scriptसरकार की जय हो: मृतकों के नाम पर कागजों में ही बांट दिया राशन | Ration distributed among papers in the name of deceased | Patrika News

सरकार की जय हो: मृतकों के नाम पर कागजों में ही बांट दिया राशन

locationबेमेतराPublished: Apr 12, 2018 10:56:51 pm

जांच अधिकारी ने रांका के ग्रामीणों का लिया बयान, दुकान के रिकॉर्ड खंगाले, जांच शुरू होने से गांव में मची खलबली

Bemetara news
बेमेतरा. मरे हुए लोगों के नाम पर राशन जारी कर आहरण करने के मामले में गुरुवार को जिला खाद्य विभाग की टीम जांच करने ग्राम रांका पहुंची। टीम ने ग्रामीणों से जानकारी एकत्रित करने के साथ दुकान के रिकॉर्ड को भी खंगाला। शिकायत के बाद प्रारंभिक स्तर पर जांच शुरू होने से गांव में खलबली मची हुई है।
धांधली होने की मिली थी शिकायत
जानकारी हो कि बेरला ब्लॉक के ग्राम पंचायत रांका में बीते कई सालों से मृतकों व पलायन कर चुके लोगों के नाम से जूही स्व-सहायता समूह द्वारा चावल, मिट्टी सहित अन्य खाद्यान सामग्री का आबंटन बताकर धांधली करने की शिकायत की गई है। मृतकों के परिजनों को खाद्यान आबंटन में गड़बड़ी की तब हुई जब शिकायतकर्ता सरफराज अहमद ने मृतक, पलायन करने वाले और अन्य कारणों से 32 लोगों के नाम से चावल, मिट्टी तेल व शक्कर के आबंटन में गड़बड़ी पाई। इनमें से ऐसे मृतकों के नाम से गड़बड़ी की गई है, जिनकी 2 से 3 साल पहले ही मृत्यु हो चुकी है।
जनसमस्या निवारण शिविर में शिकायत
मामले में सरफराज में पूर्व में शिकायत की थी, लेकिन जांच के नाम पर खानापूर्ति कर विभाग स्तर पर दबा दिया जाता था, लेकिन हाल ही में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में सरफराज के शिकायत किए जाने के बाद विभाग ने हरकत में आया और गड़बड़ी की जांच करने साजा खाद्य निरीक्षक गीतेश मिश्रा को जिम्मेदारी सौंपी। जांच अधिकारी गीतेश मिश्रा गुरुवार को शिकायत की जांच को लेकर ग्राम रांका पहुंचे और मृतकों, पलायन करने वाले लोगों का बयान लिया।
जांच में दुकान में मिली अव्यवस्था
मृतकों के परिजनों का बयान लेने के बाद जांच अधिकारी गीतेश मिश्रा उचित मूल्य की दुकान में राशन में हुई गड़बड़ी की जांच करने पहुंचे जहां उन्होंने समूह के कार्यों पर नाराजगी जाहिर की। जांच के दौरान उचित मूल्य दुकान की संचालक द्वारा हितग्राहियों को राशन देते समय उनका नाम को रजिस्टर में दर्ज नहीं किया जाना पाया गया। जांच अधिकारी गीतेश मिश्रा ने केवल 12 अप्रैल तक की उचित मूल्य दुकान में राशन की स्टाक को दर्ज कर समूह की अध्यक्ष का बयान दर्ज कर लिया।
बताया 49 किलो दिया 42 किलो
जांच के दैारान अधिकारी को दिए अपने बयान में परदेशी साहू ने बताया उनके नाती मनोज साहू की 8 महीने पहले सड़क हादसे में मौत हो चुकी है। वहीं उनके नाम से 42 किलो चावल दिया जाना बताया, लेकिन राशन दुकान में 49 किलो आबंटन दर्ज पाया गया। इस तरह अन्य मृतकों के नाम से चावल, मिट्टी तेल सहित अन्य वस्तुओं की आबंटन पाया गया।
जिम्मेदारों ने ये कहा
इस संबंध में जूही महिला स्व सहायता समूह की अध्यक्ष राजकुमारी मानिकपुरी ने कहा कि संस्था पर लगाए गए सभी आरोप बेबुनियाद हैं। सभी मृतकों व पलायनकर्ता के परिजनों को चावल व मिट्टी तेल का आबंटन किया गया है। जांच अधिकारी गीतेश मिश्रा ने कहा कि राशन दुकान संचालक के खिलाफ की गई शिकायत पर प्रारंभिक जांच शुरू की गई है। आगे की कार्रवाई जारी रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो