-बदमाशों पर रहेगी नजर, शहर के चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे जवान, हुड़दंगियों पर होगी सख्त कार्रवाई

Bemetara Patrika

जबरन रंग डाला, छींटाकशी की या हंगामा किया को सबक सिखाएगी पुलिस

बेमेतरा. नगर में होली शांतिपूर्वक और सौहाद्र्रपूर्ण ढंग से मनाने के लिए शांति समिति की बैठक हुई। इसमें लोगों से अपील की गई कि होली मिलजुलकर शालीनता और भाईचारे के साथ मनाए। होलिका दहन के बीच सड़क पर या विद्युत तार के नीचे नहीं जलाई जाए। शासकीय एवं निजी संपत्ति को क्षति नहीं पहुंचाई जाए। किसी पर जबरन रंग या केमिकल न लगाएं। लोकसभा चुनाव को देखते हुए आदर्श आचार संहिता का पालन करने एवं होली से पुलिस मुस्तैद हो गई है। पुलिस ने शरारती तत्वों पर दबाव बनाने वारंटियों को गिरफ्तार किया जा रहा है।
शहर के चप्पे-चप्पे पर तैनात किए जाएंगे जवान
पुलिस ने संवेदनशील क्षेत्रों की निगरानी शुरू कर दी है। शहर के चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात किए जाएंगे। साथ ही होली के हुड़दंगियों पर कार्रवाई की जा रही है। शराब पीकर वाहन चलाने वाले, सामान्य हार्न की बजाय डरावना हार्न लगाने वाले, डरावना नकाब लगा कर घूमने, लापरवाहीपूर्वक वाहन चलाने, तीन सवारी एवं सड़कों पर फर्राटे भरने वालों पर पुलिस की नजर है। फ्लैग मार्च कंट्रोल रूम बेमेतरा से प्रताप चौक, बस स्टैंड, सदर मार्केट, बजारपारा, पुराना बस स्टैंड, गस्ती चौक, सिंघौरी शीतला मंदिर, नवागढ़ तिराहा होते हुये कोबिया तिराहा, मोहभठ्ठा तक फ्लैग मार्च किया गया।
पुलिस ने की वारंटियों समेत 414 कार्रवाई
लोकसभा चुनाव एवं होली पर्व को देखते हुए पुराने वारंटियों, फरार स्थायी एवं गिरफ्तारी वारंटियों की धरपकड़ की जा रही है। पुलिस ने विभिन्न मामलों में 414 कार्रवाई की है। यह कार्रवाई सप्ताहभर में की गई है। अवैध शराब बिक्री के खिलाफ 42 प्रकरण समेत सट्टा, गांजा, जुआ, धारा 107, 116 के 242 प्रकरण बनाए गए हैं। इसके अलावा धारा 109, 110, 151, 41 (1-4), आम्र्स एक्ट, विस्फोटक अधिनियम, कोलाहल अधिनियम, मोटर व्हीकल एक्ट, असामाजिक तत्वों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई भी की गई है। इसके अलावा होटल, ढाबा, लॉजो आदि की चेकिंग की जा रही है।
कलक्टर ने संडी के सिद्ध मंदिर में पशु बलि पर लगाई रोक
कलक्टर एवं जिला दंडाधिकारी महादेव कावरे ने आज बेरला ब्लॉक के ग्राम संडी का दौरा किया। वहां स्थित सिद्ध माता मंदिर में होली पर्व पर लगने वाले मेले में मन्नत पूरी होने पर पशु बलि न हो, इसका ध्यान रखने की समझाइश ग्रामीणों को दी। प्रदेश सरकार ने भी पशु बलि पर रोक लगाई है। भ्रमण के दौरान पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर भी उपस्थित थे। कलक्टर ने मंदिर समिति के पदाधिकारियों से अपील की कि मंदिर में पशु बलि न हो, इसका विशेष ध्यान रखें। ग्राम पंचायत फ्लैक्स लगाकर जन-जागरूकता को बढ़ावा दिया जाएगा। समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि गांव के मंदिर में शारदीय (क्वांर) एवं चैत्र नवरात्रि पर्व के दौरान दीप प्रज्ज्वलन का आजीवन शुल्क 15 हजार रुपए एवं एक नवरात्रि पर्व का 10 हजार रुपए निर्धारित है।
होलिका दहन का शुभ मुहूर्त आज रात 9 से 1.30 बजे तक
बुधवार को होलिका दहन है। दूसरे दिन होली उत्सव मनाया जाएगा। होलिका दहन के लिए मुहूर्त रात 9 से रात 1.28 बजे तक है। होलिका दहन की तैयारियां गांवो ंमें बसंत पंचमी से शुरू हो जाती है। बसंत पंचमी को होलिका दहन स्थल पर पूजन कर होलिका के लिए सूखी लकड़ी व गोबर कंडे का संग्रहण करना प्रारंभ होता है, जो एक माह तक एकत्र किया जाता है होलिका दहन के दिन ग्राम पुरोहित एवं ग्राम बैगा की उपस्थिति में पूजन कर होलिका जलाई जाती है। बसंत पंचमी के दिन से ही गांव-गांव में नगाड़े के साथ ही फाग गीत गूंजते हैं। साथ ही डंडा नाच भी चलते रहता है। इसमें नई पीढ़ी के बच्चों एवं युवकों को अपनी संस्कृति को जानने का अवसर मिलता है।
इस विधि से करें होलिका पूजन
होलिका पूजन के लिए लोग कंडे, रोली, अक्षत, फूलों की माला, कच्चा धागा, गुड़, बताशे, साबुत हल्दी, गुलाल, मूंग, चावल, नारियल, हरे गेहूं एवं चने के पौधे लेकर होलिका के पास पहुंचते हैं और विधि विधान से पूजा करते हैं। शहर में कई जगहों पर होलिका दहन किया जाता है। प्रमुख रूप से कबीर कुटी के पास गौठान, पियर्स चौक, रामदेव बाबा मंदिर, सिंघौरी, पिकरी, कोबिया, मोहभ_ा में में होलिका दहन किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो