scriptrainy season started, incidents of snake and scorpion bite increased | बारिश का मौसम शुरू होते ही सांप और बिच्छू काटने की घटनाएं बढ़ी, 48 घंटे में बिच्छू काटने से दो की मौत | Patrika News

बारिश का मौसम शुरू होते ही सांप और बिच्छू काटने की घटनाएं बढ़ी, 48 घंटे में बिच्छू काटने से दो की मौत

जिले में बारिश होने के साथ ही सर्पदंश ,कीडे-़मकोड़े काटने, बिच्छु काटने व कुत्ता काटने की घटनाएं अधिक होने लगी है। 7 दिनो के दौरान जिले के विभिन्न अस्पतालो में 10 से अधिक लोगो को भर्ती किया गया है । गत 48 घंटे में सांप व बिच्छु काटने से दो लोगो की मौत हुई है।

बेमेतरा

Published: July 02, 2022 01:41:23 pm

बेमेतरा. शुक्रवार को जिले के विभिन्न अस्पतालों में इस तरह के चार मरीजों को उपचार के लिए भर्ती किया है। वहीं नवागढ़ क्षेत्र से एक घायल को जिला अस्पताल से गंभीर हालत को देखते हुए रायपुर रेफर किया गया है। बताया गया कि आज ग्राम गोेढीकला निवासी शिव कुमार उम्र 60 साल को बिच्छु ने काट लिया जिसे नवागढ़ से उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया था।

स्वास्य विभाग ने एन्टी स्नेक व रैबीज का वितरण
बारिश के दिनो में जमीन के अंदर रहने वाले जीव जन्तुओ से बाहर निकलने पर आम लोगों को खतरा अधिक हेाता है जिसे देखते हुए जिले मे स्वास्थ विभाग द्वारा 1 अप्रैल से अब तक एन्टी रैबीज वैक्सीन के 2322 डोज मंगाया गया है। जिसे बेरला ब्लाक में 351 डोज, साजा ब्लाक में 349 डोज, नवागढ़ ब्लाक में 264 डोज व खंडसरा सेंन्टर में 482 डोज समेत 1446 डोज का वितरण किेया गया था। जिसमे से अब तक 876 डोज का उपयेाग किया जा चुका है।

एन्टी स्नेक वैक्सीन की आपूर्ति जिले को सीजी एम सी सेे प्राप्त हुआ था जिसमे से बीते वर्ष के दैारान 756 व जारी सत्र के दैारान 299 वैक्सीन प्राप्त हुआ था जिसमे से 623 डोज का वितरण जिले शासकीय अस्पतालों को किया गया है। जिसमे से 478 डोज का उपयोग किया गया। शेष खुराक सुरक्षित रखा गया है। जिले में लगातार बढ़ते जावर्षीय छात्रा की स्कूल में बिच्छु काटने के बाद उपचार के दौरान रायपुर ले जाते समय मौत हुई थी। वहीं थानखम्हरिया रहे हैं ऐसे मामले जिले के ग्राम बंधी में 8 में एक युवक की मौत सर्प काटने से हुआ है। सर्प व बिच्छु काटने को लेकर जानकार संर्कशण मिश्रा ने बताया कि सर्प देखकर डरे न सावधानी बरते। बारिश के दिनो में बिल व अन्य स्थानों पर जहां पर सांपो का बसेरा होता है वहां पर पानी भरने या उमस होने पर बाहर निकलते है।

.

इस दौरान संपर्क में आने पर हमला करने का खतरा बना रहता है। कहीं पर सर्प दिखे तो उसे परेशान न करे। पकड़ने वालो को सूचना दे या फिर जाने दे । छेड़छाड़ की स्थिति में काटने का खतरा रहता है। डॉ. योगेश दुबे कहते है कि सर्प काटने के बाद झाड़ ***** के बजाये मरीज को सीधे समीप के अस्पताल लाये जहां पर उचित उपचार कराये । जिले में सात दिनो के दौरान नवागढ, बेरला, थानखम्हरिया, बेमेतरा, खंडसरा क्षेत्र में सर्पदंश के मामले सामने आये हैं।

जिले में बीते साल 23 मौते हुई थी
प्राप्त आंकडो के अनुसार जिले में गत वर्ष विभिन्न थाना क्षेत्र में अकाल मौत होने के 513 प्रकरण थे। जिसमे से 23 मौत सर्प व बिच्छु काटने से हुआ था। इस वर्ष के दैारान अब तक 280 मौत हुई है। जिसमे तीन मौत सर्पदंश व बिच्छू काटने से हुई है ,जिसमे दो मौते लगातार दो दिन के दौरान हुई है।
जिले में दोनों वैक्सीन के पर्याप्त स्टाक है। अगर कहीं पर कमी होने की बात सामने आए तो सूचित करें। उपलब्ध कराया जाएगा।
डॉ. खेमराज सोनवानी, जिला स्वास्य एवं चिकित्सा अधिकारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu-Kashmir: पहलगाम में 39 ITBP जवानों ले जा रही बस खाई में गिरी, 6 जवान शहीद, अमित शाह ने जताया दुखBihar Cabinet: बिहार सरकार में 'बड़े भाई' की भूमिका में राजद, तेज प्रताप सहित ये 16 विधायक बने मंत्री, ये रही नीतीश कुमार की पूरी टीमकौन होगा बिहार का नेता प्रतिपक्ष: जेपी नड्डा की मौजूदगी में दिल्ली में बैठक, इन मुद्दों पर भी होगी चर्चाJammu-Kashmir: पहले नाम पूछा और फिर मार दी गोली, शोपियां में आतंकवादियों ने की एक और कश्मीरी पंडित की हत्याKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोरMumbai Rains: मुंबई और ठाणे में सुबह से हो रही तेज बारिश, कई जगहों पर जलभराव, जानें- लोकल ट्रेन और बेस्ट बस की स्थितितेज हवा और झमाझम बारिश से लखनऊ में ऐतिहासिक भूल भुलैया का गुम्बद गिरादलित वोट छिटकने का डर: डैमेज कंट्रोल में जुटे सत्ता-संगठन, आधा दर्जन मंत्रियों ने जालोर में डेरा डाला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.